New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जुलाई, 2016 05:38 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

9 जुलाई 2014, 12 अगस्त 2015 और अब 20 जुलाई 2016, इन तीनों तारीखों का कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से बहुत ही गहरा कनेक्शन है. दरसअल इन तीनों ही दिन राहुल गांधी को लोकसभा में सोते हुए देखा गया. 20 जुलाई को लोकसभा में गुजरात में दलितों की पिटाई के मुद्दे पर बहस चल रही थी.

इस बहस की चर्चा को कवर करते हुए अचानक ही न्यूज चैनलों पर राहुल गांधी के संसद में सोने की फुटेज की ब्रेकिंग चलने लगी. संसद में गुजरात दलित कांड पर जारी जोरदार बहस के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी माथे पर हाथ रखकर कुछ सोचने की मुद्रा में झपकी लेते हुए नजर आए.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह जब लोकसभा में गुजरात दलित कांड पर चर्चा कर रहे थे तब राहुल गांधी की सोने की मुद्रा वाली ये तस्वीरें सामने आईं. इससे पहले 9 जुलाई 2014 और 12 अगस्त 2015 को भी लोकसभा कार्रवाई के दौरान राहुल गांधी के सोने की तस्वीरें सामने आई थीं.

पढ़ें: सामने आ गया संसद में मोदी की नींद का सच

देखें: लोकसभा में 'सो गए' राहुल गांधी (वीडियो देखने के लिए फोटो पर क्लिक करें)

rahul-650_072016035841.jpg
20 जुलाई 2016 लोकसभा में दलित कांड पर चर्चा के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की 'झपकी' वाली तस्वीरें वायरल हो गईं

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने दलितों के खिलाफ अत्याचार के मुद्दे पर हो रही बहस के दौरान राहुल के सोने के बारे में कहा कि ये दलितों के प्रति कांग्रेस के रवैये को दिखाता है. वहीं कांग्रेस राहुल के सोने की बातों को खारिज करती नजर आई. कांग्रेस नेता रेणुका चौधरी ने कहा, 'राहुल गांधी सो नहीं रहे थे बल्कि नीचे रहे देख रहे थे, इतने शोर-शराबे के बीच भला कोई कैसे सो सकता है.' पिछले वर्ष नवंबर में शीतकालीन सत्र के दौरान पीएम मोदी के सदन में सोने की फर्जी तस्वीरें वायरल हुई थीं.

पढ़ें: राहुल गांधी खुद ही कांग्रेस मुक्त भारत का क्रेडिट क्यों लेना चाहते हैं

rahul-gandhi-2014_072016040230.jpg
9 जुलाई 2014 को भी राहुल गांधी सदन में सो गए थे!

राहुल गांधी के लोकसभा में सोने की तस्वीरें वायरल हो गईं और देखते ही देखते सोशल मीडिया पर कई मजेदार ट्वीट्स किए गए. एक यूजर ने सोते हुए राहुल की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा कि लोकसभा में राहुल गांधी चिंतन करते हुए. 

पढ़ें: कौन कहता है कि राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष नहीं हैं?

rahul-gandhi-2015_072016040316.jpg
12 अगस्त 2015 को लोकसभा में राहुल गांधी फिर सोते दिखे!

देखें राहुल के लोकसभा में ‘सोने’ पर कुछ मजेदार ट्वीट्सः

ये कह पाना मुश्किल है कि राहुल गांधी सच में सो रहे थे या जैसा कि कांग्रेस कह रही है नीचे देख रहे थे या किसी बात पर विचार कर रहे थे. लेकिन पिछले तीन वर्षों के दौरान मॉनसून सत्र के दौरान लोकसभा में राहुल के सोने की तस्वीरें सामने आने के बाद दो ही बातें संभव है, या तो राहुल बहुत सोचते हैं या बहुत सोते हैं!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय