New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 जनवरी, 2017 02:03 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

हाल ही की एक घटना है जब रात 9 बजे करीब मैं और मेरी रूममेट मेट्रो से उतरकर घर की ओर जा रहे थे. पैदल नहीं रिक्शे में. ठंड के कारण जीन्स, स्वेटर, जैकेट, मोजे और मफलर सब था. बालों में कैप भी थी. अचानक लगा कि रिक्शे के पीछे एक गाड़ी चल रही है. एक बार वो गाड़ी आगे जाकर यू-टर्न लेकर वापस आई. पीछा करने लगी और चक्कर काटने लगी. मैंने अपने बैग से स्टन गन निकाल कर हाथ में रख ली. एक अंजाना डर माथे पर 6 डिग्री टेम्प्रेचर के बाद भी पसीने की तरह सामने आ गया. ऐसा लगा मानो बस अब हिम्मत नहीं हारनी है वर्ना कुछ गलत हो जाएगा. रिक्शे वाले को जल्दी चलाने को कहा तो उसने गाड़ी को पलट कर देखा. तेज म्यूजिक चल रहा था. गाड़ी में चार लड़के हमारी ओर शराब की बॉटल लेकर इशारा कर रहे थे. सोसाइटी तक पहुंचने पर गार्ड को शिकायत की ओर दूर से देखा तो गाड़ी में मौजूद लोग अभी भी घूर रहे थे. सुरक्षित घर पहुंचकर भगवान को धन्यवाद दिया. स्टनगन बैग में रखते हुए सोचा कि भगवान इसे इस्तेमाल करने की नौबत कभी ना आए और थोड़ी देर तक सदमे में रहने के बाद हम अपने काम में लग गए.

ये भी पढ़ें- ये भारत है, यहां नहीं चलता 'No Means No'

तो क्या हमारे कपड़ों की वजह से हमारा पीछा किया गया? ग्लव्ज से लेकर कैप तक सब ढका हुआ था. हां चेहरा जरूर दिख रहा था. एक बार सोचती हूं कि अगर हम पैदल होते तो? अगर साथ में स्टनगन ना होती तो? अगर गाड़ी में खींच लिया जाता तो? इन सब सवालों के जवाब नहीं दिए जा सकते. बस डर महसूस होता है. आए दिन अपने पीजी की किसी लड़की के साथ हुई किसी हरकत पर गुस्सा आता है. तो कभी अफसोस होता है. दिन पर दिन और मजबूत होते जा रहे हैं हम, लेकिन सवाल अभी भी वही, क्या कपड़े जिम्मेदार हैं?

रात सोते-सोते एक फेसबुक पोस्ट पर नजर पड़ी. AIE Services के पेज पर एक कैम्पेन था. एक फोटो सीरीज जो यही सवाल कर रही थी. भारत में औरतों के लिए सुरक्षित माने जाने वाले मुंबई शहर की घटनाएं थीं. इन फोटोज को देखिए और सोचिए क्या वाकई कपड़े जिम्मेदार होते हैं?

1.उम्र- 25 साल

जगह- सोबो क्लब

क्या कपड़े पहने थे- जीन्स और टॉप पहना था

photoseries_651_012117014502.jpg
 क्या कपड़े जिम्मेदार थे?

4 नेवी वालों ने मिलकर महिला के साथ अभद्र व्यवहार किया. ऐसा तब हुआ जब वो अपने पति और दो दोस्तों के साथ हाथापाई भी की. जब महिला अपने पति के साथ घर जाने के लिए बाहर निकली तब भी उनका पीछा किया गया और कमेंट्स भी किए.

2. उम्र- 18 साल

जगह- BEST बस

क्या कपड़े पहने थे- ड्रेस

photoseries_652_012117014532.jpg
 क्या कपड़े जिम्मेदार थे?

एक भरी बस में लड़की के साथ छेड़छाड़ होती है. ना ही कोई पैसेंजर और ना ही कंडक्टर या ड्राइवर उसकी मदद के लिए आए. बस दो स्टॉप बाद जाकर रुकी और फिर भी छेड़छाड़ करने वाला भाग गया.

3.  उम्र- 15 साल

जगह- मरीन ड्राइव

क्या कपड़े पहने थे- लंबा गाउन

photoseries_653_012117014557.jpg
 शायद यहां भी कपड़े ही वजह रहे होंगे.

एक पुलिस वाले ने ही 15 साल की लड़की के साथ बलात्कार किया. जो हमारी रक्षा के लिए हैं वही इस तरह का काम कर सकते हैं तो किसी और से क्या उम्मीद की जाए.

4. उम्र- 2.5 साल

जगह- विकरोली पार्क

क्या कपड़े पहने थे- फ्रॉक

photoseries_654_012117014628.jpg
 शायद फ्रॉक में वो बच्ची सुंदर लग रही होगा.

2.5 साल की बच्ची को सुनसान जगह पर ले जाकर उसके साथ रेप किया गया. क्या बच्ची की फ्रॉक देखकर आरोपी को इन्विटेशन मिला होगा.

5. उम्र- 38 साल

जगह- सीएसटी इंटरनेशनल एयरपोर्ट

क्या कपड़े पहने थे- फॉर्मल ड्रेस

photoseries_655_012117014701.jpg
 फॉर्मल ड्रेस भी तो जिम्मेदार हो सकती है

सबसे ज्यादा सिक्योरिटी वाली जगह पर भी महिला के साथ छेड़खानी हुई. एक छोटी सी बहस के कारण महिला को उसके पति के सामने ही छेड़ा गया.

6. उम्र- 25 साल

जगह- बॉलीवुड

क्या कपड़े पहने थे- कैजुअल

photoseries_656_012117014726.jpg
 जरूर रणबीर के शर्ट के एक दो बटन खुले होंगे!

रणवीर सिंह ने भी इस बारे में कहा कि उन्हें कास्टिंग काउच का शिकार होना पड़ा था.

7. उम्र- 22 साल

जगह- शक्ति मिल्स

क्या कपड़े पहने थे- फॉर्मल

photoseries_657_012117014800.jpg
 य़हां भी पूरा दोष कपड़ों का ही है!

22 साल की फोटोजर्नलिस्ट का गैंगरेप किया गया था. उसके साथी को बेल्ट से बांध दिया गया था और लड़की की तस्वीरें खींचकर उन्हें सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी भी दी थी. 5 अपराधियों में से दो नाबालिग थे.

8. उम्र- 22 साल

जगह- सेंट्रल लोकल ट्रेन

क्या कपड़े पहने थे- ड्रेस

photoseries_658_012117014832.jpg
 लेडीज कोच में भी आप सुरक्षित हों इसकी गारंटी नहीं.

लोकल ट्रेन के लेडीज कोच में लड़की को छेड़ा गया. उसके कपड़े फाड़े गए और परेशान किया गया. रात के 11 बज रहे थे और एक आदमी जबरन लेडीज कोच में घुस आया था. उस समय कोच में लड़की अकेली थी.

ये सभी वाकये मुंबई के हैं. जिसे महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है. तो फिर देश के बाकी शहरों के बारे में क्या कहा जाए. अगर सोच नहीं बदली जाएगी तो कपड़े बदलने से भी कुछ नहीं होगा.

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय