charcha me| 

सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |   17-05-2017
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

सोशल मीडिया पर अक्सर चौंकने वाली खबरें वायरल होने लगती हैं, हालांकि लोग इन खबरों की बिना पुष्टि किए ही लोग कई लोगों को भेज देते हैं. कुछ ऐसी ही एक खबर सोशल साइट और व्हाट्स ऐप ग्रुप्स पर वायरल हो रही है. बताया जा रहा है कि 777888999 नंबर की कॉल उठाने पर आपका फोन ब्लास्ट हो जाएगा और आपकी मौत हो जाएगी. ऐसी कॉल को रिसीव ना करने का अलर्ट बहुत तेज से वायरल किया जा रहा है.

death-call_051717043644.jpg

फोन उठाते ही आती है महिला की आवाज

बताया जा रहा है कि 777888999 नंबर की कॉल रिसीव करते ही आपको एक महिला की आवाज सुनाई देगी, जिसमें बताया जाएगा कि ये आपकी आखिरी कॉल है, इसके बाद आपकी मौत हो जाएगी. इस मैसेज के मिलते ही लोगों ने अपने करीबियों को बिना सच्चाई जाने ये मैसेज फॉरवर्ड करना शुरू कर‌ दिया है. अगर आपके पास भी ऐसा मैसेज आया है तो आप सच्चाई जान लें.

death-cal1_051717043653.jpg

आखिर क्या है सच्चाई

दरअसल ऐसा ही एक मैसेज जनवरी में भी वायरल हुआ था और अभी तक इस नंबर से किसी के पास कॉल या विस्फोट जैसी खबर नहीं आई. इस नंबर को देखेंगे तो पता चलेगा क‌ि इसमें सिर्फ 9 डिजिट हैं और भारत 9 डिजिट का नंबर नहीं होता. दूसरे देशों में 9 नंबर डिजिट का इस्तेमाल होता है. अगर वहां से भी कॉल आता है तो कोई न कोई फ‌िक्स कंट्री कोड जरूर होता है जैसे भारत के नंबरों से पहले +91 लगा रहता है. फेसबुक से लेकर वॉट्सएप पर ऐसे मैसेज चल रहे हैं जिसे आप इग्नोर करें...

death-call2_051717043703.jpg

कुल मिलाकर अगर आपके पास दोस्त का ये मैसेज आए तो टेंशन फ्री रहें और अपने दोस्त को भी बताएं कि ये सिर्फ एक अफवाह है. सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाहें आती रहती हैं. लेकिन सच्चाई कुछ नहीं होती. आप भी इन मैसेज को पहली नजर में सच न मानें.

ये भी पढ़ें-

वॉट्सएप एडमिन को गिरफ्तार तो कर लेंगे लेकिन सजा कैसे दिलाएंगे ?

फोन पर 'गंदी' बात कर सकती है सेहत बर्बाद

एक 'बैंक' कॉल आपको बना सकता है कंगाल

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय