New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 अप्रिल, 2017 05:14 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

अमेरिका ने जैसे ही 'मदर ऑफ ऑल बॉम्स' को अफगानिस्तान में आतंकियों पर गिराया, तो दुनिया में उसकी खूब वाह वाही हुई. अमेरिका ने नंगरहार में खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया.

बताया जा रहा है कि अमेरिका के इस हमले में आईएस के खुरासान मॉड्यूल का नामोनिशान मिट गया है. ये भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है. लेकिन भारत के एक राज्य में भटके हुए युवाओं के लिए एक चिंता का विषय है.

afghan-kerala_041617042427.jpg

केरल के भटके युवाओं के लिए सबक...

केरल में रहने वाले 21 लोगों पर आईएस में शामिल होने का शक है. जिसमें तीन बच्चे और चार महिलाएं भी शामिल हैं. जो भारत छोड़कर आईएस में शामिल हो चुके हैं. खबरें ऐसी भी आ रही हैं कि इन सभी 21 भारतीय आतंकियों को मारा जा चुका है. लेकिन, अभी कोई आधिकारिक आंकड़ा सामने नहीं आया है. ऐसे में केरल में रह रहे इनके परिवार वालों को कोई जानकारी हाथ नहीं लगी है. अमेरिका ने जो एक्शन लिया है... उससे केरल के भटके हुए युवाओं के लिए सबक मिल चुका होगा.

afghan-kerala-1_041617042435.jpg

बेटे की मौत... लेकिन कोई सबूत नहीं

अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान पर गिराए गए बम में केरल के एक शख्स की भी मौत हुई है. मोहम्मद की मौत की जानकारी केरल में रहने वाले उसके परिवार ने दी. परिवार के मुताबिक, उनको अफगान से एक मैसेज आया था. जिसमें लिखा था कि उनका बेटा हमले में ‘शहीद’ हो गया है.

परिवार ने बताया कि टेलिग्राम के जरिए उन लोगों को मैसेज मिला. लेकिन उसके सच होने का कोई प्रमाण मौजूद नहीं है. यानी उनके परिवार को बताया तो गया है लेकिन इसका पक्का सबूत नहीं है. लेकिन उन बाकी लोगों का क्या जिनकी मौत की खबर तो फैल गई लेकिन अभी तक कोई सूचना तक नहीं दी गई.

महाबम ने केरल की चिंताएं बढ़ा दी हैं. 21 भारतीय जो केरल के थे वो जिंदा हैं या मर गए.. इसकी जानकारी अभी तक परिवार वालों को नहीं मिली है. वहीं अमेरिका ने ये बम गिराकर भटके हुए युवाओं को इसका अंजाम भी बता दिया है.

ये भी पढ़ें-

क्या इसी प्रलय का इंतजार कर रहे थे हम...

दूसरे विश्‍व युद्ध के परमाणु हमले के बाद सबसे बड़ा बम धमाका !

भारत में ISIS का बढ़ता जाल !

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय