New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अप्रिल, 2017 05:34 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

यूपी में जब योगी आदित्‍यनाथ को मुख्‍यमंत्री बनाया गया, तब अचानक मुसलमानों के बारे में दिए गए उनके पुराने विवादित बयान इंटरनेट पर सुर्खियों में आ गए. उन्‍हें मुस्लिम विरोधी और कट्टर हिंदू बताया गया. लेकिन योगी सरकार ने पिछले कुछ दिनों में जो किया उसको देखकर यूपी के मुस्लिम भी समझ जाएंगे कि योगी सरकार सबकी सरकार है. दो ही बैठकों में उन्‍होंने मुसलमानों के लिए कुछ ऐसे फैसले कर लिए हैं, जिनसे मुसलमानों के मन में पल ही कड़वाहट दूर हो जाएगी.

एक तरफ जहां योगी ने मुस्लिम बच्चों के भविष्य से जुड़ा फैसला किया है, तो दूसरा मुस्लिम बेटियों के लिए. आइए जानते हैं क्या है ये दो फैसले, जिसका मुस्लिम के साथ-साथ सभी सपोर्ट कर रहे हैं...

muslim-girl_041317045144.jpg

मुस्लिम बेटियों के लिए योगी का तोहफा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को निराश्रित मुस्लिम बेटियों की खास चिंता है. योगी सरकार अब गरीब निराश्रित मुस्लिम लड़कियों की शादी के लिए एक योजना बनाने जा रही है. इस योजना के तहत लड़केवालों की तरफ से लड़की के परिवार को मैहर राज्य सरकार देगी. यही नहीं कल्याण मंडप के तर्ज पर योगी सरकार इनकी शादियां भी कराएगी.

अल्पसंख्यक विभाग की समीक्षा बैठक में योगी ने इस प्लान को हरी झंडी दी. हर साल योगी सरकार 100 शादियों का टारगेट रख रही है, जिसका खाका तैयार किया जा रहा है. यही नहीं एक दूसरी योजना के तरह बीपीएल वर्ग के परिवार में 2 पुत्रियों की शादी के लिए योगी सरकार 20 हजार रुपए भी देगी.

madarasa_041317045153.jpg

यूपी में मदरसों का होगा कायाकल्प

सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश अनुसार अब यूपी में मदरसों का कायाकल्प किया जाएगा. योगी आदित्यनाथ ऩे आदेश दिया है कि मदरसों के पाठ्यक्रम को आधुनिक बनाया जाए. इसमें इतिहास, भूगोल, विज्ञान, गठित, अंग्रेजी आदि की शिक्षा को भी शामिल किया जाए.

उन्होंने कहा कि मदरसों में व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास के पाठ्यक्रम को अनिवार्य रूप से शामिल किया जाए. यानी अब मदरसों में कुरान के साथ-साथ वो सब्जेक्ट पढ़ाए जाएंगे जो बाकी स्कूलों में पढ़ाए जाते हैं. यही नहीं, योगी सरकार ने कई ऐसे फैसले लिए हैं जिनका मुसलमानों को फायदा मिलेगा.

triple-talaq_041317045202.jpg

तीन तलाक पर क्या बोली योगी सरकार

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय में लम्बित तीन तलाक के केस में मुस्लिम महिलाओं की राय के आधार पर प्रदेश सरकार अपना पक्ष रखेगी. उन्होंने मुस्लिम महिलाओं की राय जानने के लिए कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए विभागीय मंत्री और मंत्रिमण्डल की सभी महिला मंत्री संगठनों के साथ बैठक करें.

hajj_041317045211.jpg

हज यात्रियों की समस्याओं का समाधान

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि हज यात्रियों के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं और उनकी समस्याओं का समाधान तत्परता से किया जाए. जिस तरह सीएम योगी फैसले पर फैसले सुनाए जा रहे हैं उसे देखकर लगता है कि ये तो अभी शुरुआत है. योगी इतनी जल्दी एक्शन मोड से बाहर निकलते दिख नहीं रहे हैं.

अब बताइए, यूपी में यह उसी बीजेपी की सरकार है जिसके बारे में कहा जा रहा था कि उन्‍होंने एक भी मुसलमान को टिकट नहीं दिया है और यह पार्टी मुसलमानों की विरोधी है. क्‍या इन फैसलों के बाद भी ऐसा कहा जा सकता है ?

ये भी पढ़ें-

डरो नहीं मुसलमानों तुम्हारा सीएम नेता बाद में, पहले एक योगी है..

देशभक्ति का पाठ सिर्फ मदरसों में ही क्यों ?

जानते हैं हिंदू मुसलमान में भेद कैसे आया

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय