New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अप्रिल, 2017 03:18 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

कश्‍मीर में सीआरपीएफ के जवानों के साथ बदसलूकी का वीडियो वायरल होता है और देश के लोग आगबबूला हो जाते हैं. दो दिन छोड़कर सेना की जीप से बंधे एक पत्‍थरबाज का वीडियो वायरल होता तो वामपंथी और उदारवादी दुखी होने लगते हैं. हकीकत यह है कि कश्‍मीर में एक युद्ध जारी है और इस युद्ध में जिसे जहां मौका मिलता है, वह दुश्‍मन को छोड़ता नहीं है.

अब कश्मीरी युवकों की पिटाई करते सेना के जवानों के 4 विडियो सामने आए हैं. जिनको देखकर पत्थरबाजों में भी खौफ पैदा हो जाएगा. जैसे जवान इन युवकों की पिटाई कर रहे हैं वो वाकई खौफनाक है. किसी वीडियो में डंडों से पिटाई हो रही है तो किसी में पाकिस्तान के खिलाफ नारे लगाने का दबाव बना रहे हैं. ये वीडियो किसने बनाए हैं यह पता नहीं चला है लेकिन सोशल मीडिया पर ये खूब चल रहे हैं और कश्मीर के इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोग इनकी निंदा कर रहे हैं

पहला वीडियो

विडियो में ऐसा लग रहा है कि तीन छात्रों को सेना के जवानों ने पकड़ रखा है और उन्हें 'पाकिस्तान मुर्दाबाद' के नारे लगाने के लिये मजबूर कर रहे हैं. सेना के वाहन में बैठे युवकों में से एक के माथे से खून बहता दिख रहा है. विडियो में जवान कहता ऩज़र आ रहा है, 'आज़ादी चाहिये तुम्हें?' साथ ही उसे थप्पड़ और डंडे से मार रहा है.

दूसरा वीडियो

इनमें से एक वीडियो में सेना के चार जवान पुलवामा डिग्री कॉलेज के एक छात्र को कथित तौर पर जमीन पर गिराकर बेंत से उसकी पिटाई करते दिख रहे हैं. युवक दर्द से तड़प रहा है वहीं जवान उसके हाथ-पैर पकड़कर उसे पीट रहे हैं.

तीसरा वीडियो

तीसरे वीडियो में कथित तौर पर सेना के लोगों ने कुछ कश्मीरी लोगों को पकड़कर बैठा रखा है. उन लोगों से पूछा जा रहा है कि क्या वे ही पत्थर फेंकने का काम किया करते थे ? वीडियो में जवान युवकों को थप्पड़ मारने और डंडे से उनकी पिटाई करने से पहले पूछता है, ‘आजादी चाहिए तुमको.’

चौथा वीडियो

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि युवक को जमीन पर गिराकर जवान उसकी डंडों से पिटाई कर रहे हैं. बता दें, इन वीडियोज से पहले एक वीडियो सामने आया था जिसमें कुछ लोग जवानों की पिटाई कर रहे थे. जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था और लोगों ने युवाओं को खूब कोसा था. अब सोशल मीडिया पर ये 4 वीडियो वायरल हो रहे हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हुए इन वीडियोज की सत्यता की पुष्टि हम नहीं करते हैं.

ये भी पढ़ें-

क्या इशारा कर रही हैं कश्मीरियत, इंसानियत और जम्हूरियत की बदलती तस्वीरें

गंभीर का कश्‍मीर के जेहादियों पर पैलेट गन वाला हमला !

लानत है फारुख अब्‍दुल्‍ला साहब, आप उमर को पत्‍थरबाज नहीं बना पाए !

#कश्मीर, #पत्थरबाज, #जम्मू, Kashmir, Stone Pelters, Army Soldiers Torturing

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय