New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 अप्रिल, 2018 07:33 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

जब हम प्यार में होते हैं तो सारी दुनिया सुंदर लगती है. दुनिया में हर तरह के रंग दिखते हैं. हम अपने प्यार के साथ जन्म-जन्म तक का साथ निभाने का वादा करते हैं. लेकिन कुछ लोगों के ये कसमें वादे पूरे नहीं हो पाते और समय से पहले ही रिश्ता टूट जाता है.

तो अगर आप भी उन में से हैं जिनका रिश्ता परवान चढ़ने से पहले ही परवरदिगार की मर्जी से टूट गया तो, आपको क्या करना चाहिए? क्या आपको अपने एक्स को ये जानने के लिए फोन करना चाहिए कि कि वो कैसा या कैसी है? नहीं. कतई नहीं. क्योंकि अगर आप उनसे ब्रेकअप के बाद भी संपर्क में रहेंगे तो यकीन मानिए कभी भी अपनी जिंदगी में आगे नहीं बढ़ पाएंगे.

अगर सच में आप अपने एक्स और अपने पास्ट से बाहर आना चाहते हैं तो हम आपको वो पांच उपाय बताते हैं जो संजीवनी का काम करेंगे.

1- उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल देखना बंद कर दें-

अगर आपका सबसे फेवरेट काम फेसबुक पर उनके प्रोफाइल को बार-बार खोलकर देखना है तो, इसे तुरंत बंद कर दें. ब्रेकअप के बाद जो सबसे पहला काम आपको तुरंत करना चाहिए वो है उन्हें अपनी सोशल मीडिया के फ्रेंड लिस्ट से बाहर करना और हो सके तो ब्लॉक कर देना. यकीन मानिए उनके पोस्ट पढ़ने और उनके जीवन में क्या चल रहा है ये जानने से कम-से-कम आपको तो कुछ भी भला नहीं होने वाला है.

अगर आपको लगता है कि अपने एक्स को ब्लॉक करना कुछ ज्यादा ही हो जाएगा क्योंकि आप ब्रेकअप के बाद भी दोस्ती बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं तो यही समय है सेल्फ कंट्रोल यानी खुद को संयमित करने का. खुद से रोजाना लड़िए और ये वादा करिए कि कभी उनके प्रोफ़ाइल पर क्लिक नहीं करेंगे. साथ ही ये भी सुनिश्चित करें कि आपको उनके अपडेट के बारे में भी किसी तरह की सूचना कभी नहीं मिले!

2- अपने दोस्तों को भी अपने ब्रेकअप के बारे में बता दें और साफ कह दें कि आपके एक्स के बारे में अब कोई बातचीत कभी ना की जाए-

अगर आप रोजाना उनका नाम सुनते रहेंगे, तो आप कभी भी उस रिश्ते से बाहर नहीं आ पाएंगे. एक कहावत तो सुनी होगी Out of sight, out of mind? सच में ये काम करता है अपना कर तो देखिए!

अपने दोस्तों को बता दें कि अब आप दोनों साथ नहीं है इसलिए उसके बारे में किसी तरह का जिक्र करने की जरुरत नहीं है. और ये आपका फाइनल डिसिजन है. उनसे कह दें कि वो बिना फीस के वकील बनने की कोशिश भी ना करें कि आप दोनों को फिर से एक साथ मिलाना है या फलां- डिमाका करना है. आपको अब इन सब की जरुरत नहीं. यहां तक की अगर आपके एक्स और आपके कुछ कॉमन फ्रेंड हैं तो उनसे भी दूरी बना लें. ये आपको रिश्ते से बाहर में मदद करेगा.

3-उनका दिया हुआ सारा गिफ्ट लौटा दें-

जब हम प्यार में होते हैं तो गिफ्ट से पार्टनर को लाद देते हैं. लेकिन ब्रेकअप के बाद वो सारे गिफ्ट ही दिल को दुखाने का औजार हो जाते हैं. उन सभी को वापस करें ताकि दिल के साथ घर की भी सफाई हो जाए!

4- अगर आप और आपका एक्स साथ काम करते हैं तो ट्रांसफर कराने का ऑप्शन चुन लें-

किसी कलिग को डेट करना हमेशा से ही एक मुश्किल काम रहा है. क्योंकि ब्रेकअप के बाद बार-बार उनसे मिलना ना सिर्फ आपको आगे बढ़ने से रोकेगा बल्कि ये आपको बार-बार पैचअप करने के लिए बहाने खोजने को मजबूर करेगा. अगर ट्रांसफर नहीं करा सकते तो कंपनी चेंज करने का सोचिए. लेकिन जितनी जल्दी हो उनको अपने दायरे से बाहर कर दें.

5- किसी और के साथ रिश्ते में आने के बाद उसे जलाने का इरादा छोड़ दें-

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि ब्रेकअप आपके लिए कितना मुश्किल था. ना ही इस बात से कोई फर्क पड़ता है कि अपने एक्स के प्यार में आप कितने पागल थे. समय हर गम को भूला देता है. और समय के साथ आपको फिर से प्यार करने का मौका जरूर मिलेगा. जब आप किसी और के साथ डेट पर जाना शुरू करते हैं तो एक बात जरूर तय कर लें कि अपने एक्स को जलाने के लिए ये खबर देने का विचार दिमाग से निकाल दें. क्योंकि इसका एक ही मतलब होगा कि आप अभी तक उससे बाहर नहीं आ पाए हैं और ये नए बने रिश्ते को भी बिगाड़ सकता है.

यहां तक ​​कि अगर आपके दिमाग में सिर्फ उसको जलाने की मंशा हो तो भी ये काम ना करें. इन चीजों को प्राइवेट रखने की कोशिश करें.

ये कदम आपके टूटे हुए दिल को पूरी तरह से ठीक तो नहीं कर सकते हैं, लेकिन वे ये निश्चित रूप से आपके मन की शांति देंगे. और जीवन में हम सभी शांति ही चाहते हैं, है ना?

ये भी पढ़ें-

ट्वि‍टर पर वायरल है ये लाइव ब्रेकअप कथा

पढ़िए क्रिकेटर्स और एक्ट्रेसेस की ब्रेक अप स्टोरीज

ब्रेकअप से उबरने के 5 शानदार नुस्खे

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय