New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 फरवरी, 2017 02:13 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कुछ दिनों पहले अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति ने दुनिया के सात मुस्लिम बहुल देशों के लोगों की अमेरिका में इंट्री पर बैन लगा दिया है. इसके विरोध में कई सेलिब्रिटीज ने भी ट्वीट किया था. यही नहीं अमेरीका के एयरपोर्ट पर भी लोगों का विरोध प्रदर्शन जारी है. कई लोगों को इन प्रदर्शनों के कारण हिरासत में भी ले लिया है.

ट्रंप के इस आदेश से एक ओर जहां लोग गुस्से में हैं तो वहीं परेशान भी हैं. ट्रंप के आदेश के विरोध में न्यूयॉर्क में बुधवार को लोगों ने विश्व हिजाब दिवस मनाया. खास बात ये कि इस प्रदर्शन में मुस्लिम महिलाओं के साथ-साथ ग़ैर मुस्लिम महिलाओं और पुरुषों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. ट्रंप के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का ये इकलौता मामला नहीं है. ट्रंप के इस बेतुके आदेश से हजारों लोग परेशान हुए हैं. इनमें से एक हैं रेशेल एडरियन. रेशेल मिसौरी में नर्स का काम करती हैं. रेशेल प्रेग्नेंट हैं और इसी हफ्ते अपने बच्चे को जन्म देने वाली हैं. खुशी के इस माहौल में भी रेशेल परेशान, दुखी और गुस्से में हैं. ट्रंप को जी भरकर कोस रही हैं.

rachel_650_020217065648.jpgरेशेल एडरियनइसके पीछे कारण क्या है? कारण है ट्रंप के सनक सवार फैसले की वजह से वो अपने पति से नहीं मिल पाएंगी और उनका बच्चा अपने पिता को नहीं देख पाएगा. रेशेल के पति होगर अमीन हैं. होगर इराक के निवासी हैं और अभी इराक में ही हैं. होगर अमेरिका में सेटल होने के लिए अपना पेपर वर्क निपटा रहे थे. लेकिन अब उनके और रेशेल के सपने पर पानी फिर गया है. रेशेल और होगर की मुलाकात इराक में हुई थी. रेशेल इराक में एक रिलीफ प्रोजेक्ट का हिस्सा थी. इसी समय रेशेल की होगर से मुलाकात हुई और फिर कुछ साल दोनों साथ में रहे. इसके बाद रेशेल वापस मिसौरी आ गईं. इस बीच दोनों होगर के अमेरिका सेटल होने की कागजी कार्रवाई को खत्म करने में लगे हुए थे.

दिसंबर में उनकी कागजी कार्रवाई का आखिरी दौर हो चुका था. लेकिन ट्रंप के इस नए आदेश से उनके सपने चकनाचुर हो गए हैं. होगर बहुत ही दुखी हैं. अब वो अपने बेटे के जन्म के समय उसके पास नहीं होंगे. सबसे बड़ी बात ये है कि अब पता नहीं कब होगर अपनी पत्नी और बेटे से मिल पाएंगे. इस बीच रेशेल ने भी एक गुस्से भरा ट्वीट कर राष्ट्रपति ट्रंप को खरी-खरी सुनाई है. रेशेल ने लिखा है कि- सॉरी ट्रंप एक छोटा इराकी कुर्द है जिसे आप इस देश में आने से नहीं रोक पाएंगे. 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय