New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 मई, 2017 06:54 PM
सरवत फातिमा
सरवत फातिमा
  @ashi.fatima.75
  • Total Shares

अमूमन हम ये देखते हैं कि थोड़ा वजन बढ़ा नहीं कि हम टेंशन में आ जाते हैं. वजन कम करने की कोशिश में ज्यादातर लोग जो सबसे पहला काम करते हैं वो है खाने में कटौती करना. उसके बाद जिम जाना, स्नैक्स से तौबा करना ये कुछ पेटेंट काम हैं. अगर आप भी इसी लिस्ट में आते हैं तो हमारा सुझाव मानिए इन कामों को तुरंत बंद कर दें. ये सच है कि वजन कम करने के लिए खाना कम करना बहुत जरूरी है, लेकिन ये भी उतना ही सच है कि खाना कम या बंद करना आपको फिट नहीं बल्कि अस्वस्थ बनाता है. मतलब ये कि खाना कम करने से वजन कम हो ना हो कमजोर जरूर हो जाएंगे.

तो, आखिर आप यह कैसे जानेंगे कि आप पर्याप्त खाना खा रहे हैं या नहीं? आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हमारी बॉडी हमें इस बारे में लगातार सिग्नल भेजते हैं और क्योंकि हम खुद को भूखा रखने में इतने खोए रहते हैं कि शरीर के इन सिग्नलों पर ध्यान ही नहीं देते. लेकिन, अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं, हमने इसका काट खोज लिया है.

हम आपको बताते हैं वो पांच लक्षण जो बताएंगे कि अगर वजन कम करना है तो ना तो आपको खाना-पीना बंद करने की जरुरत है ना ही भूखे रहने की.

1- आपके पीरियड्स मिस हो रहे हैं

पीरियड्स मिस होना अपने आप में एक दिक्कत है. हालांकि आपको लगता होगा कि पीसीओडी के कारण पीरियड मिस हो रहे हैं. लेकिन जो आपको नहीं पता वो ये कि हो सकता है कि इसके मिस होने का एकमात्र कारण यही नहीं है. बल्कि खाना कम करने की वजह से कमजोरी आ गई हो और जिसके कारण महिलाओं के नॉर्मल बॉडी साइकिल पर असर पड़ रहा हो.

'अगर आप पर्याप्त मात्रा में कैलोरी नहीं लेते हैं, तो यह महिलाओं की पीरियड्स को अनियमित हो सकते हैं. यहां तक की ये पीरियड्स को पूरी तरह आने से भी रोक सकता है क्योंकि शरीर में मासिक धर्म चक्र को सक्रिय करने वाले सेक्स हार्मोन के प्रोडक्शन में जरूरी फैट का प्रोडक्शन कम हो रहा है.' ​​न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में न्यूट्रिशनिस्ट और रिसर्चर लिसा यंग ने प्रिवेन्शन पत्रिका को बताया.

2-आपको बार-बार भूख लगती है

via GIPHY

आपका खराब मूड आपके खराब डाईट का नतीजा है. नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, अमेरिका के शोधकर्ताओं के अनुसार, सख्त डाइटिंग प्लान फॉलो करने के कारण ही हमारा व्यवहार चिड़चिड़ा हो जाता है. तो, अगर आप अपनी चर्बी कम करना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि अपने खाने में कैलोरी को कम करें, खाना नहीं.

3-आप कसरत करने से नफरत करते हैं

Exercise, Body, fitnessदिल मजबूत करना है जरुरी

अगर आप व्यायाम नहीं करते हैं तो आपके डाइटिंग करने से आपके मोटापे पर कोई असर नहीं होगा. लेकिन, अगर आप पर्याप्त भोजन नहीं करते तो शरीर को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिलती. और शरीर में एनर्जी कम होने पर कसरत करने के लिए प्रेरणा भी नहीं मिलेगी. नतीजा, अक्सर आप थका हुआ महसूस करेंगे. और अगर एक बार ऐसा होना शुरू हो गया तो फिर आप जिम जाने और कसरत करने की अपनी इच्छा खो देंगे. और ये कारण आपके वजन घटाने की योजना के लिए बहुत ही हानिकारक होगा.

4-आप खाना खाने के बाद भी भूखा फील करते हैं

जब आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो इसका ये मतलब नहीं है कि आप कम खाना शुरू कर दें. इसका मतलब केवल ये है कि अब आपको खाने में हेल्दी फूड की मात्रा बढ़ाने की जरुरत है और जंक फू़ड से तौबा करने का समय आ गया है.

5- सिरदर्द से पीड़ित रहते हैं

via GIPHY

लिसा यंग कहती हैं- 'हमारा दिमाग खून में पाए जाने वाले ग्लूकोज पर चलता है. और हमारे खून में ग्लूकोज की मात्रा खाने के साथ मिलने वाले कार्बोहाइड्रेट से आता है.' इसके कारण आप चक्कर आना और सिर में दर्द की शिकायत से पीड़ित रहेंगे. ये सिर्फ एक संकेत है कि आपके शरीर में ब्लड शूगर की कमी हो गई है और आपको कुछ ज्यादा खाने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें-

2 मिनट में तोंद को तंदरुस्त करें

ग्रीन टी वजन कम करने के साथ दिल का दिवाला भी निकाल सकती है

#वजन, #पीरियड, #खाना, Weight Loose, Exercise, Flat

लेखक

सरवत फातिमा सरवत फातिमा @ashi.fatima.75

लेखक इंडिया टुडे में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय