New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जनवरी, 2017 07:35 PM
मृगांक शेखर
मृगांक शेखर
  @msTalkiesHindi
  • Total Shares

पंजाब पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और आप नेता अरविंद केजरीवाल ने अपने अपने हिसाब से समझाया कि उन्हें वोट देना क्यों जरूरी है?

तीनों नेताओं की बातें सुन कर मालूम होता है कि पंजाब में आप की सरकार आई तो लोगों को दलित डिप्टी सीएम मिलेगा, कांग्रेस के सत्ता में आने पर ड्रग्स वाले कांपने लगेंगे - और ये दोनों नाकाम रहे तो बादल हैट्रिक लगाएंगे.

किसके निशाने पर कौन

राहुल और केजरीवाल के निशाने पर बादल परिवार रहा तो मोदी ने बादल का न सिर्फ बचाव किया बल्कि तारीफ में कसीदे भी पढ़े. मोदी ने कांग्रेस को तो खूब खरी खोटी सुनाई लेकिन ताज्जुब की बात ये रही कि उन्होंने पूरे भाषण में आप का केजरीवाल का नाम तक न लिया.

rahul_650_012717063032.jpg"ऐसा कानून कि वो कांपेंगे..."

राहुल गांधी ने केजरीवाल को कठघरे में खड़ा करते हुए कहा कि खुद ही देख लीजिए दिल्ली में उन्होंने क्या काम किया है. केजरीवाल को पंजाब के लिए बाहरी बताते हुए राहुल ने कहा, "हम आपसे वादा करते हैं कि पंजाब को कोई बाहरी नहीं चलाएगा. अब पंजाब में अमरिंदर सिंह सरकार बनाएंगे."

केजरीवाल ने कांग्रेस को टारगेट करते हुए मेनिफेस्टो के जरिये वादा किया कि सत्ता में आने पर आप की सरकार 1984 के दंगा पीड़ितों को 5-5 लाख का मुआवजा देगी.

modi_650_012717062855.jpg"तीन महीने में बहुत जुल्म हुए..."

मोदी के भाषण में तो कांग्रेस ही निशाने पर रही जिसे उन्होंने सत्ता का भूखा बताया. मोदी ने कहा कि यूपी में जिस समाजवादी पार्टी को कांग्रेस ने जीभर कर कोसा उसी से इज्जत बचाने के लिए हाथ मिला लिया. कांग्रेस को डूबती जहाज और इतिहास करार देते हुए मोदी ने समझाया कि यूपी में भी उसका हाल वैसा ही होगा जैसा पश्चिम बंगाल में कम्युनिस्टों से हाथ मिलाकर हुआ.

मोदी ने सर्जिकल स्ट्राइक का भी जिक्र किया और नोटबंदी का भी - और कहा कि तीन महीने में उन पर इतने जुल्म हुए कि पूछो मत. बादल के लिए वोट मांगते हुए मोदी ने कहा, "सिंधु नदी का पानी जो पाकिस्तान चला जाता है, हिंदुस्तान के हक का पानी हम लाएंगे और पंजाब की धरती को देंगे."

क्यों वोट दें?

अरविंद केजरीवाल ने आप का मेनिफेस्टो जारी करते हुए सूबे को दलित डिप्टी सीएम देने के साथ ही एक महीने के अंदर पंजाब को नशामुक्त बनाने का वादा किया है.

kejriwal_650_012717063121.jpg"पंजाब नशामुक्त होगा..."

कांग्रेस के लिए वोट मांगते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हम ऐसा कानून बनाएंगे जिसके बारे में सोचकर ही ड्रग्स का धंधा करनेवाले कांपेंगे. राहुल ने ये भी कहा कि जिन्होंने पंजाब को चोट पहुंचाई है उनको हम जेल में डाल कर दिखाएंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी गठबंधन के नेता प्रकाश सिंह बादल को ये कह कर वोट मांगा कि क्योंकि उन्होंने न कभी दल बदला न दिल.

इन्हें भी पढ़ें...

पंजाब में दलित डिप्टी सीएम की घोषणा कर केजरीवाल ने CM पर सस्पेंस बढ़ा दिया

केजरीवाल की 'दलित' वाली 'अलग' राजनीति!

चुनावी राज्यों में बीजेपी की 'सर्जिकल स्ट्राइक' की तैयारी

लेखक

मृगांक शेखर मृगांक शेखर @mstalkieshindi

जीने के लिए खुशी - और जीने देने के लिए पत्रकारिता बेमिसाल लगे, सो - अपना लिया - एक रोटी तो दूसरा रोजी बन गया. तभी से शब्दों को महसूस कर सकूं और सही मायने में तरतीबवार रख पाऊं - बस, इतनी सी कोशिश रहती है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय