New

होम -> सियासत

 |  बात की बात...  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 मई, 2015 07:19 AM
धीरेंद्र राय
धीरेंद्र राय
  @dhirendra.rai01
  • Total Shares

भारत और चीन. दो पड़ोसी जिन पर दुनिया की निगाह रहती है. रणनीतिक तौर पर और कारोबारी रिश्तों के मामले में भी. ऐसे में यदि एक देश का शासनाध्यक्ष दूसरे देश की यात्रा करे तो मामला और भी ज्यादा सुर्खियों में आ जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलहाल चीन की यात्रा पर हैं. पिछले साल सितंबर में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत आकर गए थे.

इन दोनों यात्राओं में कुछ दिलचस्प बातें सामने आईं.

1. शी जिनपिंग जब भारत आए, तो सबसे पहले अहमदाबाद पहुंचे. मोदी के गृह राज्य, गृह नगर. एक दिन उन्होंने वहीं गुजारा. कई समझौते किए.

2. मोदी चीन की यात्रा पर गए तो बीजिंग जाने के बजाए वे सीधे शियान प्रांत पहुंचे. ये राष्ट्रपति शी जिनपिंग का गृह राज्य है. अगवानी करते हुए जिनपिंग ने कहा कि मोदी दुनिया के पहले ऐसे नेता हैं, जिनकी उन्होंने अपने गृह राज्य में अगवानी की है.

3. जिनपिंग ने गुजरात दौरे के दौरान कई समझौतों के अलावा वहां की सांस्कृतिक विरासत से खुद को जाड़ा था. वैसे ही मोदी ने भी शियान प्रांत की संस्कृति को समझने के लिए खूब समय दिया.

समानताएं ये भी-

4. दोनों ही यात्राओं में कारोबार और ग्लोबल फोरम पर आपसी साझेदारी को लेकर बढ़चढ़कर बात की गई.

5. चीन ने भारत में 20 बिलियन डॉलर के निवेश का भरोसा दिलाया.

6. ऐसे ही भारत ने चीन के साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर, कारोबार और रणनीतिक साझेदारी की है.

अब कुछ आशंकाएं-

7. जिनपिंग ने भारत आकर अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग का करार किया. मोदी ने चीन जाकर फिर वैसा ही करार किया. सिर्फ उसका नाम दे दिया गया है स्पेस कोऑपरेशन आउटलाइन: 2015-2020. एक जैसे समझौतों को दोहराने का क्या मतलब?

8. जिनपिंग ने जब अपनी यात्रा में दो इंडस्ट्रियल पार्क बनाने का वादा किया. उस दिशा में अब तक कुछ खास काम हो नहीं पाया है.9. जब जिनपिंग भारत यात्रा पर थे, तब चीन की सेना ने लेह-लद्दाख क्षेत्र में घुसपैठ कर माहौल तनावपूर्ण कर दिया था. अब जबकि मोदी चीन की यात्रा पर हैं तो वहां के राष्ट्रीय टेलीविजन सीसीटीवी ने भारत के नक्शे में कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को न दिखाकर माहौल खराब किया है.

10. कारोबार और रणनीतिक रिश्ते मजबूत करने के दावे ज्यादा भरोसेमंद हैं या सीमा विवाद की हकीकत ज्यादा बड़ी है?

#चीन दौरा, #नरेंद्र मोदी, #शी जिनपिंग, चीन दौरा, मोदी, शी जिनपिंग

लेखक

धीरेंद्र राय धीरेंद्र राय @dhirendra.rai01

लेखक ichowk.in के संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय