New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जून, 2017 08:13 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

बीजेपी ने राष्ट्रपति पद के लिए रामनाथ कोविंद को उम्मीदवार घोषित किया तो टेंशन कांग्रेस के लिए बढ़ गई. साफ सुधरी छवि वाले दलित नेता को सामने खड़ा कर बीजेपी ने नया दांव खेला है. विपक्ष भी अब दलित नेता की तलाश में है और कई नाम भी सामने आए हैं.

रामनाथ कोविंद का किसी नेता से कोई विवाद नहीं रहा. विपक्ष के मन में भी ये बात चल रही है कि कोविंद का तोड़ आखिर कैसे निकाला जाए. कांग्रेस की नजर में 4 नाम ऐसे हैं जिनमें से वो उम्मीदवार घोषित कर सकती है. फिलहाल पार्टी इन नामों पर विचार कर रही है.

kovind_062017080858.jpg डॉ. बी आर अंबेडकर के पौत्र प्रकाश यशवंत अंबेडकर और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद के खिलाफ विपक्ष संयुक्त उम्मीदवार उतार सकता है. गैर-एनडीए दलों के 22 जून को इस मुद्दे पर चर्चा के लिए बैठक करने की उम्मीद है. सूत्रों के अनुसार पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे, भारिपा बहुजन महासंघ के नेता और डॉ. बी आर अंबेडकर के पौत्र प्रकाश यशवंत अंबेडकर, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पौत्र और सेवानिवृत नौकरशाह गोपालकृष्ण गांधी पर विपक्षी पार्टियां विचार कर रही हैं.

kovind1_062017080939.jpgपूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार

इन चारों नामों में से किसी एक पर पूरे के पूरे विपक्ष के सहमत होने की उम्मीद बहुत कम नजर आ रही है. पूर्व लोसभा अध्यक्ष मीरा कुमार और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे की तो इन पर कांग्रेस को छोड़कर बाकी दलों को आपत्ति हो सकती है. खासकर BSP और SP को. इन दोनों ही पार्टी का पूरा जनाधार यूपी में है.

ऐसे में अगर रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति न बनने की कोशिश ये पार्टी करती है तो प्रदेश में पार्टी का इसका विपरीत असर पड़ सकता है. बता दें, ये पहला मौका है जब उत्तर प्रदेश का व्यक्ति पहली बार राष्ट्रपति बन सकता है. ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव में दोनों ही पार्टी फंसी हुई नजर आ रही है.

लेफ्ट और ममता बेनर्जी भी मीरा कुमार और सुशील कुमार शिंदे के नाम पर सहमत नहीं हैं. ममता पहले ही महात्मा गांधी के पौत्र गोपाल कृष्ण गांधी के नाम पर अपनी सहमती जता चुका हैं. लेकिन कांग्रेस की पहली पसंद मीरा कुमार ही हैं. आखिर विपक्ष का उम्मीदवार होगा कौन, अब ये तो 22 जून को ही पता चलेगा जब विपक्ष की बैठक होगी. लेकिन जिस तरह बीजेपी ने ये दांव खेला है उसके सामने सभी विपक्षी दल टेंशन में जरूर आ गए हैं.

ये भी पढ़ें-

रामनाथ कोविंद के नाम पर आम राय क्यों नहीं !

राष्ट्रपति चुनाव: कहीं बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक उल्टा न पड़ जाए !

राम नाथ कोविंद का राष्ट्रपति बनना तय, क्योंकि...

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय