New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 फरवरी, 2017 08:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कहते है इंसान से ज्यादा कुत्ते साथ निभाते हैं. ये सही भी है. कुत्ते वफादार होते हैं और आपके साथी भी. अब देखिए ना, एक दुल्हन मानसी का कुत्ता सुलतान शादी में उसके साथ फेरे भी ले रहा था.

हुआ कुछ यूं कि मानसी की शादी में सुल्तान ने गहरे लाल रंग की शेरवानी पहनी थी और जब मानसी ने फेरे लेना शुरू किया तो सुल्तान ने भी साथ में दूल्हा-दुल्हन की पीछे फेरे लेना शुरू कर दिया. सात फेरों में सुल्तान ने भी पूरे वचन साथ में लिए. वहां मौजूद लोगों ने हंस-हंसकर लोटपोट होना शुरू कर दिया.

कुत्तों और उनके मालिकों का रिश्ता काफी रोचक होता है. क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे अमीर कुत्ता है जर्मन शेपहर्ड गंथर जिसने नाम 966 करोड़ की दौलत है. गंथर की मालकिन की तरह ही दुनिया में कई ऐसे कुत्ते हैं जिनके पास इतनी दौलत है कि गिनी नहीं जा सकती.

dog_650_022517071320.jpg अमेरिका में एक नेवी सील के मरने के बाद उसके कुत्ते ने कुछ इस तरह अपने मालिक को विदा किया था. ये तो थी मालिकों की बात, लेकिन ऐसा कई बार देखा गया है कि कुत्तों ने अपनी वफादारी कुछ ऐसे साबित की है कि दुनिया रो दे. जापान में एक कुत्ता अपने मालिक के मरने के 9 साल बाद तक रोज उसी जगह उसका इंतजार करता रहा जहां वो पहले किया करता था. उस कुत्ते पर हाचिको नाम की फिल्म भी बनी है. उस कुत्ते के का स्टैचू भी बनाया गया है.

ये भी पढ़ें-

- ये कौन हैं जो जानवरों का रेप करते हैं

- कुत्ते कितने भी क्रूर हों लेकिन ये इंसान तो क्रूरतम हैं

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय