New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अगस्त, 2016 04:30 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

गुड्स ऐंड सर्विस टैक्स यानी कि जीएसटी राज्यसभा में पास हो गया है. इसे साथ ही इसे देश के टैक्स सुधार की दिशा में उठाए गए सबसे ऐतिहासिक कदमों में से एक माना जा रहा है. लेकिन अगर कोई आपसे पूछे कि आखिर जीएसटी है क्या? तो शायद आपमें से कई लोग चक्कर में पड़ जाएंगे.

इसे जानने के लिए आप गूगल से लेकर न्यूज पेपर और चैनलों तक को खंगालिए तो इसके बारे में आपको जानकारी देते हुए कई विशेषज्ञ मिल जाएंगे, जो आपको जीएसटी की एबीसीडी समझाते हैं. लेकिन सभी अप्रत्यक्ष करों के स्थान पर जीएसटी के लगने की बात के अलावा शायद ही इन विशेषज्ञों की बेहद विद्वतापूर्ण बातें आपकी समझ में आती हों.

सबसे आसान ढंग से समझिए जीएसटी क्या है?

अब अगर कोई आपको बच्चों की भाषा में जीएसटी का मतलब समझा दे वह भी मुफ्त में तो इसे आप किसी गिफ्ट से कम नहीं कहेंगे ना! तो जनाब आपकी इस समस्या का समधान किया है किसी इकॉनमी एक्सपर्ट ने नहीं बल्कि ऐक्ट्रेस पल्लवी जोशी ने. ‘I Am Buddha ‘ नामक यूट्यूब चैनल पर पब्लिश एक वीडियो में पल्लवी जोशी ने जीएटी को बेहद ही आसान शब्दों में समझाया है.

पल्लवी इस वीडियो में जीएसटी क्या है, इसे बेहद आसान शब्दों में एक बच्चे के बर्थडे के उदाहरण से समझाती हैं. पल्लवी का जीएसटी को समझाने का उदाहरण इतना बेहतरीन है कि बड़ों को तो छोड़िए बच्चों को भी समझ में आता आ जाएगा.

यह भी पढ़ें: लो जीएसटी भी आ रहा, ये है आपका नफा और नुकसान

यकीन मानिए इस वीडियो को देखने के बाद जीएसटी को समझना आपके लिए बाएं हाथ का खेल होगा और अगली बार आप भी जीएसटी को किसी विशेषज्ञ की तरह औरों को समझा पाएंगे. तो देर किस बात की है, जीएसटी को आसान शब्दों में समझने के लिए ये वीडियो देखिए.

आसान शब्दों में समझिए जीएसटी क्या है?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय