New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 फरवरी, 2017 09:36 PM
गोपी मनियार
गोपी मनियार
  @gopi.maniar.5
  • Total Shares

युपी में जैसे-जैसे चुनाव का दौर खत्म होता जा रहा है वैसे-वैसे गुजरात की राजनीति गरमाती जा रही है. दरअसल 2017 के अंत तक गुजरात में भी चुनाव होना है. ऐसे में इस बार सत्ता में आने का सपना देखने वाली कांग्रेस पार्टी के नेताओं के बीच मुख्यमंत्री बनने की होड़ अभी से ही लग गई है. यही नहीं अपने बीच के इस खींचतान को कांग्रेसी नेता खुलेआम जाहिर भी कर रहे हैं. उनकी ये चाहत सोशल मीडिया और पोस्टरों पर साफ दिखाई दे रही है.

अहमदाबाद से महज 90 कि.मी दूर मेहसाणा से बहुचराजी हाईवे पर लगे ये पोस्टर कांग्रेस के वर्तमान गुजरात अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी के हैं. केन्द्र में मंत्री रह चुके भरत सिंह सोलंकी को इन पोस्टरों में गुजरात का भावी मुख्यमंत्री बताया गया है. साथ ही लिखा गया है कि भावी मुख्यमंत्री का यहां पर स्वागत है.

gujrat_021717081631.jpgनेताओं में मुख्यमंत्री बनने की होड़

मुख्यमंत्री बनने की कांग्रेस नेताओं की ये लड़ाई यहीं खत्म नही होती. इस लडाई में सब से आगे गुजरात कांग्रेस के वरिष्ठतम नेता शंकरसिंह वाघेला भी हैं. शकंरसिंह को यहां बापू के नाम से जाना जाता है. बापू की उम्र तो वैसे तो 75 साल हो गई है. लेकिन वो आज भी मुख्यमंत्री बनने का सपना देख रहे हैं. यही नहीं फेसबुक पर बकायदा शंकर सिंह बापू फॉर सीएम के नाम से एक पेज भी बनाया गया है. इस पेज को अब तक 85 हजार से भी ज्यादा लोग लाईक कर चुके हैं.

shankar-singh_650_021717081717.jpg75 की उम्र में भी सीएम बनने की आस हैपिछले दो दशक से सत्ता से बाहर रहने वाली गुजरात कांग्रेस को इस साल काफी उम्मीदें हैं. इस बार उन्हें आस है गुजरात की सत्ता पर वही काबीज होगी. नरेन्द्र मोदी के केन्द्र में जाने के बाद जिस तरह भाजपा की एक के बाद एक राजनैतिक गलतियां बड़ा रुप ले रही है और नरेन्द्र मोदी की गैरहाजरी भी गुजरात में भाजपा की स्थिति को और खस्ताहाल कर रही है. ऐसे में कांग्रेस को अंधेरे में सत्ता की रोशनी नजर आ रही है. यही वजह है की कांग्रेस के नेता सत्ता में आने से पहले ही मुख्यमंत्री बनने के ख्वाब में खोने लगे हैं. खुलकर तो नही लेकिन बंद शब्दों में कांग्रेस के चार नेता दबी जुबान में खुद को मुख्यमंत्री पद का दावेदार बता रहे हैं. इस लिस्ट में भरत सिंह सोलंकी, शकंर सिंह वाधेला, शक्ति सिंह गोहील ओर अर्जुन मोढवाडिया का नाम शामिल है.  

कांग्रेस में सोनिया गांधी के राजनैतिक सलाहकार अहमद पटेल की भुमिका भी गुजरात कांग्रेस में काफी अहम है. भरत सिंह सोलंकी के अध्यक्ष बनने के बाद, शहरी लेवल पर काफी अहम माने जाने वाले हिम्मतसिंह पटेल, जगदीश ठाकोर, कुवरजी बावलिया जैसे वरिष्ठ नेताओं ने भरतसिंह के खिलाफ अपना मोर्चा खोला था. हालांकि माना ये भी जा रहा है की ये नेता अहमद पटेल के काफी खास हैं. ऐसे में जानकारों का मानना है कि अगर ये वरिष्ठ नेता भरत सिंह के खिलाफ मोर्चा खोलते हैं तो शायद अहमद पटेल का हाथ इनके ऊपर हो सकता है.

हालांकि गुजरात कांग्रेस के लिए ये भी कहा जाता है कि अगर कांग्रेस के सभी पांच नेता एक हो जाते हैं तो इस साल का विधानसभा चुनाव वो आसानी से जीत सकते हैं. लेकिन पांचो नेता अपनी अपनी राजनीति को छोड़, एक होंगे या नही ये तो 2017 के चुनाव के नतीजे ही बताएंगे.

लेखक

गोपी मनियार गोपी मनियार @gopi.maniar.5

लेखिका गुजरात में 'आज तक' की प्रमुख संवाददाता है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय