charcha me| 

समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |   18-03-2017
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

हमने अक्सर फिल्मों में देखा है कि लड़की को प्रपोज़ करने के लिए लड़का सरे आम, बड़ी बेबाकी से लड़की के सामने घुटनों पर बैठ जाता है और उसे फूल या अंगूठी देकर अपने दिल की बात कहता है. न जाने कितने ही आशिकों को प्रेरित करता आया है ये सीन. पर असल जिंदगी में जब एक प्रेमी ने अपनी प्रेमिका के सामने इस सीन को दोहराया, तो उनके साथ जो कुछ भी हुआ वो उन्होंने ख्वाब में भी नहीं सोचा था.

महाराष्ट्र के भिवंडी में एक युवक अपनी गर्लफ्रेंड के कॉलेज के बाहर उससे मिला और सड़क के बीच कार रोककर उसने फूलों के साथ उसे प्रपोज़ किया और जब वो मान गई तो उसने प्रेमिका को वहीं बाहों में ले लिया और गाड़ी में बैठकर चले गए. प्यार के जज़्बातों में अक्सर ये होता है. पर कहानी में ट्विस्ट तब आया जब किसी ने इस पूरे मामले का वीडियो बनाया और उसे सोशल मीडिया पर डाल दिया.

ये जोड़ा मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखता है, इस मामले की जानकारी जब स्थानीय संगठन नेशनल लोकहिंद पार्टी और रजा अकादमी को हुई तो उन्होंने इस जोड़े को न सिर्फ डराया, धमकाया बल्कि लड़के को माफी मांगने पर मजबूर किया, माफी मांगते हुए उसके वीडियो भी बनाए और सोशल मीडिया पर अपलोड किए.

सिर्फ ये जोड़ा नहीं बल्कि उस मौके पर मौजूद उनके दोस्तों को भी नहीं बख्शा गया. उनसे भी माफी मंगवाई गई और वीडियो इंटरनेट पर डाला गया.

देखिए धर्म का हवाला देकर लड़के के दोस्त से किस तरह से माफी मंगवाई जा रही है-

   

प्यार की एक सामान्य सी अभिव्यक्ति पर इतनी घृणित प्रतिक्रिया ने इस जोड़े और उनके दोस्तों को मानसिक रूप से बेहद आहत किया. लड़की के पिता का कहना है कि 'हम बहुत परेशान हैं. मेरी बेटी इतनी डरी हुई है, कि अगर ये मानसिका प्रताड़ना बंद नहीं हुई तो वो आत्महत्या कर लेगी. एक गलती के लिए लोगों का इस तरह प्रतिक्रिया देना अनैतिक है'

वहीं रजा अकादमी के सेक्रेटरी जिन्होंने माफी मंगवाई, उनका कहना है कि 'हमने केवल जोड़े को उनकी गलती का अहसास करवाया है और जो उन्होंने सबके सामने किया उसके लिए माफी मांगने के लिए कहा'.

लड़की के पिता ने धमकाने वालों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है. वीडियो में लड़का ये बता रहा है कि उनके प्यार के बारे में दोनों परिवार पहले से जानते थे और 11 मार्च को उनकी मंगनी थी. लड़की नाराज हो गई थी तो उसे मनाने के लिए लड़के ने ये कदम उठाया. वो ये भी कह रहा है कि इसके लिए उसे जो भी सजा दी जाएगी वो उसे मंजूर होगी पर उसकी इस गलती के लिए दोस्तों और परिवारवालों को परेशान न किया जाए.

देखिए माफी का दूसरा वीडियो-

अब जरा सोचिए कि प्यार करना क्या अपराध है, प्यार का इजहार करना क्या अपराध है, पर इन दोनों के लिए इनका प्यार ऐसा गुनाह बन गया जिसकी माफी आज इंटरनेट पर इन वीडियो के रूप में देखी जा रही है और न जाने कब तक देखी जाएगी. समय के साथ-साथ युवाओं का प्यार जताने का तरीका भी बदला है, हो सकता है कि उनका ये अंदाज लोगों को पसंद नहीं आया, पर इसके लिए उन्हें समाज के सामने इस तरह शर्मिंदा करना कौन सा बहादुरी का काम है.

इन लोगों के डर से ये जोड़ा अब शहर छोड़ने को मजबूर हो गया है. कानून तो अपना काम कर ही लेगा, लेकिन इस पूरे मामले ने समाज के सामने फिर वही सवाल छोड़ दिया है, कि प्यार करने वालों के लिए ये समाज इतना क्रूर क्यों है?

ये भी पढ़ें-

क्या हम भारतीय प्यार करना नहीं जानते ?

प्रेम के पक्ष में..

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय