New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 मार्च, 2017 05:20 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

हर महिला का खूबसूरत एहसास होता है बच्चे को जन्म देना. अगर उसमें ही लापरवाही हो जाए तो जाहिर सी बात है उस महिला के लिए वो एहसास बुरा सपना सा हो जाएगा. कर्नाटक के सरकारी अस्पताल में ऐसा ही देखा गया. प्रेग्नेंट महिला सोचती है कि अस्पताल में उसका इलाज सबसे अच्छा होगा. लेकिन यहां जो हुआ वो काफी खतरनाक है.

यहां 4 प्रेग्नेंट महिलाओं को एक ही स्टेचर पर बिठाया और एक जगह से दूसरी जगह ले गए. अगर खुद ना खासता कुछ हो जाता तो स्थिति बहुत खराब हो सकती थी.

1_032417030905.jpg

कर्नाटक में 4 गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य से खिलवाड़

दरअसल एक वीडियो सोशल साइट्स पर वायरल हो रहा है. जिसमें कर्नाटक के सरकारी अस्पताल की लापरवाही देखने को मिल रही है. अस्पताल का नाम कर्नाटक इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (Kims)है. इस अस्पताल में एक ही स्ट्रेचर पर चार महिलाओं को लेकर जाया जा रहा है. चारों महिलाए प्रेग्नेंट हैं. जिनको वार्ड से निकालकर लेबर रूम में ले जाया जा रहा है. लगभग वहां 30 से 35 प्रेग्नेंट महिलाए थीं. जिन्हे ऐसे ही ले जाया जा रहा था.

जब हॉस्पिटल स्टाफ से इसके बारे में जवाब मांगा गया तो, खुद पर दाग न लगे इसलिए बेतुका सा जवाब दे डाला- 'समय बचाने के लिए ऐसा किया गया था.' जिसके बाद 3 नर्स को सस्पेंड कर दिया गया है. लेकिन सवाल एक ही है, क्या 4 जिंदगियों से बढ़कर समय हो गया? ऐसा नहीं है कि ये कोई पहला मामला है. इससे पहले भी कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिन्होंने इंसानियत को शर्मसार कर दिया हो. 

2_032417030919.jpg

अस्पताल के बाहर दिया बेटी को जन्म

हरियाणा के जींद के सिविल अस्पताल में 7 मार्च को एक महिला ने अस्पताल के बाहर बच्चे को जन्म दिया था. महिला सुबह 8 बजे डिलीवरी कराने अस्पताल पहुंची थी लेकिन डॉक्टरों ने खाली बेड न होने की बात कहकर प्रसुति विभाग से बाहर भेज दिया. महिला अस्पताल के गेट के बाहर बैठ गई, वहीं पर उसने बच्चे को जन्म दे दिया. जिसके बाद अस्पताल प्रशासन जागा और महिला को बाद में अस्पताल में भर्ती कराया गया.

3_032417030948.jpg

हिमाचल प्रदेश में अस्पताल के गेट पर दिया बच्चे को जन्म

हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर में स्वास्थ्य सेवाएं उस समय धरी की धरी रह गईं जब 2 घंटे बिलखने के बाद प्रेग्नेंट महिला ने अस्पताल के गेट के बाहर ही बच्चे को जन्म दे दिया. बावजूद इसके अस्पताल के कर्मियों को दया नहीं आई. उन्होंने गर्भवती के नाम की पर्ची तक नहीं बनाई और बाहर से ही उन्हें घर भेज दिया गया. स्टाफ ने काफी देर बाद गेट खोलकर कहा कि जो होना था हो गया अब घर ही जाओ.

4_032417031002.jpg

झारखंड में मरीज को जमीन पर दिया खाना

झारखंड के सबसे बड़े गवर्नमेंट हॉस्पिटल रांची इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (रिम्स) में मरीजों के साथ पिछले साल जानवरों जैसा सलूक किए जाने का मामला सामने आया था. सितंबर 2016 को आर्थो वार्ड के कॉरिडोर में एक लावारिस महिला मरीज पलमति देवी को किचन स्टाफ ने फर्श पर ही खाना परोस दिया. दरअसल, उसके पास बर्तन नहीं थे. जब वो अस्पताल के किचन पहुंची तो उसे वहां से भगा दिया गया. जिसके बाद उससे जमीन साफ कराकर वहीं दाल-चावल और सब्जी परोस दी. ये फोटो काफी वायरल हुई थी.

5_032417031022.jpg

पत्नी का शव कंधे पर लेकर 10 KM चला शख्स

पिछले साल अगस्त में ओडिशा के सरकारी हॉस्पिटल से एम्बुलेंस और मॉर्चरी वैन नहीं मिलने पर एक शख्स को पत्नी की डेड बॉडी मजबूरन कंधे पर लेकर जाना पड़ा. आदिवासी कम्युनिटी के दाना माझी ने किसी तरह 6 घंटे में 10 किलोमीटर का रास्ता तय किया. इस दौरान उसकी 12 साल की बेटी भी रोती-बिलखती साथ चल रही थी.

इस घटना का वीडियो बहुत वायरल हुआ था. बता दें, कि नवीन पटनायक सरकार ने गरीबों की मदद के लिए 'महापर्याण' स्कीम लॉन्च की थी. इसके तहत सरकारी हॉस्पिटल से डेड बॉडी को घर तक पहुंचाने के लिए फ्री ट्रांसपोर्टेशन का इंतजाम था, लेकिन उसके बाद भी यहां पत्नी को मरने के बाद पति का कंधा ही नसीब हुआ.

ये भी पढ़ें-

अधूरे बच्चों की जिंदगी को आखिरी अंजाम तक पहुंचाने वाली वो औरतें !

एलियन कहो या भगवान, एक मां के लिए यह क्रूर सच है!

मां, ये मत सोचना कि मैंने कुछ नहीं देखा...

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय