New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 नवम्बर, 2016 02:52 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

जब से नोटबंदी का ऐलान किया गया है तबसे ही सिर्फ इसी को लेकर बातें चल रही हैं. ATM की लाइन में लगी भीड़, बैंकों में हो रहे दंगे और लोगों का रोना. बाजारों का सूना होना, लोगों का परेशान होना इस सबके बीच कुछ खबरें ऐसी भी हैं जिनपर ध्यान नहीं गया. ऐसी खबरें जिनके बारे में शायद आपको जानना चाहिए. कौन सी हैं वो खबरें चलिए देखते हैं-

1.रुपया हुआ कमजोर-

मोदी सरकार की नोटबंदी के बाद से ही रुपया लगातार गिर रहा है. कल शाम मार्केट बंद होने पर रुपया 68.13 पर बंद हुआ. 29 फरवरी के बाद से ये सबसे कम क्लोजिंग हैं.

ये भी पढ़ें-खबरदार, यह ईमानदारों की कतार है, बेईमान दूर रहें!

2. किंग कॉन्ग वापस आ रहा है-

हॉलीवुड के सबसे पसंदीदा दैत्य में से एक किंग कॉन्ग वापस आ रहा है. किंग कॉन्ग स्कल आइलैंड का ट्रेलर रिलीज होने के बाद से 1.2 करोड़ लोग देख चुके हैं. ये फिल्म 2017 में रिलीज होगी.

top10_650_111916124341.jpg
 किंग कॉन्ग-स्कल आइलैंड का पोस्टर

3. इनडायलेबल इंक कैसे हटाएं कर रहे सर्च-

इससे पहले जहां नोटबंदी के बाद लोग गूगल पर ये सर्च कर रहे थे कि काला धन कैसे सफेद किया जाए, वैसे ही अब बैंक से नोट बदलवा रहे लोगों के हाथ में जो इनडायलेबल इंक लगाई जा रही है उसे हटाने के तरीके गूगल पर सर्च किए जा रहे हैं. ये दो दिन से लगातार टॉप सर्च में से एक है.  

4. अब भारत में नहीं बनेगी एपल फैक्ट्री-

भारत में अब एपल फैक्ट्री नहीं लगेगी! रिपोर्ट्स की माने तो पहले जहां एपल और सैमसंग के हैंडसेट्स बनाने वाली फैक्ट्री पेगाट्रॉन और फॉक्सकॉन भारत में प्लांट लगाने वाली थी अब ये अमेरिका में लगेगा. गौरतलब है कि फॉक्सकॉन चीन की सबसे बड़ी फैक्ट्री है जो गैजेट्स असेंबल करती है. ऐसा मेक इन इंडिया मुहिम के तहत हुआ है. अब ये फायदा हुआ या हजारों नौकरियों का नुकसान ये नहीं कहा जा सकता.

top10_651_111916124405.jpg
 फॉक्सकॉन चीन: फाइल फोटो

5. असम में मिलिट्री की गाड़ी पर हमला, 3 सैनिकों की मौत-  

मिलिटेंट ने असम में एक बार फिर आतंकी हमला किया है. पहले सड़क पर विस्फोटक लगाए और मिलिट्री की गाड़ी का इंतजार किया. सुबह 5.30 बजे जैसे ही गाड़ी आई ब्लास्ट हो गया. इसी के साथ, आतंकियों कि तरफ से फायरिंग शुरू हो गई. असम में ऐसी हिंसा आम बात है, लेकिन अधिकतर इसपर ध्यान नहीं दिया जाता है. सुबह मौके पर एक सिपाही की मौत हो गई थी और बाद में अस्पताल में बाकी दो सैनिकों ने भी दम तोड़ दिया.

ये भी पढ़ें- क्या वाकई ATM की लाइन में खड़े होने की जरूरत है?

6. जापानी पीएम मिले ट्रंप से-

जापान के पीएम शिंज़ो अबे ने डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात की. अबे के अनुसार ट्रंप एक भरोसेमंद लीडर हैं. अबे और ट्रंप की मीटिंग 90 मिनट तक चली. ट्रंप के अनुसार ये एक नई दोस्ती की शुरुआत थी.

top10_652_111916124443.jpg
 शिंजो अबे और डोनाल्ड ट्रंप

7. मुकेश अंबानी का सपना रह जाएगा अधूरा-

एक्सपर्ट मोतीलाल ओसवाल के अनुसार रिलायंस जियो अपने 100 मिलियन 4G कस्टमर बेस का सपना पूरा नहीं कर पाएगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि, जियो की स्पीड 4G जैसी नहीं है और ये फ्री है इसलिए लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके अलावा, जियो का कस्टमर एक्सपीरियंस भी अच्छा नहीं है.

8. वॉट्सएप के इस वायरस से रहें सावधान-

वॉट्सएप  में वीडियो कॉलिंग फीचर अपडेट हो गया है. नोटबंदी के बीच ये खबर कहीं दब सी गई, लेकिन अब स्काइप की तरह आप वॉट्सएप में भी वीडियो कॉल कर पाएंगे. खैर, ये फीचर आने के बाद से एक मैसेज सर्कुलेट हो रहा है. इसमें वॉट्सएप वीडियो कॉलिंग का इन्विटेशन दिया जा रहा है. ध्यान रहे कि गलती से भी कहीं आप इसपर क्लिक ना कर दें. ये फीचर एप अपडेट होते ही अपने आप आ जाएगा. इसके लिए कोई इन्विटेशन नहीं है. अगर ऐसा कोई भी इन्वाइट आता है आपके सामने और आप उसपर क्लिक करते हैं तो आपके फोन में वायरस भी आ सकता है.

top10_653_111916124503.jpg
 वॉट्सएप पर वायरल हुआ ये मैसेज

9. ई-सिगरेट भी है असली की तरह हानिकारक-

ई-सिगरेट जिसे सुरक्षित कहा जाता था वो भी असली सिगरेट की तरह हानिकारक है. दरअसल, अमेरिका में की गई एक रिसर्च के मुताबिक ई-सिगरेट दातों और मसूढ़ों को उतना ही नुकसान पहुंचा रही है. जो लोग इसे सिर्फ शौक में पी रहे हैं उन्हें इसका सेवन बंद कर देना चाहिए.

10. चीन ने बनाया एक और रिकॉर्ड-

चीन का Shenzhou-11 स्पेसक्राफ्ट शुक्रवार को दो अंतरिक्ष यात्रियों के साथ सफलता पूर्वक वापस आ गया. चीन के लोकल टीवी ने इसके वापस आने की फुटेज भी दिखाई. दरअसल चीनी स्पेस एजेंसी का ये सबसे लंबा मैन-स्पेस मिशन था. दो अंतरिक्ष यात्री 33 दिनों तक स्पेस में रहे. हालांकि, इससे काफी ज्यादा बाकी देश कर चुके हैं, लेकिन चीन के लिए ये नया कदम है.

top10_654_111916124521.jpg
 सांकेतिक फोटो

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय