New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अप्रिल, 2017 11:52 AM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

सबकी चाहत होती है कि वो भी एक बार हवाई जहाज में बैठें. लेकिन हवाई किराए को जानकर आम आदमी के लिए यह एक सपना सा ही रहा है. लेकिन, अब पीएम मोदी के एक फैसला से ये सपना हकीकत बन गया है. जी हां, अब कोई भी 'उड़ान' भर सकेगा वो भी बिलकुल सस्ते में... प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (27 अप्रैल) को 'उड़ान' (उड़े देश के आम नागरिक) की शुरुआत की है.

पीएम मोदी ने शिमला के एयरपोर्ट जुबरहट्टी तीन उड़ानों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. कडप्पा-हैदराबाद, शिमला-दिल्ली, नांदेड़-हैदराबाद सस्ती हवाई सेवा शुरू की गई है. पीएम मोदी ने कहा कि हवाई चप्पल पहनने वाले सफर करें वे इसका सपना देखते हैं. उन्होंने कहा कि हवाई यात्रा में हवाई चप्पल नजर आना चाहिए.

 

udan-modi_042617062213.jpg

एक घंटे का किराया 2500 और आधे घंटे का 1250 रुपए

उड़ान का मतलब है उड़े देश का आम आदमी. इस स्कीम के तहत 43 ऐसे शहरों के लिए रियायती किराये पर हवाई सेवा शुरू की जा रही है जहां अभी या तो हवाई सेवा बिल्कुल नहीं है या बहुत कम है. इस स्कीम में फ्लाइट की 50 फीसद सीटों का किराया सरकार द्वारा निर्धारित रहेगा. एक घंटे की फ्लाइट के लिए किराया 2500 रुपये और आधा घंटे की फ्लाइट के लिए 1250 रुपये होगा.

छह एयरलाइन कंपनियां

स्पाइसजेट, अलायंस एयर, एयर डेक्कन, एयर ओडिशा, और टर्बो मेघा उड़ान योजना के तहत सस्ती उड़ानें शुरू कर रही हैं. इन कंपनियों के 19 से लेकर 78 सीटों वाले विमान ऐसी उड़ान भरेंगे. इनमें लगभग घंटा भर की उड़ान में आधी सीटें 2500 रुपये पर उपलब्ध होंगी.

air-india_042617062232.jpg

अभी तक कम लोग करते हैं सफर

देश में हवाई यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. फरवरी में करीब 85 लाख लोगों ने हवाई सफर किया, वहीं पूरे 2016 के दौरान करीब 10 करोड़ लोगों ने सफर किया. वैसे तो हवाई यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी की दर 23 फीसदी से भी ज्यादा है, लेकिन 131 करोड़ की आबादी वाले देश में महज 10 करोड़ हवाई यात्री, काफी कम लगते हैं. इसीलिए अब सरकार चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा लोग हवाई सफर करें और उड़ान की योजना इसी मकसद से शुरू की गयी.

udan-route_042617062241.jpg

कहां से कहां तक और कब शुरू होगी

. कानपुर से दिल्ली के लिए स्पाइसेजट की सेवा अगस्त में शुरू होगी, जबकि कानपुर से वाराणसी और दिल्ली के बीच सितम्बर में एयर ओडिशा के विमान उड़ान भरेंगे.

. अलायंस एय़र आगरा से जयपुर की उड़ान जून में शुरू करेगी, जबकि अगस्त में एय़र डेक्कन ने आगरा और दिल्ली के बीच उड़ान सेवा शुरु करने की तैयारी कर रखी है.

. दिल्ली से शिमला के बीच अलायंस एय़र और एयर डेक्कन, दोनों ने ही अगले महीने सेवा शुरु करने का लक्ष्य रखा है.

. मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में अंबिकापुर से विलासपुर और बिलासपुर से रायपुर के बीच सितम्बर में एय़र ओडिशा अपनी सेवा शुरू करेगी.

. सितम्बर में ही जगदलपुर से रायपुर और विशाखापत्तनम के बीच सेवाएं शुरू हो जाएंगी.

तो कहा जा सकता है कि प्रधानमंत्री मोदी का यह एक फैसला देश के आम लोगों के एक सपने को पूरा करेगा, जिसे वह अब तक सिर्फ अमीरों की लक्‍जरी के रूप में देखता था.

ये भी पढ़ें-

पाक ने इंटरनेशनल फ्लाइट को बना दिया सरकारी बस!

बाज हवाई जहाज में क्‍यों उड़ रहे थे !

हवाई सफर की गारंटी का सवाल

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय