New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 सितम्बर, 2017 08:19 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

गुनहगार मर्डर करता है और कहीं छिप जाता है और तब तक अंडरग्राउंड रहता है जब तक उस केस की फाइल बंद न हो जाए. फिल्मों में जैसे विलेन ये नाटक रचता है वैसे ही असल जिंदगी में भी अपराधी यही करता है. लेकिन पंजाब में इससे बिलकुल उल्टा है. पंजाब के गैंगस्टर मर्डर करते हैं और फेसबुक पर वीडियो डालकर अपनी शान दिखाते हैं. कमेंट भी ऐसे-ऐसे आते हैं जैसे इन्होंने बहुत अच्छा काम किया हो. एक व्यापारी हरदेव सिंह का मर्डर हुआ और उसके बाद हत्यारे दलविंदर सिंह उर्फ़ बब्बल रंधावा ने उसके चार Facebook Live किए. ये घटना लोंगोवाल शहर के बीच बाजार में सुबह 10 बजे हुई. मर्डर के बाद बब्बल ने वीडियो बनाया और वहां डांस भी किया, साथ ही पुलिस को चैलेंज भी किया कि उसे या उसके साथियों को पकड़ कर दिखाओ. जरा देखिए ये वीडियो..

यही नहीं, ये तो बस ट्रेलर है... आप अगर पंजाब की जेल का नजारा देखेंगे तो आप हैरान रह जाएंगे. जेल... मतलब जहां अपराधी अपने गुनाहों की सजा काटते हैं. एक गंदे से कमरे में कई लोगों के साथ रहना पड़ता है और हमने फिल्मों में देखा है कि सफेल-काली धारी वाले कपड़े पहनकर कैदी रहते हैं. हमारे जहन में जेल के नाम पर यही पिक्चर बनती है. लेकिन रुकिए, पंजाब की जेल की तस्वीर देखकर आपकी सोच बदल जाएगी. यहां कैदी, अपराध करने के बाद डर से नहीं बल्की फक्र से रहते हैं. इनके ठाठ देखकर लगेगा ये कैदी जेल में नहीं, बल्की किसी टूरिस्ट स्पॉट पर आए हैं. फेसबुक पर पंजाब की 'नाभा जेल' को टाइप करके सर्च करें तो आपके सामने राज्य के सबसे अधिक सुरक्षा वाली जेल की 150 से अधिक तस्‍वीरें सामने आ जाएंगी. खास बात यह है कि इन तस्‍वीरों को सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर कैदियों ने डाला है. यह मामला सिर्फ नाभा जेल का नहीं है। ऐसा ही हाल पटियाला और फरीदकोट जेल का भी है, जहां के कैदी नियमित रूप से जेल के अंदर की तस्‍वीरें फेसबुक पर अपडेट करते रहते हैं.

1_021917071718.jpg

लोग घूमने जाते हैं तो तो फेसबुक पर Check In करते हैं, वैसे ही इस जेल में कैदी बड़ी शान से Check In करते हैं. जेल में अपने साथियों के साथ की तस्वीरें शेयर करते हैं, जैसे क्राइम करने इनके लिए सम्मान की बात हो.

2_021917071731.jpg

जब पंजाब के 'Shera Khuban Gang' के गुंडे 'विक्की गाउंडर' ने जेल के अंदर से 'रॉकी गैंग्स्टर' की लाश की तस्वीरें अपने Facebook पेज पर शेयर कीं और साथ में लिखा, 'ये पड़ा है रॉकी शूटर, इतना बड़ा शूटर, मेरे शेर भाई का बदला पूरा हुआ-विक्की गाउंडर'.

3_021917071746.jpg

जेल में सेल्फी लेकर डॉन जग्गू ने फेसबुक पर अपलोड की है.

4_021917071815.jpg

जेल के अंदर दोस्तों के साथ फोटो क्लिक करवाता कैदी.

5_021917071831.jpgजेल में Check In करके फोटो अपलोड करना कोई शान से कम नहीं

फेसबुक और ट्विटर पर ये अपराधी खुद को 'रॉबिन हुड' और 'लायंय ऑफ पंजाब' के रूप में पेश कर रहे हैं. ये तस्वीर कानून की धज्जियां उड़ाने के लिए काफी है. देखा जाए तो हर युवा सोशल मीडिया पर एक्टिव है. अगर ये फोटो ऐसे ही अपलोड होती रहीं तो हो सकता है देश का क्राईम रेट और बढ़ जाए. कुछ कहा नहीं जा सकता.

ये भी पढ़ें- 

जेल की हवा खिला सकती है खराब गायकी !!

व्यंग्य: आप की सरकार बनी तो सबसे बड़ा फैसला ड्राय डे पर होगा !

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय