New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जून, 2017 07:13 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कुलभूषण जाधव को बड़ी राहत भरी खबर है. अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट के स्टे के बावजूद संशय बना हुआ था. जिस तरह के शक जताये जा रहे थे उससे कुलभूषण जाधव की जिंदगी को लेकर भी यकीन करना मुश्किल हो रहा था. कम से कम पाकिस्तान की ओर से ये संकेत तो मिल ही गया है जिससे माना जा सकता है कि जाधव जिंदा हैं. किस हाल में हैं, ये तो तभी पता चलेगा जब पाकिस्तान कांसुलर एक्सेस देगा.

जाधव को लेकर आशंका

पाकिस्तान की हरकतों से बीजेपी सांसद पूर्व गृह सचिव आरके सिंह कुलभूषण जाधव के जिंदा होने पर शक जता चुके हैं. उनका शक रहा कि या तो जाधव को इतना टॉर्चर किया गया है कि उन्हें सबके सामने पेश किया ही नहीं जा सकता या फिर उनकी मौत हो चुकी है.

kulbhushan jadhavखबर अच्छी है - और पक्की भी...

यहां तक कि अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट में हरीश साल्वे की दलीलों पर जब फांसी पर स्टे का ऑर्डर हुआ पाकिस्तान ना नुकुर करता रहा. शुक्र है इस आशंका पर भी रोक लग चुकी है.

पाकिस्तान का बयान

अब तक किसी को ये भी यकीन नहीं हो रहा था कि पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट के फैसले को मानेगा भी या नहीं. पाकिस्‍तान ने अब साफ तौर पर कह दिया है कि दया याचिकाओं के निपटारे तक कुलभूषण जाधव को फांसी नहीं दी जाएगी.

वैसे इससे पहले भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित के बयान का इशारा कुछ ऐसा ही था मगर आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान की ओर से ये पहला औपचारिक बयान है.

पाकिस्‍तान की तरफ से कहा गया है, 'कुलभूषण जाधव को तब तक फांसी नहीं दी जाएगी, जब तक वो अपनी सभी दया याचिकाओं का इस्‍तेमाल नहीं कर लेते.'

पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट में कुलभूषण की फांसी पर आदेश के खिलाफ अपील भी दायर की है जिस पर सुनवाई 8 जून को होनी है. इस सुनवाई में नये सिरे से पैरवी की तैयारी हो रही है.

पाक ने मांगी जानकारी

जाधव पर तस्वीर साफ करने से ठीक पहले पाकिस्तान ने अपने लापता फौजी मोहम्मद हबीब जहीर के बारे में भारत से जानकारी मांगी थी. पाकिस्तान की ओर से ऐसा पहली बार हुआ है. पाकिस्तान के मुताबिक हबीब छह अप्रैल से लापता हैं. हबीब को लेकर एक अधिकारी के हवाले से पाक मीडिया में खबर थी कि जाधव को बचाने के लिए भारत ने हबीब को अगवा कर लिया है. हबीब के बारे में जानकारी के लिए पाकिस्तान नेपाल के विदेश मंत्रालय से भी संपर्क कर चुका है.

अब इतना तो मानना ही होगा कि अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट में भारत के जाने का फैसला सही रहा. अगर ऐसा न होता तो पाकिस्तान इतना दबाव नहीं महसूस करता और खुद फांसी को टाले जाने की बात न करता?

इन्हें भी पढ़ें :

ICJ के फैसले से 4 सवालों के जवाब मिले और एक पहेली

कहानी उन 7 'कुलभूषण जाधव' की... जो पाक के चंगुल से छूट कर आए

जस्टिस काटजू की राय जो भी हो, जाधव पर ICJ क्या, सर्जिकल स्ट्राइक भी गलत नहीं

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय