New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जनवरी, 2017 07:26 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

इटली का एक खूसबरत शहर वेनिस, जिसे उसके शानदार आर्किटेक्चर, और कलात्मक सुंदरता की वजह से कई नामों से नवाजा गया है, जैसे- क्वीन ऑफ एड्रिआटिक, सिटी ऑफ ब्रिजिज़, सीटी ऑफ कैनाल, सिटी ऑफ वॉटर. लेकिन आपने सुना ही होगा कि असल खूबसूरती बाहर नहीं अंदर होती है. और ये शहर अंदर से कितना खूबसूरत है ये वहां रहने वालों के दिल बता देते हैं.

लेकिन हाल ही में हुए एक शर्मनाक वाकये ने ये दिखा दिया कि इस शहर के लोगों के दिल उतने ही बदसूरत हैं जिनता खूबसूरत ये शहर है.

venice-italy650_012617061838.jpg

22 साल का एक अफ्रीकी शरणार्थी वेनिस की ग्रांड कैनाल में डूब रहा था. और वहां मौजूद लोगों उसकी मौत का वीडियो फिल्माते रहे. बताया जा रहा है कि ये लड़का खद पानी में कूदा था और कैनाल के बीच तक आ गया.

ये भी पढ़ें- अश्वेत खिलाड़ी के समर्थन में पूरी टीम ही हो गई 'काली'!

सैकड़ों लोगों ने इस शख्स को पानी में देखा, उसपर तीन बार लाइफ रिंग फेंके गए जिससे वो अपनी जान बचा सके, लेकिन लड़के ने एक भी नहीं पकड़ा. इसी बात से साबित हो गया कि वो आत्महत्या करने कैनाल में कूदा था, लेकिन वहां मौजूद लोग सिर्फ उसे डूबता देखते रहे, उस नजारे को अपने फोन में फिल्माते रहे, पर एक भी शख्स उसे बचाने के लिए पानी में नहीं उतरा.

pic650_012617062127.jpgलोगों ने उसपर लाइफ जैकेट तो फेंके, लेकिन किसी ने उसकी जान नहीं बचाई

और उससे भी ज्यादा शर्मनाक ये, कि जब वो डूब रहा था तो लोग उसपर रंभभेदी टिप्पणियां कर रहे थे, उसका मजाक बना रहे थे. इस वीडियो में भी ऐसे लोगों की आवाजें रिकॉर्ड हुई हैं जिनमें कहा जा रहा है कि 'ये लड़का मूर्ख है, मरना चाहता है', एक ने तो यहां तक कहा कि 'जाओ जाओ, घर वापस जाओ', एक को उसपर हंसते और ये कहते सुना गया कि 'इसे इसी जगह मरने दो'.

ये भी पढ़ें- क्यों अफ्रीकी लोगों को नहीं मिलती दिल्ली के दिल में जगह

आप भी देखिए इंसानियत को शर्मसार करता हुआ ये वीडियो

सैकड़ों लोगों ने न सिर्फ आत्महत्या का ये शो देखा, बल्कि इसके बाद उस शख्स के मृत शरीर को पानी से निकालते हुए भी देखा. कोई इस मरने वाले की कहानी नहीं जानता, जांच चल रही है. लोगों का दलील थी कि वो खुद कूदा. लेकिन भले ही वो खुद पानी में कूदा था, लेकिन सब जान तो गए ही थे कि वो अपनी जान लेना चाहता था, लेकिन एक भी शख्स की नजरों में उस जान की कोई कीमत नहीं थी, सिर्फ इसलिए क्योंकि उसका रंग उन जैसा नहीं था.

तो वेनिस, बहुत खूबसूरत रहे होगे तुम, लेकिन आज तुमने दिखा दिया कि अंदर से तुम बहुत बदसूरत हो.

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय