New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 मार्च, 2017 12:54 PM
शुभम गुप्ता
शुभम गुप्ता
  @shubham.gupta.5667
  • Total Shares

मणिपुर में मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी के नेतृत्व में पिछले 15 सालों से कांग्रेस की सरकार चल रही है. इबोबी एक ऐसे नेता है जिनपर लगातार मणिपुर की जनता ने भरोसा बनाए रखा है. मणिपुर में पिछले दिनों महिला आरक्षण के विरोध में कई विरोध प्रदर्शन हुए साथ ही आगजनी से लेकर हिंसा तक प्रदर्शन जा पहुंचा. मगर इन सबके बावजूद लोग इबोबी से खुश हैं. इबोबी का कहना है कि उन्होंने विकास किया है. और इसी विकास पर वो जनता के बीच जाकर वोट मांग रहे हैं.

okram-ibobi-singh-65_031017120937.jpg

मगर बीजेपी भ्रष्टाचार मुक्त और सुशासन के वादे के साथ इस बार मणिपुर में एक पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का दावा कर रही है. मणिपुर में कुल 60 विधानसभा सीटें हैं. मगर यहां का फंडा थोड़ा अलग है. यहां की राजनीति अलग है. अगर आप ये सोचते है कि यहां भी किसी भी प्रदेश की तरह वही आम मुद्दे होंगे, यानी जिस तरह से अखिलेष यादव जो एक्सप्रेस का काम जनता के बीच ले जाकर वोट मांगते होंगे तो आप गलत हैं. यहां की 60 सीटों में से 20 सीट पहाड़ी इलाकों में हैं. वहीं 40 सीट घाटी वाले इलाकों में हैं.

पहाड़ों में नागा लोग बसते हैं. वहीं घाटी में मेतई समुदाय बसता है. मणिपुर की जनसंख्या की अगर बात की जाए तो यहां 31 लाख के करीब लोग बसते हैं. मगर इस 31 लाख में लगभग 60 फीसदी हिस्से में मेतई समुदाय के लोग रहते हैं. मुख्यमंत्री इबोबी सिंह भी मेतई समुदाय से ही आते हैं. पहाड़ों में बसे नागा लोगों का हमेशा से ही विरोध रहता है, कि राज्य सरकार हम लोगों पर उतना ध्यान नहीं देती जितना वो मेतई समुदाय का रखती है. शायद ये भी एक कारण है कि कांग्रेस ने भी अपना उम्मीदवार नहीं बदला. कांग्रेस को भरोसा है इबोबी सिंह पर, और मेतई समाज को भी. शायद ये भी एक कारण है हर पार्टी यहां घाटी में बसे लोगों पर ही फोकस करती है.

2012 में मणिपुर में कांग्रेस ने 42 सीटें जीती थीं

मणिपुर प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता डॉ. आरके रजंन कहते है कि कांग्रेस ने पहाड़ी लोगों के लिए कोई काम नहीं किया है. बीजेपी ये जताने की कोशिश में थी कि कांग्रेस ने ही पहाड़ी और घाटी के लोगों के बीच संबंधों को बेकार किया है. मगर इबोबी का लगातार 15 सालों से विकास राहुल गांधी को भी सोचने पर मजबूर करता है. जहां पर राहुल गांधी की कोई रैली का भी कोई मतलब नहीं रह जाता है, ऐसे में राहुल भी जानते हैं कि लोगों का भरोसा इबोबी पर है. इंडिया टुडे और सर्वे एजेंसी एक्सिस के मुताबिक कांग्रेस को 30 से 36, भाजपा को 16-22 और एनपीएफ को 3-5 सीटें मिलने की संभावना है. सर्वे में बताया गया है कि अन्य को 3-6 सीटें मिल सकती हैं. ऐसे में अगर एक बार फिर इबोबी मुख्यमंत्री बनते हैं तो ये कांग्रेस के लिये सबसे अहम होगा. ऐसे दौर में जब कांग्रेस हर प्रदेश में एक-एक सीट के लिये संघर्ष कर रही है ऐसे में कांग्रेस की एक प्रदेश में सरकार बनना, वाकई कांग्रेस के लिए एक सीख लेने की बात है.

तो कुछ बातें कांग्रेस नेतृत्‍व के लिए समझ लेने की हैं:

- देश में कांग्रेसियों के लिए उम्‍मीद का माहौल उत्‍तर पूर्व में ही है.

- इबोबी कांग्रेस के लिए ध्रुव तारे की तरह हैं, जो एक ही जगह खड़ा रहकर अलग से चमक रहा है.

- कांग्रेस के लिए इतने नकारात्‍मक माहौल के बावजूद मुद्दों को कैसे अपने पक्ष में मोड़ना कोई इबोबी से सीखें.

ये भी पढ़ें-

मणिपुर एग्जिट पोल: खूनखराबे और कर्फ्यू के बीच कांग्रेस को बहुमत

लेखक

शुभम गुप्ता शुभम गुप्ता @shubham.gupta.5667

लेखक आज तक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय