New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 मार्च, 2017 06:12 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

उत्तर प्रदेश में अवैध बूचड़खानों के बंद कराने का काम तेजी से जारी है. उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के शासन में आने के बाद से अब तक लगभग 300 से अधिक अवैध बूचड़खानों पर कार्रवाई हुई है. इसमें लखनऊ समेत, गाजियाबाद, मउ और प्रदेश के दूसरे कई शहर भी शामिल हैं. अवैध बूचड़खानों के बंद कराने का वादा भाजपा ने अपनी चुनावी घोषणा पत्र में भी किया था और प्रदेश में भाजपा सरकार आने के पहले ही दिन से अवैध बूचड़खानों पर कार्यवाई होने लगी.

हालांकि मीट व्यापार से जुड़े लोग और कई जानकार भी प्रदेश सरकार के इस फैसले को अजीबोगरीब तर्क या कहें कुतर्क से गलत साबित करते नजर आ रहें हैं और साथ ही साथ सरकार के इस फैसले को एक अलग चश्मे से भी देख रहें हैं.

3_032817060501.jpg

बूचड़खानों पर बैन के खिलाफ लोगों का तर्क है कि इस तरह के बैन से इस व्यापर से जुड़े लाखों लोगों के सामने  रोजगार का संकट आ जायेगा और साथ ही बैन के बाद तक़रीबन 11000 करोड़ के नुकसान का भी सवाल उठा रहे हैं. हालाँकि यहाँ यह जान लेना जरुरी है कि 11000 करोड़ के नुकसान की जो बात की जा रही है वो वैध बूचड़खानों से एक्सपोर्ट की रकम है न की किसी अवैध बूचड़खानों से, रही बात रोजगार के जाने की तो क्या हर उस चीज के प्रति नरमी बरतनी चाहिए जो लोगों को रोजगार दिलाती है, भले ही वो अवैध ही क्यों न हो? किसी भी अवैध चीज को केवल इस लिए जरूरी बताना की उनसे लोगों को रोजगार मिलता है, कही से तर्कसंगत नहीं लगता और इस नजिरिये से देखा जाय तो सभी गैरकानूनी चीजें कुछ लोगों को रोजगार तो देती ही हैं.

2_032817060509.jpg

अवैध बूचड़खानों पर बैन क्यों जरुरी है

अवैध बूचड़खाने बिना किसी लाइसेंस के और बिना कोई टैक्स चुकाए अपना कारोबार करते हैं. लाइसेंस ना लेने का दूसरा मतलब ये है की इन बूचड़खानों में सुरक्षा को लेकर ना कोई मानकों का पालन होता है और ना ही इन बूचड़खानों से निकलने वाले वेस्ट मैटेरियल का सही तरह से डंपिंग की जाती है. अगर आप किसी बूचड़खाने के बाहर से भी गुजरें तो वहां की तस्वीर रोंगटे खड़े करने वाले होते हैं. आपकों जानवरों के खून और कंकाल बेतरतीब सड़कों के किनारे मिलेंगे और बात करें इन बूचड़खानों के आस पास रहने वाले लोगों की जिंदगी के बारें में तो वाकई उनकी जिंदगी नरकीय होती है.

1_032817060518.jpg

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(NGT) ने कई बार इस मुद्दे पर पूर्व की राज्य सरकारों को अवैध बूचड़खानों को बैन करने को कहा था. NGT ने इन बूचड़खानों के बारे में जो चिंताएं थी उनके अनुसार इन बूचड़खानों से निकलने वाले जानवरों के खून किस हद तक गंगा, यमुना जैसी नदियों को प्रदूषित कर रही है इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती, साथ ही NGT ने यह भी कहा था की जहाँ यह बूचड़खाने मौजूद हैं वहां के आस पास की भूमिगत जल भी बुरी तरह प्रदूषित हो रही है .

मगर पूर्व की राज्य सरकारों ने पर्यावरण के दर्द को समझने से बेहतर कुछ लोगों की तुष्टिकरण को ही तरजीह दी. इन बूचड़खानों के पक्ष में खड़े लोग भले ही इससे होने वाले कुछ हजार करोड़ के लाभ को आवश्यक बता रहें हैं, मगर इन बूचड़खानों के होने से पर्यावरण को जो नुकसान हो रहे हैं, और इसके कारन इनके आस पास रहने वाले लोगों को जो नारकीय जीवन जीना पड़ रहा है, क्या उसका कोई आकलन किया जा सकता है?

ये भी पढ़ें- 

भारत तालिबानी व्यवस्था की तरफ बढ़ रहा है

पता ही नहीं था इतनी 'काबिल' है यूपी पुलिस...

योगी की कैबिनेट पॉलिटिक्स जिसमें सबके सब ऐडजस्ट हो गये

#उत्तर प्रदेश, #बूचड़खाने, #भाजपा, Slaughter Houses, Uttar Pradesh, Slaughter Houses

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय