New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 फरवरी, 2017 09:45 AM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में जहां लोगों को किसी के बारे में भी सारी अपडेट सोशल मीडिया से मिल रही हो वहां असल में किसी का सामना कितना अजीब होगा? शादी या किसी अन्य सोशल फंक्शन में लोगों से मिलना और उनके सवालों से सामना करना थोड़ा पेचीदा हो जाता है. जो लोग आपसे वर्चुअली कुछ पूछ नहीं पाते उन्हें आपकी पूरी डिटेल लेने की जल्दी होती है. अजीब कल्चर है भाई, किसी की शादी में जाओ और साथ में ये सवाल भी सुनो की अब तुम्हारी बारी है, शादी कब कर रही हो?

अगर मैं सिर्फ अपनी बात करूं तो कुछ ऐसे सवाल हैं जिनको सुन-सुनकर अब आलम ये हो गया है कि शादियों या किसी सोशल फंक्शन में जाने से डर सा लगने लगा है. कौन से हैं वो सवाल?

1. कितना कमाती हो?

जितना भी कमाती हूं इमानदारी से इनकम टैक्स भरती हूं, रिटर्न फाइल करती हूं और अपना खर्च चलाती हूं. शादी के जलसे में हर इंसान को अपनी सैलरी के बारे में बताना कम से कम मुझे तो बहुत अजीब लगता है. साल दर साल सैलरी बढ़ने के साथ अब लोगों का सवाल भी बदल गया है. अब पूछा जाने लगा है तनख्वाह कितनी बढ़ी. सेविंग्स तो बहुत कर ली होगी, शादी का दहेज इकट्ठा कर रही हो क्या? जैसे सवाल अक्सर पूछे जाने लगे हैं. अगर किसी प्रमोशन का अपडेट किया है तब तो बिना सैलरी अपडेट के लोग पीछा ही नहीं छोड़ते.

indian-weddings_650_020417070215.jpg

2. शादी नहीं कर रहीं, कोई हो तो बता दो?

यकीन मानिए, लोग ऐसा भी पूछते हैं और उन्हें आपकी जिंदगी में आपसे ज्यादा दिलचस्पी होती है. शादी की उम्र कितनी होनी चाहिए इसका कोई तय पैमाना नहीं है, लेकिन 20 से 30 साल के बीच के हर युवा को इस तरह के सवाल सुनने पड़ते हैं. शादी कब करोगी ये सवाल अपडेट होकर बन गया है 'कोई हो तो बता दो.'  

3. फेसबुक पर वो पोस्ट क्यों लाइक की, कोई परेशानी है क्या?

देखिए, सोशल मीडिया पर अगर मैंने कुछ लाइक किया है या कोई पोस्ट शेयर की है तो ये जरूरी नहीं की मेरी जिंदगी में भी कुछ ऐसा ही चल रहा हो. अगर किसी की लव मैरिज वाली पोस्ट लाइक की है तो उसके कई कारण हो सकते हैं, उससे ये साबित नहीं होता कि मैं भी भागकर शादी करने वाली हूं. सवालों में तो थोड़ा सेंस जरूरी होता है.

4. दुबली हो गई हो, डिप्रेशन में तो नहीं?

पहले सवाल होते थे कि खाने-पीने का ध्यान नहीं रखती हो क्या, और अब जमाने के साथ-साथ सवाल भी अपडेट हो गए हैं. अब जब सभी रिश्तेदार भी सोशल मीडिया पर आ गए हैं और गूगल देवता उन्हें भी ज्ञान देते हैं तो हर बात में डिप्रेशन, कैंसर, एड्स जैसी बीमारी सामने आ जाती है. अब अगर कोई पतला हो रहा है तो उसे डिप्रेशन या कोई गंभीर परेशानी है ये कौन सा लॉजिक है. जिम में पसीना बहाना भी इसका कारण हो सकता है.

5. शॉर्ट्स में फोटो क्यों डाली?

ये वो सवाल है जो सुनकर सबसे ज्यादा गुस्सा आता है. अरे मेरे घर वालों को दिक्कत नहीं, दोस्तों को परवाह नहीं और तो और मार्क जकरबर्ग ने भी कुछ नहीं कहा फिर शॉर्ट्स में फोटो से आपको क्या दिक्कत. भले ही किसी शादी में सूट या साड़ी पहने आप खड़े हों, लेकिन सवाल उसी शॉर्ट्स वाली फोटो पर किया जाएगा जो आपके एक अर्से पहले फेसबुक पर डाली होगी.

indian-weddings_651_020417070225.jpg

6. बाहर रहती हो, कोई गलत आदत तो नहीं पाल ली?

घर से बाहर रह रहे युवाओं के लिए एक बात तो तय है, आवारा होने का टैग उनके साथ हमेशा जुड़ने को तैयार रहता है. गलत आदतों की परिभाषा नहीं लिखी जा सकती, उसमें शराब, सिगरेट, आवारागर्दी, घूमना-फिरना सब शामिल हो जाता है. एक तरफ किसी की शादी या सत्यनारायण की कथा हो रही होती है और दूसरी तरफ लोग इस तरह के सवाल करते हैं.

7. दोस्तों के साथ बड़ा घूमती हो?

इस सवाल में जवाब पाने की लालसा से ज्यादा ताना मारने की इच्छा दिखती है. सोशल मीडिया के युग में अगर आपने कोई फोटो शेयर की है तो उसपर सवाल जरूर किया जाएगा.

8. आजकल दिखती कम हो, कहां बिजी हो?

ये आखिरी सवाल सबसे अहम है. इसका जवाब सीधा-साधा है. सिर्फ मैं ही नहीं लगभग सभी युवा इस तरह के सवालों से परेशान रहते हैं और शादी-ब्याह या किसी अन्य सोशल फंक्शन में जाने से कतराते हैं. सैलरी कितनी है या किसी चक्कर में तो नहीं हो इनके जवाब बेहद निजी होते हैं और घर, ऑफिस, रिलेशनशिप, भाग-दौड़, ट्रैफिक जैसी बातों से परेशान लोग इस तरह के सवालों से बचते हैं.

सोशल मीडियाई जनरेशन के एंटी-सोशल लोग अक्सर किसी भी पारिवारिक फंक्शन से कन्नी काटते नजर आते हैं. इसके कई कारणों में से सबसे अहम वो सवाल ही हैं जिनसे बचना होता है. कम से कम मेरे लिए तो ये शादियों में ना जाने का एक बड़ा कारण हैं.

ये भी पढ़ें- - तुर्की की ये मैरिज गाइड आपके होश उड़ा सकती है !- जरूरी है शादी से आगे भी देखना, क्‍योंकि...

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय