New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 मई, 2017 11:05 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इन दिनों जहां भारत में ‘बाहुबली’ का खुमार लोगों के दिलों से नहीं उतर रहा, वहीं आमिर की ‘दंगल’ ने चीन में एक नया इतिहास रच दिया. दंगल ने चीन में 400 करोड़ से भी ज़्यादा की कमाई कर भारतीय फ़िल्मी कलाकारों के लिए एक नया सवाल खड़ा कर दिया है. अब बातें फ़िल्मों तक ही रहती तो भी ठीक था लेकिन बातों ने तो एक नया शामियाना खड़ा कर दिया.

aamir-650_052517034150.jpg

दरअसल 'दंगल' ने महज पिछले एक महीने में, चीन में आमिर के लिए ऐसी चाहत बढ़ाई कि मोदी लोगों के दिलों से पिछड़ गए. जहां एक तरफ़ मोदी पूरे विश्व में अपना डंका बज़ा रहे हैं और विश्व के टॉप टेन लोगों में उनकी गिनती होने लगी है. वहीं वो अपने पड़ोसी देश चीन में अपनी लोकप्रियता के मामले में आमिर खान से पीछे रह गए.

aamir-650-modi_052517040520.jpg

खबरों की माने तो चीन के सोशल मीडिया साइट वीबो पर आमिर खान की लोकप्रियता एक महीने के भीतर मोदी को न सिर्फ पीछे छोड़ गई है, बल्कि फॉलोअर्स की संख्‍या मोदी के मुकाबले पांच गुना ज्‍यादा हो गई है. मोदी ने 2015 में अपना वीबो पर अकाउन्ट खोला था. और वे मौके-मौके पर कुछ संदेश अपने चीनी फॉलोअर्स के लिए भेजते रहते हैं. लेकिन अब तक मोदी के फ़ॉलोअर्स की संख्या 168,848 है.

aamir-650-screenshot_052517040551.jpg

चीन में ‘अमीर हान’ नाम से मशहूर हो चुके आमिर ने पिछले महीने इस सोशल मीडिया साइट पर अपना अकाउन्ट बनाया था. और अब तक उनके फ़ॉलोअर्स की संख्या 675,841 से भी ज़्यादा है. यहां मोदी के मुकाबले आमिर की सोशल मीडिया साइट काफ़ी ज़्यादा एक्टिव है. वीबो पर किसी भारतीय के फ़ॉलोअर्स की यह सबसे ज़्यादा संख्या है. गौरतलब है कि चीन के सोशल मीडिया साइट पर आमिर की ख़ूब चर्चा है. उनके फ़िल्म के ट्वि‍टर पर #LetsWrestleDad (फ़िल्म का चीनी नाम) के हैशटैग पर काफ़ी कमेंट कर रहे हैं. तो इन बातों से तो साफ़ जाहिर होता है कि मोदी भले हर जगह छाए हों लेकिन चीन में आमिर के मुकाबले मात खा गए. सिर्फ़ ‘दंगल’ से ही उनकी वहां लोकप्रियता नहीं है, इससे पहले भी आमिर की फ़िल्म ‘3 इडियट’ ने चीन में एक अलग ही रंग बिखेरा था. और सबसे ज़्यादा कमाई की थी. इससे साफ़ जाहिर है, एक तो पहले ही आमिर चीनी लोगों में छाए हुए हैं, दूसरा दंगल की वजह से आमिर को चीन के लोग और ज़्यादा चाहने लगे हैं.

ये भी पढ़ें-

भारतीय फिल्मों का विदेशी बॉक्स ऑफिस पर जलवा

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय