New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जनवरी, 2017 11:10 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

क्या होता है जब कोई समाज के नियमों से परे अपने मन की करने का सोचता है? अपनी इच्छा, महत्वकांक्षा, उम्मीद सबको सबसे पहले रखकर अगर किसी इंसान ने समाज को चुनौती देने की कोशिश की है तो हमेशा ही समाज ने उसे डराया, धमकाया है... और कई मामलों में तो मार ही डाला है. कुछ ऐसा ही हो रहा है ब्रिटेन के पहले प्रेग्नेंट पुरुष के साथ.

हेडन क्रॉस जो की पहले लड़की थीं सेक्स चेंज ऑपरेशन करवा रही थीं कि अचानक ट्रीटमेंट के बीच उन्हें पता चला कि वो शायद कभी बायोलॉजिकल पेरेंट ना बन पाएं. अपना बच्चा चाहने के लिए हेडन ने स्पर्म डोनर का सहारा लिया और अब अपनी प्रेग्नेंसी की घोषणा की.

ukmale_650_011317060745.jpg
 इतिहास गवाह है कि जब-जब किसी ने अपने मन से जीने की कोशिश की है उसके साथ ऐसा ही हुआ है

अब अगर ऐसा कुछ समाज के परे हुआ है तो लोगों को बुरा लगेगा ही. भला कोई अपनी जिंदगी अपनी तरह से कैसे जी सकता है. कैसे इतने सारे नियम तोड़े जा सकते हैं. तो जनाब हेडन क्रॉस को अब जान से मारने की धमकी मिलने लगी है. लोगों ने उसे ये कहकर भी धमकाया कि उसे बहुत मारा जाएगा. बुरा-भला कहा.

ये भी पढ़ें- ये साइंस ही इंसानी नस्‍ल की जान लेगा !

इसपर हेडन का ये कहना है कि जो उनकी समझ है वो दूसरे नहीं समझ सकते. फिलहाल पूरे ट्रीटमेंट में हेडन की दो सर्जरी बाकी है और फिलहाल हेडन ने ट्रीटमेंट रोककर बच्चे को जन्म देने का फैसला किया है. इसमें बुराई ही क्या है अगर कोई अपनी जिंदगी अपने हिसाब से जीना चाहता है. उसे अपनी जान का डर क्यों हो. क्यों उसे अपने मन में ये डर लेकर जीना पड़े कि जन्म के बाद उसके बच्चे के लिए लोग क्या कहेंगे. क्या होगा अगर उसे मार दिया जाए तो. उसकी मां उसके इस फैसले को सही मान रही है, हेडन के पास प्यार करने वाले दोस्त हैं फिर क्यों उसे समाज से डरना पड़े. सवाल बड़ा है, लेकिन इसका जवाब किसी के पास नहीं.

वीडियो में देखिए हेडन का इंटरव्यू-

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय