New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मार्च, 2017 07:16 PM
सरवत फातिमा
सरवत फातिमा
  @ashi.fatima.75
  • Total Shares

पानी पीने से कई रोगों से मुक्ति मिल जाती है. दिन भर में कम से कम 8 ग्लास पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. पानी के बारे में ऐसे ही ना जाने कितनी बातें हम सुनते आए हैं. पानी पीने के कई फायदे हैं, शरीर में पानी की कमी नहीं होती, कैलोरी को काटता है और साथ ही पानी पीने से त्वचा भी चमक उठती है. ऐसे में अगर कोई कहे कि पानी थोड़ा संभल कर पीना चाहिए तो? मुझे यकीन है कि एकबारगी आपको तो भरोसा ही नहीं होगा और आप कहेंगे की पानी से हमारे शरीर को कोई नुकसान हो ही नहीं सकता.

लेकिन सच्चाई ये है कि पानी से ही पेट भर लेना अच्छी बात नहीं है. कम से कम, हमेशा ऐसा नहीं करना चाहिए. चलिए तो आज वर्ल्ड वाटर डे यानी विश्व जल दिवस के दिन हम आपको बताते हैं वो पांच बातें जब आपको पानी कम या बिल्कुल नहीं पीना चाहिए.

1- पेशाब साफ है

अगर आपको अपने पेशाब के रंग पर ध्यान देने की आदत नहीं हैं, तो जितनी जल्दी हो सके इस आदत को अपना लें. वैसे भी अपने शरीर में से ही निकलने वाले पदार्थों पर नजर रखना एक अच्छी बात है. तो अगली बार जब भी आप बाथरूम जाएं तो अपने पेशाब का रंग जरुर देखें. पेशाब का रंग अगर पीला या हल्के नींबू पानी के रंग के बीच का दिख रहा है तो फिर ये स्पष्ट संकेत है कि अभी शरीर को पानी की और आवश्यकता है. लेकिन अगर पेशाब का रंग साफ है तो आपका शरी हाइड्रेट हो चुका है और अब पानी पीने की जरुरत नहीं है.

2- भारी भोजन के बाद

woman-2_650_032217064600.jpgपानी, पानी रे

हालांकि ये कहा जाता है कि खाने के आधा घंटा यानी की 30 मिनट के बाद पानी पीने चाहिए. इससे खाना पचने में सहायता मिलती है. लेकिन अगर आपने गले तक भोजन कर लिया है तो फिर आधे घंटे तक इंतजार नहीं करना चाहिए. क्योंकि इतना ज्यादा खा लेने के बाद आप बेचैनी महसूस कर रहे होते हैं और जब तक पानी नहीं पिएंगे संतुष्टी नहीं मिलेगी. ऐसे में पानी पीना अच्छा होता है क्योंकि ये खाना पचाने के काम आता है. और ये बताने की जरुरत तो है ही नहीं कि पानी पेट में बन रही एसिडिटी को कम करता है. इसके अलावा आप ये भी कर सकते हैं कि खाना शुरू करने के पहले ही थोड़ा पानी पी लें. इससे ना सिर्फ पेट में हल्का रहेगा बल्कि ये आपकी भूख पर भी नियंत्रण रखेगा.

3- कसरत के बाद

कंफ्यूज हो गए क्या? कसरत करते समय शरीर से खुब सारा पसीना निकलता है और साथ में शरीर के कई जरुरी सॉल्ट जैसे पोटाशियम, सोडियम और इलेक्ट्रोलाइट्स भी खो देते हैं. तो जब जिम में पसीना बहाकर आप फ्री हो जाएं तो शरीर में उन पोषक तत्वों की भरपाई करने की आवश्यकता तो होगी ही. और इसके लिए सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं है. ऐसी स्थिति में नारियल का पानी जैसे फाइबर से भरपूर पानी पीएं और तंदरुस्त रहें.

4- जब आपने पहले ही बहुत पानी पी लिया हो

शरीर में पानी का होना बहुत महत्वपूर्ण है. लेकिन जैसा कि एक कहावत है अति किसी भी चीज की बुरी है तो ज्यादा पानी पीना भी सेहत खराब कर सकता है. जरुरत से ज्यादा पानी पीने पर शरीर में नमक का प्राकृतिक संतुलन बिगड़ जाता है. जिससे शरीर में सोडियम लेवल गिर जाता है जिससे हाइपोनैट्रिमिया होने का खतरा हो सकता है. हाइपोनैट्रिमिया में शरीर के खून में सोडियम की कमी हो जाती है.

5- खाने के बीच में

ज्यादातर लोगों को भोजन करते समय पानी पीने की आदत होती है. ऐसा करने से बचना चाहिए. क्योंकि खाना खाने के बीच में पानी पीने से ये खाना पचाने वाले रसायनों को बेअसर कर देता है. इससे खाने के पाचन में दिक्कत होती है.

ये भी पढ़ें-

एक खास खुशबू से तय होता है रिश्‍ते का बनना-बिगड़ना !

जो सोवत है वो फैट खोवत है!

फिटनेस के लिए Freak होने की जगह अपनाएं ये 4 छोटे उपाय

#पानी, #शरीर, #जिम, Water, Health, Exercise

लेखक

सरवत फातिमा सरवत फातिमा @ashi.fatima.75

लेखक इंडिया टुडे में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय