New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जुलाई, 2017 09:35 PM
प्रभुनाथ शुक्ल
प्रभुनाथ शुक्ल
 
  • Total Shares

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजराइल यात्रा ने दोनों मुल्कों के बीच कूटनीति का नया इतिहास रचा है. दुनिया के एक मात्र यहूदी देश ने इस दोस्ती को जिस गर्मजोशी से लिया है वो मील का पत्थर साबित होगी. इजराइल भारत का सबसे पुराना मित्र रहा है. लेकिन 70 सालों तक संबंधों पर बर्फ जमीं थी. मोदी ने इस बर्फ को साफ कर स्थिति को पारदर्शी बना दिया है.

इतने वफादार मित्र से कूटनीतिक दूरी बनाएं रखना हमारी अदूरदर्शिता का सबसे बड़ा उदाहरण साबित हुआ है. भारत की बढ़ती उपलब्धि से चीन और पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र संघ से लेकर आतंकवाद और सीमा विवाद के मसले पर, जिस तरह से घेरने की रणनीति बनाई है, उस स्थिति में यह दोस्ती और इजराइल के बीच हुए सात समझौते बेहद कामयाब होंगे.

India, Pakistan, China, Israelमोदी ने पाक और चीन के होश उड़ा दिए

कांग्रेस और दूसरी सरकारों ने वैश्विक संबंधों के लिहाज से यह दूरी बनाकर बड़ी भूल की थी. यह बात भारत के लोगों को मोदी के दौरे के बाद समझ में आ रही है. इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने स्वागत भाषण से सिर्फ भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी का नहीं बल्कि पूरे भारतीय समुदाय का दिल जीत लिया. अपने भाषण में उन्होंने कहा था- 'आपका स्वागत है मेरे दोस्त.' इस संबोधन में बेहद गहराई छुपी है.

नेतन्याहू का संबोधन सिर्फ औपचारिक नहीं था उसमें शालीनता के साथ-साथ भारतीय संस्कृति, सभ्यता और संस्कार की झलक साफ दिख रही थी. इस उदारता से यह साबित हो गया कि भारत और इजराइल के संबंध आने वाले वक्त में दुनिया को एक संदेश देने में कामयाब होंगे. यह बात इजराइली पीएम ने अपने संबोधन में कही भी है. उन्होंने कहा कि- 'हम दोनों दुनिया बदल सकते हैं, हमारी दोस्ती स्वर्ग में बनी है.'

वैश्विक स्तर पर भारत की बढ़ती कूटनीतिक सफलता से चीन और पाकिस्तान जल-भून गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी, चीन समेत 56 देशों की विदेश यात्रा कर चुके हैं, जहां उन्होंने भारत की कूटनीतिक सफलता का झंडा बुलंद किया है. इसी कूटनीतिक सफलता का परिणाम है कि अमेरिका ने पाकिस्तान की गोद में पल रहे सैयद सलाउद्दीन को आतंकी घोषित किया है. जबकि हाफिज सईद पर चीन हर बार अपने वीटो का प्रयोग कर पाकिस्तान के लिए ढाल बन जाता है.

बिना किसी यु़द्ध के भारत ने वैश्विक मंच पर आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को नंगा कर दिया. दुनिया को हम यह समझाने में कामयाब रहे हैं कि 'भारत युद्ध नहीं बुद्ध' के सिद्धांत में विश्वास रखता है. आतंकवाद अच्छा या बुरा नहीं होता. वह पीड़ा अगर भारत को झेलनी पड़ रही है तो इजराइल भी इससे अछूता नहीं है. आतंक का दर्द मासूम मोशे से अच्छा भला कौन समझ सकता है. वैश्विक स्तर पर बढ़ते इस्लामिक आतंकवाद के खतरे से पूरी दुनिया वाकिफ हो चुकी है. जेहाद के नाम पर इस्लामिक मुल्कों में जिस तरह का तांडव हो रहा है वह किसी से छुपा नहीं है. यही वजह है कि आतंकवाद के खिलाफ जारी लड़ाई में भारत के साथ कई मुल्क खड़े हो गए हैं. जिसकी वजह से पाकिस्तान और चीन बौखलाया है.

India, Pakistan, China, Israelइजरायल ने आग लगा दी

चीन भारत की तरफ से की जा रही कूटनीतिक घेरे बंदी से घबरा गया है. जिसके कारण ही उसने सुरक्षा कारणों का हवाला देकर पहले कैलाश मानसरोवर यात्रा स्थगित किया फिर दोकलम पर विवाद खड़ा किया. अब दोकलम पर भारत को दावा छोड़ने की धमकी दे रहा है. क्योंकि भारत अमेरिका और इजराइल की त्रिकोणात्मक दोस्ती से उसकी जमीन हिल गयी है. वह चाहकर भी भारत का कुछ नहीं उखाड़ सकता. क्योंकि एशिया में उसकी दादागिरी पर लगाम लगाने के लिए भारत उसके लिए बड़ी मुसीबत बनता दिख रहा है.

दुनिया में सैन्य तकनीक के मामले में इजराइल जैसी तकनीक किसी के पास नहीं है. कारगिल युद्ध के दौरान भारत को जिस तरह इजराइल ने आधुनिक सैन्य मदद पहुंचायी थी उसे भारत कभी भूल नहीं सकता. अमेरिका और रुस जैसे देशों ने जब लेजर बम देने से मना कर दिया था, उस वक्त इजराइल हमारे साथ खड़ा था. उसने लेजर बम के साथ बोफोर्स तोपों के लिए गोले उपलब्ध कराए. जिसकी वजह रही की 1999 में कारगिल की दुर्गम पहाड़ियों पर भारत ने तिरंगा लहराया और पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी.

चीन और पाकिस्तान की नापाक हरकतों को देखते हुए इजराइल के साथ संबंधों में प्रगाढ़ता समय की मांग थी. राजनैतिक और कूटनीतिक लिहाज से भारत फिलिस्तीन को अधिक तरजीह देता रहा है. लेकिन उससे क्या हासिल हुआ, इसका कोई जवाब हमारे पास नहीं है. सिर्फ अल्पसंख्यक तुष्टीकरण और अरब देशों को खुश रखने के लिए इजराइल से दूरी बनाई गई. इसके बावजूद भारत आतंकवाद का दंश झेल रहा है. आतंकवादियों ने भारत के टुकड़े करने के सपने पाल रखे हैं.

पीएम मोदी की इस यात्रा ने दुनिया के मुस्लिम मुल्कों के साथ पाकिस्तान और चीन की बौखलाहट बढ़ा दी है. पाकिस्तान को लगने लगा है कि इजराइल के साथ भारत की दोस्ती उसके लिए खतरे की घंटी है. उसे चिंता है कि कहीं हमारी जमीन पर लहलहाती आतंक की खेती का सफाया न हो जाए. पीएम मोदी ने मोशे की मुलाकात के बहाने वैश्विक मंच पर आतंकबाद को लेकर पाकिस्तान को नंगा करने में बड़ी सफलता हासिल की है.

India, Pakistan, China, Israel

मोशे की मुलाकात तो एक बहाना था. इजराइली पीएम और वहां के लोगों की मौजूदगी में मोदी, यह बताने में कामयाब रहे की 2008 में मुंबई के नरीमन हाउस और दूसरे स्थानों पर हुए आतंकी हमले में मोशे के माता-पिता के साथ छह यहूदी मारे गए थे. जिस वक्त यह हमला हुआ था मोशे की उम्र सिर्फ दो साल थी, अब वह 11 साल का हो गया है. पीएम मोदी इजराइल और यहूदी समुदाय को यह बाताने में कामयाब रहे कि मोशे के मां-बाप की मौत का जिम्मेदार पाकिस्तान और आतंकवाद है.

भारत और इजराइल के बीच हुए सात समझौतों से दोनों देशों के संबंधों में नया अध्याय जुड़ेगा. आतंकवाद के खिलाफ दोनों के एक मंच पर आने से पाकिस्तान और उसके आका की खटिया खड़ी हो जाएगी. इजराइल सैन्य और आधुनिक तकनीकी क्षेत्र में अपना लोहा मनवा चुका है. 80 लाख की आबादी और मणिपुर से भी कम क्षेत्रफल वाले मुल्क से आज पूरी दुनिया थर्राती है.

इजराइल के चारों तरफ 12 से अधिक मुस्लिम देश हैं, जिनसे उसकी कभी नहीं पटती है. इन देशों से इजराइल का कई बार युद्ध को चुका है. लेकिन जीत हर बार इजराइल की हुई है. इस समझौते से भारत को बहुत कुछ हासिल होने वाला है. नेतन्याहू ने समझौतों की डेटलाइन भी तय कर दी है. यानी कुछ महीने में इसका असर भारत में दिखने लगेगा.

दुनिया में इजराइल एक ऐसा मुल्क है जिसके पास खारे समुद्री पानी को मीठा बनाने की तकनीक है. भारत के साथ हुए समझौते में सिंचाई की डिपिंग प्रणाली और पीने योग्य पानी की बात भी साझा की है. अंतरिक्ष विज्ञान और विकास में भारत दुनिया को पीछे छोड़ चुका है. इस समझौते के जरिए दोनों एक मंच पर आकर बेहतर उपलब्धि हासिल करेंगे. कृषि विकास में आमूल परिवर्तन देखने को मिलेगा. दोनों दुनिया को बदलने की ताकत रखते हैं. भारत-इजराइल की दोस्ती आने वाले दिनों में नया इतिहास लिखेगी. भारत की यह सबसे बड़ी वैश्विक कूटनीतिक सफलता साबित हुई है.

ये भी पढ़ें-

मोदी-मोशे मुलाकात और पाकिस्‍तान का 'डंक' !

चीन मत भूले कि ये 1962 के भारत की सेना और सरकार नहीं है...

बौखला गया है चीन

#इजरायल, #भारत, #चीन, Israel, Pakistan, India

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय