charcha me| 

सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   13-02-2017

स्टॉकिंग यानी कि किसी का पीछा करना. हमारे देश में ये आम बात है. या कहें कि लड़कियों के लिए तो ये रोजमर्रा की ज़िंदगी का एक हिस्सा ही है. यहां तक की देश में पीछा करने या लड़कियों को परेशान करने को हमारी फिल्मों में भी बढ़ा-चढ़ाकर और फैन्सी तरीके से पेश किया जाता है. लड़कियों को परेशान करना या उनके बारे में भद्दा बोलना हमारे यहां कोई बड़ी बात नहीं मानी जाती.

अब तो आलम ये है कि लड़की कहीं भी मिल जाए उसे लोग नोचने के लिए तैयार बैठे होते हैं. चाहे सड़क हो या सोशल मीडिया, चाहे घर हो या कॉलेज. लड़कियां अब हर समय किसी ना किसी की निगाह में रहती ही हैं. सोशल मीडिया ने जहां लोगों को एक हथियार दिया वहीं कई लोग इस हथियार के कारण बंदर की तरह व्यवहार करने लगे. ऐसा बंदर जिसके हाथ में उस्तरा पकड़ा दिया गया है. अब वो कोई कांड तो करेगा ही.

shahrukh_650_021317060958.jpgशाहरूख की सेल्फी ने साइमा को सेंसेशन बना दिया!

अभी हाल ही में शाहरुख खान ने फेसबुक पर अपनी एक फोटो डाली थी. इस फोटो में शाहरुख से ज्यादा फेमस उनके पीछे खड़ी एक लड़की हो गई. शाहरुख के इस फोटो पर उस लड़की का नाम, पता जानने के लिए लोग जैसे पागल हो उठे. कमेंट की बहार आ गई और हर किसी के ज़ुबान पर बस यही एक सवाल की आखिर ये लड़की है कौन? 21 साल की साइमा हुसैन मीर रातों रात इंटरनेट सेंसेशन बन गई.

saima_021317062232.jpgसाइमा के पीछे पड़ गए सोशल मीडिया पर.

30 जनवरी को शाहरुख अपनी फिल्म रईस के प्रोमोशन के लिए पुणे के सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन में गए थे. यहीं पर उन्होंने अपनी ये फोटो क्लिक की और फिर फेसबुक पर शेयर की थी. फोटो डाले अभी कुछ घंटे नहीं हुए थे कि साइमा फेसबुक और ट्वीटर पर "who is the girl in SRK's selfie" से ट्रेंड करने लगी!

कुछ लोग उसकी हॉलीवुड की क्रिस्टिन स्टीवॉर्ट से करने लगे. यही नहीं कुछ घंटों के भीतर ही इस लड़की के बारे में सारी निजी जानकारियां सोशल मीडिया पर तैरने लगी. इसका नाम, घर का पता से लेकर, कहां रहती है और क्या करती है तक की सारी डिटेल लोगों ने खोद निकाली.

शाहरुख के फेसबुक पेज पर साइमा के लिए इस तरह के कमेंट की भरमार है. रातों-रात स्टार बनने वाली साइमा के लिए ये सब नया था. पहले पहल शायद उन्हें ये सब अच्छा भी लगा होगा. लेकिन हजारो अनजान लोगों के फोन और फेसबुक पर कमेंट और मैसेज से आखिर वो परेशान हो ही गई. 2 फरवरी को उन्होंने अपने वॉल पर अपनी बनाई एक फोटो के साथ कैप्शन डाला- I'm more than just "a pretty face." मैं सिर्फ एक सुंदर लड़की होने से ज्यादा हूं.

हमारे देश में त्रासदी ही यही है. लड़कियों को हर कदम पर अपने को साबित करना पड़ता है और अगर साबित कर दिया तो उसे बताते रहना पड़ता है. साइमा ने ये प्रसिद्धि चाही थी, पता नहीं पर अभी तो किसी से नहीं मांगी थी. लेकिन लोगों को वो पसंद आई और उसकी भुक्तभोगी बनी वो खुद. उसे अपना फेसबुक बंद करना पड़ा और जब खोला तो इतने सारे सिक्योरिटी सेटिंग्स के साथ कि शायद अब उसके जानने वाले भी सोशल मीडिया पर उससे संपर्क नहीं कर पाएं.

ये भी पढ़ें-

1 मिनट के वीडियो में 4 साल की बीमार बच्ची ने सिखाया जीने का तरीका

शशिकला या पनीरसेल्वम के घमासान पर ट्विटर का टॉलीवुड वाला तड़का

8 बेतुके सवाल जिनकी वजह से मैंने शादी-पार्टियों में जाना छोड़ दिया

लेखक

रिम्मी कुमारी रिम्मी कुमारी @sharma.rimmi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

आपकी राय