New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 मार्च, 2017 06:54 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

डेट पर जाने के पहले लड़कियां क्या-क्या तैयारियां नहीं करतीं. डेट पर जाने के दिन उनकी टू-डू लिस्ट में क्या पहनूं से लेकर कैसा हेयर-स्टाइल और कौन से रंग की लिपस्टिक तक होती है. हम सभी बाहर जाने से पहले अपना सर्वश्रेष्ठ दिखना चाहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता? चौंक गए? पर ये कोई मजाक नहीं बल्कि सच है. वास्तव में जब हम किसी से मिलते हैं तो उसे हमारे लुक से ज्यादा हमारे शरीर से आने वाली गंध आकर्षित करती है.

डेटिंग साइट विक्टोरिया मिलान के एक सर्वेक्षण के मुताबिक- संभावित पार्टनर को आकर्षित करने में शरीर की गंध एक बड़ी भूमिका निभाती है. 5,071 लोगों पर किए गए इस सर्वेक्षण में पाया गया कि 60% से अधिक पुरुष अपने पार्टनर की खुशबू से प्यार करते हैं. जबकि 53% महिलाएं अपने दोस्तों के प्राकृतिक गंध को पसंद करती हैं.

body_650_032117015359.jpgशरीर की गंध से बनते-बिगड़ते रिश्तेसर्वेक्षण में यह भी पता चला है कि 78% महिलाएं किसी ऐसे आदमी के साथ जिसके शरीर से खराब बदबू आती हो के साथ सोने के बजाए अकेले घर जाना पसंद करेंगी. पुरुषों के लिए ये एक चेतावनी हो सकती है! हालांकि, जब यही बात पुरुषों से पूछी गई तो 10 में से पांच ने कहा कि उनके लिए बेडरूम में किसी महिला का होना ही काफी है. इसके बाद वे किसी भी बदबू को बर्दाश्त कर लेंगे.

सर्वेक्षण के निष्कर्ष के मुताबिक कई रिश्ते सिर्फ पार्टनर के शरीर से आती खुशबू या बदबू की वजह से टूट जाते हैं. आधी महिलाओं ने इस बात को स्वीकार किया कि साथी के शरीर के गंध को बर्दाश्त ना कर पाने की वजह से उनके रिश्ते टूट गए.

विक्टोरिया मिलान के संस्थापक और सीईओ सिगुर्ड वेदाल कहते हैं- 'इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्रेमी की गंध उसके पार्टनर के लिए एक मजबूत भावनात्मक और सेक्सुअल ट्रिगर की तरह काम करता है. यहां तक कि अगर किसी कारण से रिश्ता खत्म भी हो जाता है तो भी सालो बीत जाने पर भी आप कभी उसके शरीर की गंध को नहीं भूल पाते हैं.' उन्होंने कहा, 'आप कैसे दिखते हैं, इसपर तो किसी का नियंत्रण नहीं होता लेकिन अपने शरीर के गंध को जरुर नियंत्रित कर सकते हैं. और यह एक बड़ी जीत है.'

body_650-2_032117015529.jpgगंध बड़ी चीज हैतो महिलाएं ये सुनिश्चित कर लें कि आप हमेशा खुशबू से नहाती रहें और दमकती रहें. भले ही कपड़े खरीदना भूल जाएं पर स्प्रे और पर्फ्यूम का खर्चा अलग से रख लें. जरुरी नहीं कि किसी पुरूष के लिए ही आप ये सब करें पर खुद के लिए करें. खुद के लिए खुशबू में नहाएं और खुश रहें!

ये भी पढ़ें-

पार्टी एंजॉय करने के लिए महिलाओं का शराब पीना जरूरी है ?

जो सोवत है वो फैट खोवत है!

अगली बार कोई बॉस ऐसे ‘काम’ की फरमाइश करे तो ऐसे दें जवाब

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय