New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 सितम्बर, 2017 05:22 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

दशहरे के पर्व को हमेशा बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर मनाया जाता है. नवरात्री पर देवी मां की अराधना के बाद दसवें दिन बुराई यानि रावण का दहन कर हर कोई ये सोचता है कि अब बस हमारा काम हो गया. चलिए ये सब छोड़िए मैं आपको कुछ ऐसे टोटकों के बारे में बताती हूं जिनको करने से दशहरे पर घर में खुशहाली आएगी और धन की वर्षा होगी. ये मैं नहीं कह रही ये कह रहे हैं वो वीडियो जो यूट्यूब पर इस वक्त ट्रेंड हो रहे हैं. 

दशहरा, सोशल मीडिया, यूट्यूबयूट्यूब पर दूसरे नंबर पर ये वीडियो ट्रेंड हो रहा है.

नवरात्र, दशहरा, दीवाली पर यूट्यूब पर इस तरह के वीडियो ट्रेंड करने लगते हैं. जरा एक बार यहां देखिए... यूट्यूब ट्रेंडिंग पेज पर 5 वीडियो दशहरे और उनके टोकटे के जुड़े हुए हैं. एक वीडियो तो नंबर दो पर ट्रेंड कर रहा है. इनमें से किसी भी वीडियो पर क्लिक करें तो पाएंगे कि इससे जुड़ी रिलेटेड लिस्ट में ऐसे कई वीडियो मौजूद हैं.

दशहरा, सोशल मीडिया, यूट्यूबअब जरा इस वीडियो पर भी नजर डालें

फिटकरी, लौंग, अग्नि से ऐसे टोटके जिससे कुबेर जी अपना दरवाजा खोल देंगे और छप्पर फाड़ कर उस व्यक्ति के घर में धन बरसेगा. ऐसा धन की समेटना मुश्किल हो जाएगा. लौंग पड़ोसी की छत पर फेंकने के फायदे, दशहरे पर धन की वर्षा के लिए उपाय, इन टोटकों से रावण दहन के बाद घर में आएगी खुशहाली. फिटकरी को छत पर रखें, कुबेर धन बरसाएंगे. ये सभी वीडियो ट्रेंडिंग वीडियोज की लिस्ट में हैं.

दशहरा, सोशल मीडिया, यूट्यूब

यूट्यूब ट्रेंड पर एक और वीडियो

 

दशहरा, सोशल मीडिया, यूट्यूबचौथा वीडियो एक ही दिन की ट्रेंडिंग लिस्ट में

ये तो सिर्फ कुछ उदाहरण हैं. रिलेटेड वीडियो लिस्ट को देखिए कि क्या सामने आ रहा है. सिर्फ दशहरे को टोटके ही नहीं यूट्यूब सर्च करने पर दीवाली, नवरात्र से लेकर मकर संक्रांति तक हर त्योहार के लिए अलग टोटके हैं.

दशहरा, सोशल मीडिया, यूट्यूबगूगल महाशय का स्क्रीन शॉट

इतना ही नहीं. ये देखिए कि गूगल पर दशहरा और फिटकरी सर्च करने पर क्या आ रहा है.

दशहरा, सोशल मीडिया, यूट्यूबरिलेटेड वीडियो लिस्ट

तो क्या दशहरे का मतलब सिर्फ बुराई पर अच्छाई की जीत नहीं रह गया है? बचपन में सोना पत्ती बाटने सबके घर जाया करते थे और पड़ोसियों के यहां से प्रशाद लेकर आते थे. मेरी दादी कहती थीं इससे बरकत होती है और मां ने सिखाया की बरकत के साथ-साथ पड़ोसियों से व्यवहार भी अच्छे बने रहते हैं. इससे मिलनसारिता बढ़ती है. बात तो दोनों की ही सही थी, लेकिन दोनों को शायद ये फिटकरी वाला टोटका नहीं पता था.

दशहरा, सोशल मीडिया, यूट्यूबएक और वी़डियो लिस्ट

जहां अधिकतर लोग दशहरे को सिर्फ रावण दहन के रूप में देखते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो त्योहारों का सीजन शुरू होते ही लोग पंडितों के चक्कर लगाने लगते हैं. झोला छाप बाबाओं से गुजारिश करने लगते हैं और दुनिया भर के टोटके इस कार्तिक महीने में शुरू हो जाते हैं.

दुनिया तो तरक्की कर रही है, लेकिन समाज का बहुत बड़ा हिस्सा आज भी ऐसा है, जो अंधविश्वास और झूठी परंपराओं के जाल में फंसा हुआ है. ताज्जुब की बात यह है कि इन अंध-परंपराओं के भंवर मे बहुत बड़ा शिक्षित समाज भी है. अब खुद ही सोच लीजिए कि 4G के जमाने में यूट्यूब का इस्तेमाल दशहरे के टोटकों के लिए हो रहा है. अब यहां भी कई लोग होंगे जो ये सोच लेंगे कि भाई ये तो सही टोटके हैं इससे फलाने को बहुत फर्क पड़ा था. ये तो दादी-नानी ने भी बताया था.

सारे वीडियो देखने पर लगता है कि बस अगर ये टोटके कर लिए तो जिंदगी के सारे गम ही मिट जाएंगे. ये तो रही टोटकों की बात, लेकिन जिस समाज में लोगों को बुराई से लड़ने की जरूरत है वहां अब भी अगर स्वार्थी टोटकों के भरोसे बैठे रहेंगे तो इसे मूर्खता ही कहा जाएगा. 

ये भी पढ़ें-

RSS के दशहरा कार्यक्रम में 'मुस्लिम' अतिथि का सच !

वो 5 जगह जहां त्योहारों में पैसा खर्च होता है और पता भी नहीं चलता!

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय