New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 सितम्बर, 2016 05:08 PM
राकेश चंद्र
राकेश चंद्र
  @rakesh.dandriyal.3
  • Total Shares

कुछ साल बाद दुबई या सऊदी अरब जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, केरल में ही अरब देशों के दर्शन हो जाएंगे.

जहाँ एक और केरल के कासरगोड़ और पलक्कड़ जिले से 21 नौजवान मई और जून के महीने में रहस्यमय तरीके से गायब हैं और उनके ISIS में शामिल होने के आशंका जाहिर की जा रही, वहीं केरल में मुस्लिमों का एक वर्ग वह भी है जो धीरे-धीरे अरबीकरण की ओर बढ़ रहा है.

केरल का यह मुस्लिम समुदाय तेजी से अरब कल्चर को अपना रहा है. यहां तक कहा जा रहा कि केरल में नया अरब व छोटा अरब तैयार हो रहा है. इसका मुख्य कारण है केरल के मुस्लिम समुदाय पर मिडिल ईस्ट देशों का बहुत प्रभाव है. केरल के हर इलाके का कोई न कोई व्यक्ति अरब में काम कर रहा है या फिर काम करके वापस आ चुका है. इसे एक तरह का पश्चिमीकरण भी कहा जा सकता है. जिस प्रकार से इंग्लैंड में रह चुके भारतीयों ने अंग्रेजी कल्चर को अपनाया उसी प्रकार केरल के मुसलमान अरब की सभ्यता की और अग्रसर हैं.

यहां के मुस्लिम युवाओं को लंबी दाढ़ी और गोल टोपी पहने हुए देखा जा सकता है तो दूसरी तरफ मुस्लिम स्त्रियों को बुर्का पहने हुए देखा जा सकता है.

परिवर्तन सिर्फ पहनावे में ही नहीं बरन दैनिक रहन सहन में भी देखा जा सकता है. उत्तरी केरल के मुस्लिम मिडिल ईस्ट जैसाशैली को तेजी से अपना रहे हैं.

keral1_650_092816045507.jpg
 पोस्टर पर अरब की छाप

अरबी चोंगा

मध्य वर्ग के मुस्लमान लगभग पूरी अरब की तरह ही सफेद रंग का जुब्बा थोब पहनने लगे हैं. केरल में रहने वाले मुस्लिम पुरुषों ने यहां की पारंपरिक पोशाक मुंडू और शर्ट को पूरी तरह से त्याग दिया है. अब ये लोग गल्फ देशों से प्रेरित होकर सफेद रंग संपन्न कपड़ों में नजर आते है.

keral2_650_092816045525.jpg
 पारंपरिक पोशाक मुंडू और शर्ट की जगह ले रहा है ये चोंगा

पारंपरिक डिश

कोजीकोडे और मल्लापुरम जिलों में होने वाली मुस्लिम शादियों में यमन की पारंपरिक डिश मंडी को चिकन के साथ बनाया जा रहा है. यमन की इस डिश ने यहां पर सबसे पसंदीदा डिश बिरयानी की जगह ले ली है.

keral3_650_092816045537.jpg
 यमन की पारंपरिक डिश मंडी से बिरयानी पर खतरा

इस्लामिक कैलेंडर

पिछले कुछ ही सालों से केरल की मुस्लिम संस्थाएं राज्य का इस्लामिक कैलेंडर बना रही हैं जो कि कभी सिर्फ अरब देशों में बंटा करते थे.

keral5_650_092816045628.jpg
 इस्लामिक कैलेंडर

अरबी में लिख रहे बिजनेस हाउस का नाम

मुसलमानों के बिजनेस हाउस के नाम तक अरबी स्टाइल में लिखे जा रहे हैं. यहां बसों में भी अरबी भाषा की तख्ती नजर आ रही है. व्हाट्सएप पर मैसेज के साथ अग्रेंजी शब्द भी अरबी भाषा में है.

स्वाद का जायका

पिछले कुछ सालो में केरल के मुसलमानों का खाने का स्वाद भी बदल गया है मंडी चावल और काबसा अब केरल में खूब बिक रहा है.

keral4_650_092816045643.jpg
 अरब का स्वाद केरल में

अरबी विश्वविद्यालय

2014 केरल के शैक्षिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक वातावरण को ध्यान में रखते हुए केरल राज्य उच्च शिक्षा आयोग (केएसएचईसी) ने एक अरबी विश्वविद्यालय की स्थापना करने की योजना बनायी.

लेखक

राकेश चंद्र राकेश चंद्र @rakesh.dandriyal.3

लेखक आजतक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय