New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जनवरी, 2017 08:20 PM
सुजीत कुमार झा
सुजीत कुमार झा
  @suj.jha
  • Total Shares

मकर संक्रांति एक पवित्र दिन होता है. लोग एक दूसरे को तिलकुट खिलाकर बधाईयां देकर नए साल की शुरूआत करते हैं. लेकिन इस साल की मकर संक्रांति कुछ खास है. राजनीतिक रूप देखा जाए तो बिहार में जनता दल यू ने बीजेपी को इस मौके पर दही चूडा के भोज पर आमंत्रित किया है. पिछले तीन सालों से यह सिलसिला रूका हुआ था. लेकिन अचानक इस साल माघ महीने के इस ठंड में जदयू ने अपने पुराने साथी बीजेपी को इस अवसर पर आमंत्रित कर रिश्तों में एक नई गरमाहट देने की कोशिश कर रही है. रिश्तों की गर्माहट केवल संक्रांति के भोज को लेकर ही नहीं हैं, तमाम ऐसे मुद्दे इस बात की ओर इशारा कर रहें हैं कि रिश्तों में अब वो तल्खी नहीं रही है जो पिछले दो सालों में देखने को मिल रही थी.

bihar650_011317055029.jpg
 जनता दल यू ने बीजेपी को संक्रांति पर दही चूडा के भोज पर आमंत्रित किया है

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब प्रकाश पर्व में हिस्सा लेने पटना आए तो गांधी मैदान में उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तरीफों के पुल बांधे. शराबबंदी को साहसिक कदम बताया. उसी गांधी मैदान में जहां से नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने से पहले 27 अक्टूबर 2013 को नीतीश कुमार पर व्यंग बाण छोडे थे. अब उनके शब्द मुलायम हो गए हैं. नीतीश कुमार भी अपने निश्चय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री की प्रशंसा का जिक्र अपने भाषणों में जरूर करते हैं.

ये भी पढ़ें- मैं अंग्रेजों के जमाने का कलेक्टर हूं, नीतीश बाबू से पूछिए...

नीतीश कुमार ने पिछले कई महीने से एकआध मौका छोड दें तो केन्द्र की नीतियों का समर्थन ही किया है. चाहे वो जीएसटी लागू करने का मामला हो या सर्जिकल स्ट्राइक. नोटबंदी पर महागठबंधन की दो पार्टियां आरजेडी और कांग्रेस खुलकर विरोध करती रही है लेकिन नीतीश कुमार ने अबतक समर्थन ही किया है और समर्थन ही नहीं बल्कि बेनामी सम्पत्ति पर चोट करने की प्रधानमंत्री से मांग भी की है. हांलाकि कॉमन सिविल कोड के मामले में नीतीश कुमार ने पत्र लिख कर जरूर कुछ सवाल उठाए हैं और वो सवाल बुनियादी भी हैं.

प्रधानमंत्री के शराबबंदी पर समर्थन के बाद काले कानून के बहाने नीतीश कुमार पर वार करने वाली प्रदेश बीजेपी के नेता भी अपना सुर बदलने लगे हैं. 21 जनवरी को जन जारूकता अभियान के तहत बनने वाले विश्व के अबतक के सबसे बडे मानव श्रृंखला में बीजेपी का हिस्सा लेना भी कुछ कहता है. और तीन साल मकर संक्रांति पर जब दो पुराने सहयोगी एक साथ बैठकर दही चूडा का आनंद लेंगे तो जाहिर है उसकी मिठास में और इजाफा ही होगा.

केन्द्रीय मंत्री और बीजेपी के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह कहते है कि बीजेपी ने नीतीश कुमार को नहीं छोडा था नीतीश कुमार ने बीजेपी को छोड दिया था. इस तरह यह दिखने लगा कि नीतीश कुमार के खिलाफ आग उगलने वाले नेताओं का सुर भी बदलने लगा हैं.

ये भी पढ़ें- राजनीति ने इस दोस्ती में भी जहर घोल दिया

हालांकि जानकार कहते हैं कि इस तरह की बातों का कोई मतलब नहीं है चुनाव के दौरान पटना में नरेन्द्र मोदी ने नीतीश कुमार से बड़ी मीठी बातचीत की और उसी दिन मुजफ्फपुर की चुनावी सभा में उनके डीएनए पर सवाल उठा दिया.

हालांकि तब और अब की परिस्थितियों में अंतर है. पर ये नहीं भूलना चाहिए कि आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव भी मंजे हुए राजनीतिक खिलाडी हैं वो बीजेपी के हर कदम पर पैनी नजर रखें हुए हैं. शराबबंदी पर सरकार के साथ होने के बावजूद उन्होंने यह ऐलान किया कि आरजेडी कार्यकर्ता भी मानव श्रृंखला में हिस्सा लेंगे. यही नहीं उन्होंने भी बीजेपी के नेताओं को मकर संक्रांति पर भोज पर बुलाया है उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा कि वो तो हर बार बुलाते हैं, लेकिन बीजेपी के नेता डर के मारे उनके यहां नहीं आते हैं.

लेखक

सुजीत कुमार झा सुजीत कुमार झा @suj.jha

लेखक आजतक में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय