charcha me| 

सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |   18-05-2017
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी जीत मिली है. जिससे पाकिस्तान बौखला गया है. वो कभी भारत को तो कभी इंटरनेशनल कोर्ट पर उंगली उठा रहा है. लेकिन ये बात तो साफ हो गई कि पाकिस्तान अब कुलभूषण को फांसी नहीं दे सकता... जब तक फांसी की सजा पर अंतिम फैसला नहीं आ जाता.

जिसके बाद पाकिस्तान के फॉरन ऑफिस से स्टेटमेंट आया कि पाकिस्तान भारत का असली चेहरा दुनिया के सामने रखेगा. भारत ने पाकिस्तान को विश्वसनीय जवाब नहीं दिया. वो इंटरनेशनल कोर्ट के इस फैसले को सही नहीं मानते. उनहोंने कहा कि ICJ पहले भी पाकिस्तान के खिलाफ पहले भी तीन बार ऐसा फैसला सुना चुका है.

icj_051817065334.jpg

ICJ के अध्यक्ष रॉनी अब्राहम ने ही फैसला सुनाया. पाकिस्तान मीडिया बौखला गया. किसी चैनल ने बड़ी कोर्ट का छोटा फैसला बताया तो किसी ने कोर्ट पर हमेशा भारत का सपोर्ट करने का आरोप लगाया. आइए देखते हैं पाकिस्तानी मिडिया का कैसा रहा रिएक्शन

दीन न्यूज

इस न्यूज चैनल ने इंटरनेशनल कोर्ट का बहुत छोटा फैसला सुनाया. ये भी बोला गया कि पाकिस्तान को इंटरनेशनल कोर्ट में जाने की जरूरत ही क्या था. लेकिन बाद में उन्होंने माना कि भारत अपने प्लान के मुताबित चल रहा था और केस कैसे लड़ना है उसे पता था.

कैपिटल टीवी

पाकिस्तान के कैपिटल टीवी ने माना कि भारत कुलभूषण मामले में पहला राउंड जीत चुका है. वहीं एक मेहमान ने बोला- पाक ने कुलभूषण को ऐसे ही फांसी की सजा नहीं सुनाई. हमारे पास जरूर उसके खिलाफ सबूत होंगे जो जल्द दुनिया के सामने रखेगा. वहीं एक गेस्ट ने पाकिस्तान ने जिस तरह केस लगा उसकी तारीफ की लेकिन कागजी कमजोरी बताया.

अब तक न्यूज

इस न्यूज चेनल में फोन पर गेस्ट ने कहा कि कुलभूषण मामले में भारत पाकिस्तान को कोर्ट में ला चुका है. पहली जंग हारने के बाद अब पाकिस्तान को अगली कार्यवाही के लिए तैयारी करने चाहिए. टीम बनाकर कोर्ट में जाना चाहिए.

tweet_051817065158.jpg

tweet1_051817065210.jpg

सोशल मीडिया पर पाक का रिएक्शन

सोशल मीडिया पर भी पाकिस्तान के लोग #HangKulbhushan हैशटेग से ट्वीट कर रहे हैं और इंटरनेशनल कोर्ट को हिदायत दे रहे हैं कि इस मामले में बीच में न आए ये पाकिस्तान का निजी मसला है. कोई कह रहा है कि कुलभूषण भारतीय जासूस है और आतंकवादी है. उसे किसी से पूछने की जरूरत नहीं कि फांसी दें या नहीं.

tweet2_051817065217.jpg

वीरेंद्र सहवाग ने कोर्ट के डिजीसन को बिलकुल सही बताया. पाकिस्तान के लोगों कि छिचाई करते हुए ट्वीट किया कि जैसे पाकिस्तान वर्ल्ड कप में हराने का सपना देखता है लेकिन पूरा नहीं हो पाता वैसे ही वो इस बार भी गलत फहमी न पाले. कुल मिलाकर सोशल मीडिया से लेकर पाकिस्तानी मीडिया तक हर कोई बौखला गया है. अब ये देखना होगा कि आगे पाकिस्तान को और कितनी चोटें लगती हैं.

ये भी पढ़ें-

पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को जवाब देने का समय आ गया है

टाटा से लेकर अंबानी तक का केस लड़ चुके हैं कुलभूषण जाधव के वकील

कुलभूषण जाधव मामले में ICJ के भरोसे हद से ज्‍यादा नहीं रहा जा सकता

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

आपकी राय