New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अप्रिल, 2017 10:51 AM
सोनाक्षी कोहली
सोनाक्षी कोहली
 
  • Total Shares

दिल का टूटना कोई नई बात नहीं है. जिस रिश्ते को हम जन्म-जन्म का मानकर सपनों में संजो के रखते हैं वो रिश्ता जब टूटता है तो आप क्या करते हैं? दहाड़ें मार-मार कर रोते हैं, दिन भर घर में पड़े रहते हैं, अपने दोस्तों के साथ दिनभर घर के बाहर रहते हैं आदि आदि, है ना?

कैस रहेगा अगर आप कुछ ऐसे पागलपन का काम करें कि जिससे आपके दिल का दर्द भी मिट जाए और आप फ्री भी फील करने लगें! प्यार कैसे करें ये तो दुनिया में कई लोग आपको बताएंगे लेकिन हम आपको बताते हैं प्यार में जब दिल टूट जाए तो क्या करें.

सावधान: इनमें से कुछ काम बेहद डराने वाले हो सकते हैं लेकिन यकीन मानिए जब तक आप अपने कंफर्ट जोन से बाहर नहीं निकलेंगे तब तक अपने एक्स की यादों से बाहर आने में खुद को उतना ही सक्षम पाएंगे. यही नहीं एक बार जब आप इससे बाहर आएंगे और अपने डर पर जीत हासिल कर लेने के बाद आप खुद को एक बदला हुआ इंसान पाएंगे.

1- भाग जाएं

भाग तो जाएं पर अपने एक्स के साथ नहीं. बल्कि अपने खुद के साथ, अकेले. बस ऑफिस से छुट्टी लें, अपना बैग पैक करें, उस कमरे से बाहर निकलें और अपने आप को एक ब्रेक दें. वो ब्रेक जिसकी इस वक्त आपको सबसे ज्यादा जरुरत है. एक एडवेंचर ट्रिप के लिए खुद को तैयार करें और नए-नए लोगों से मिलने का मजा लें. इस सोलो ट्रिप से आप असल जिंदगी के बारे में इतना कुछ सीखेंगे जो किसी किताब में नहीं पाया होगा.

via GIPHY

2- चूल्हे में फेंक दें

नहीं नहीं अपने एक्स को नहीं. बल्कि अपने अंदर के संकोच और डर को. हम भारत में हैं तो लड़कियों के लिए सुरक्षा एक समस्या है. इसलिए अपनी गर्लफ्रेंड्स के साथ एक पागलपन वाली फैंसी ड्रेस पार्टी का आयोजन करें और उसमें हर वो काम, मस्ती-मजा करें जो करना चाहती हैं. चाहें तो स्ट्रिपर्स भी खेल सकती हैं.

via GIPHY

3- बंजी जंपिंग

जब आप एक ऊंचे पहाड़ से कूदेंगे तो महसूस करेंगे कि सारे पिछले बोझों से आप खुद ब खुद अलग हो गए हैं. इसे ना सिर्फ शरीर में एडरेनालिन हॉरमोन की मात्रा बढ़ेगी बल्कि अपने एक्स की यादों से भी बाहर आ जाएंगे. बंजी जंपिंग से आत्मविश्वास तो बढ़ता ही है साथ ही अपने अंदर के डर पर जीत पाने के बाद की फीलिंग का कोई मुकाबला ही नहीं है.

via GIPHY

4- स्कूबा डाइविंग

मछली जल की रानी है ये तो बचपन में किताबों में खूब पढ़ा है. लेकिन कभी सोचा है कि जल के अंदर का जीवन कैसा होता होगा? जाइए और एक बार उस जलीय जीवन का अनुभव लीजिए. इससे ना सिर्फ आप प्रकृति के करीब पहुंच सकते हैं बल्कि अतीत की यादों से दूर जाने का भी अचूक उपाय है. ये ताजगी दे वाला तो है ही जिंदगी के बारे में आपको एक नया ही नजरिया दे देगा.

via GIPHY

5- किक बॉक्सिंग

हमारा मतलब किक बॉक्सिंग के मार्शल-आर्ट्स है. हम यहां कहना चाहते हैं कि अपने पंचिंग बैग पर उसका नाम लिखो और अपनी पूरी ताकत के साथ उस पर तब तक लात-जूतों की बारिश करते रहें जब तक की आपके अंदर का गुस्सा और फ्रस्ट्रेशन बाहर ना निकल जाए.

via GIPHY

ये भी पढ़ें-

कोई ऐसी 4 शादी करता है तो पूरी दुनिया को 'कबूल है'

अगर करना है ब्रेकअप, तो करिए ये 8 काम!

एक खास खुशबू से तय होता है रिश्‍ते का बनना-बिगड़ना !

 

लेखक

सोनाक्षी कोहली सोनाक्षी कोहली

सोनाक्षी कोहली एक युवा पत्रकार हैं और पितृसत्तात्मक समाज पर व्यंग्य के रुप में चोट करती हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय