New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जनवरी, 2017 06:31 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

विनय कटियार फायर ब्रांड नेता रहे हैं. ऐसे में जबकि बीजेपी कह रही है कि यूपी में सरकार बनी तो राम मंदिर बनेगा, विनय कटियार पार्टी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट से भी गायब हैं. कुछ वैसे ही जैसे लालकृष्ण आडवाणी.

प्रियंका गांधी पर उनके बयान को लेकर कड़ी प्रतिक्रिया हो रही है. खुद प्रियंका गांधी ने भी रिएक्ट किया है. फिर भी कटियार का कहना है कि उन्हें माफी नहीं मांगनी क्योंकि उन्हें मिसकोट किया गया है.

जो कांग्रेस चाहे...

कहावत है - जो रोगी चाहे, वैद्य जी वही फरमायें. कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार तो बीजेपी नेताओं से यही चाहते हैं. कटियार ने तो बयान देकर बीजेपी का पैर ही कुल्हाड़ी पर दे मारा है.

अभी प्रियंका गांधी ने औपचारिक तौर पर कहीं चुनाव प्रचार भी नहीं किया है फिर भी उनकी खूब चर्चा हो रही है. हां, कांग्रेस की ओर से ये जरूर बताया गया कि समाजवादी पार्टी से गठबंधन में उनकी सक्रिय भूमिका रही.

इसे भी पढ़ें : प्रियंका गाँधी की पॉलिटिकल इनिंग शुरू होती है अब...

प्रशांत किशोर ने जब से कमान संभाली पूरा जोर इसी बात पर रहा कि कांग्रेस चर्चा में बनी रहे. कभी राहुल गांधी या प्रियंका को मुख्यमंत्री उम्मीदवार बनाने तो कभी किसी और बहाने उन्होंने अपनी खास स्ट्रैटेजी के तहत उन्होंने मीडिया की सुर्खियों से दूर नहीं होने दिया.

katiyar-priyanka_650_012517054812.jpgकिसके स्टार प्रचारक कटियार?

विनय कटियार के बयान के बाद तो सुर्खियों में सबसे ऊपर प्रियंका गांधी का ही नाम है.

कटियार ने क्या कहा?

एक बातचीत में विनय कटियार ने प्रियंका गांधी के स्टार प्रचारक होने की बात को उनकी सुंदरता से जोड़ दिया - और फिर तूफान मच गया.

कटियार बोले, "नहीं... उस पर क्या फर्क पड़ता है... उनसे ज्यादा तो बहुत सी सुंदर महिलाएं, लड़कियां हैं जो स्टार कैंपेनर हैं... हिरोइन हैं, कई कलाकार हैं... वे ज्यादा है, उनसे ज्यादा..."

मालूम हुआ कटियार से तो एक सीधा सा सवाल किया गया था - प्रियंका के स्टार प्रचारक होने से क्या बीजेपी को कोई फर्क पड़ेगा? लेकिन उन्होंने इस बात को खूबसूरती और ग्लैमर से जोड़ दिया. वैसे कटियार पहले भी विवादित बयान देते रहे हैं. राम मंदिर निर्माण से लेकर तीन तलाक तक, हमेशा उनके बयानों पर विवाद होता रहा है.

जब इंडिया टुडे ने कटियार से उनके बयान के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, "प्रियंका गांधी सुंदर महिला हैं. अच्छा हैं वे प्रचार करें, बहुत दिनों से निकली नहीं हैं, लेकिन उनसे ज्यादा सुंदर महिलाएं तो बीजेपी में हैं, जिन्हें हम लगा देंगे."

खूबसूरती की बात पर कटियार ने कहा, "जितना प्रियंका को खूबसूरत बताया जाता है, वो उतनी खूबसूरत नहीं हैं. हमारे यहां स्मृति ईरानी हैं जो जहां जाती हैं वहां भीड़ लग जाती है. वह उनसे कहीं ज्यादा भाषण देती हैं."

इसे भी पढ़ें : यूपी चुनाव में कौन सा जुमला जीतेगा?

प्रियंका गांधी का कहना रहा कि उन्हें इस बयान पर हंसी आती है - और इससे देश की आधी आबादी को लेकर बीजेपी की मानसिकता उजागर हो गई है.

हाल के कुछ चुनावों पर गौर करें तो पर्सनल अटैक का गहरा असर देखा गया है. बीजेपी ने दिल्ली चुनाव के वक्त अरविंद केजरीवाल के गोत्र को लेकर विवाद खड़ा किया तो उसे कितना नुकसान हुआ बताने की जरूरत नहीं. बिहार चुनाव का डीएनए टेस्ट तो बीजेपी के लिए काफी खतरनाक रहा.

गुजरात चुनाव में सोनिया गांधी ने भी नरेंद्र मोदी को मौत का सौदागर तक कह डाला था, लेकिन लोक सभा चुनाव में सभी कांग्रेस नेताओं ने ऐसी बातों से परहेज किया. सर्जिकल स्ट्राइक के बाद राहुल गांधी ने मोदी को लेकर खून की दलाली जैसी बातें जरूर कही थीं.

विवाद तो सोनिया गांधी को लेकर गिरिराज सिंह के बयान पर भी हुआ था, लेकिन फिर उन्होंने माफी भी मांग ली थी. कटियार बार बार यही कह रहे हैं कि उन्हें मिसकोट किया गया है.

लगता है बीजेपी ने कटियार का ठीक से आकलन नहीं किया और उन्हें अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट में नहीं रखा. तस्वीर का दूसरा पहलू तो यही दर्शाता है कि महज एक बयान से वो कांग्रेस के ही स्टार प्रचारक बन गये हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय