New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अक्टूबर, 2016 06:22 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

दो दिन पहले ही चेन्नई से आई इस खबर ने दिमाग खराब कर दिया था. 2 साल की एक बच्ची के साथ उसके 22 साल के पड़ोसी ने रेप किया. और आज 5 साल की इस बच्ची के बनाए चित्र एक वैसी ही डरावनी कहानी बयान कर रहे हैं.

ब्राजील में रहने वाली 5 साल की बच्ची के माता-पिता के होश उस समय उड़ गए जब उन्हें बच्ची के बनाए कुछ चित्र मिले. बच्ची के साथ यौन शोषण हो रहा था, जिसके दर्द को उसने ड्रॉइंग के जरिए कागज पर उतार दिया. 5 साल की बच्ची शायद समझ ही नहीं पा रही होगी कि उसके दादा के उम्र का इंसान उसके साथ क्या कर रहा था. बच्ची का यौन शोषण 54 साल का एक पादरी कर रहा था.

ये भी पढ़ें- रेप हुआ तो क्या ये पांच बच्चियां अभागी हो गईं?

1-650_102116015541.jpg
 बच्ची गमसुम रहने लगी थी, लेकिन सने अपने मन की बात चित्रों के जरिए कही

इस घिनौनी वारदात के बाद बच्ची इतनी डरी सहमी रहने लगी कि मां-बाप को उसे मनोवैज्ञानिक के पास ले जाना पड़ा, जिन्होंने माता-पिता को बच्ची का कमरा ठीक से जांचने की सलाह दी, कि शायद वहीं से कोई सुराग मिल सके. और वैसा ही हुआ, वहां उन्हें बच्ची की ड्रॉइंग बुक में इस तरह की 6 तस्वीरें मिलीं, जो उसके साथ हुई नाइंसाफी की पूरी कहानी बयां कर रही थीं.

ये भी पढ़ें- छोटी बच्चियों को तो बख्‍श दो भेड़ियों !!!

2_102116015549.jpg
बच्ची ने ऐसी 6 तस्वीरें बनाईं, जिसके जरिए आरोपी को पकड़ा जा सका

इस उम्र के बच्चे नहीं समझते कि ये सब क्या है, उनके निश्छल मन को कोई भी, कभी भी मैला करके चला जाता है. जिसके बारे में बच्चे माता-पिता को बता भी नहीं पाते. और हम भी खुद को सिर्फ झूठी तसल्ली देते रहते हैं कि हमारे बच्चे के साथ ऐसा नहीं हो सकता, या हमारा बच्चा तो बहुत स्मार्ट है. लेकिन सच्चाई आपको डरा सकती है. हर 3 में से 1 बच्ची और 6 में से 1 बच्चे के साथ 18 साल की उम्र होने से पहले यौन शोषण हो चुका होता है. और इनमें से 85% बच्चे शोषण करने वाले को पहचानते हैं.

ये भी पढ़ें- हर पेरेंट्स को जाननी चाहिए ये बेहद जरूरी बातें

29711457770344_102116015620.jpg
 बच्चों पर हो रहे यौन शोषणके आंकड़े परेशान करने वाले हैं

तो माता-पिता सतर्क रहें, बच्चों को अपना दोस्त बनाएं जिससे वो हर तरह की बात आपसे करने में झिझकें न. उनके व्यवहार पर निगाह रखें कि कहीं कोई चीज उन्हें परेशान तो नहीं कर रही. ऐसे में बच्चे एकदम से गुमसुम या फिर चिड़चिड़े हो जाते हैं. बाकी व्यवहारिक बातें सिखाते सिखाते ही उन्हें 'बैड टच' के बारे में भी समझाना शुरु कर दें. समय-समय पर उनकी नोटबुक्स वगैरह चेक करते रहें कि कहीं वो भी तो अपने मन की बात अपनी ड्रॉइंग्स के जरिए नहीं कह रहे.

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय