New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अप्रिल, 2017 10:23 PM
अशोक सिंघल
अशोक सिंघल
 
  • Total Shares

राजौरी गार्डन विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी अकाली दल ने आम आदमी पार्टी से सीट छीन कर एक संदेश देने की कोशिश की है कि अब आम आदमी पार्टी से लोग उबने लगे हैं. इसी वजह से आम आदमी पार्टी उप चुनाव हार गई है.

बीजेपी का तमाम शीर्ष नेतृत्व इस जीत से काफी उत्साहित है. उनको लगता है कि इस सीट के जीतने से दिल्ली में बीजेपी के पक्ष में एक माहौल बनेगा. जिसका फायदा उन्हें एमसीडी के चुनाव में तो होगा ही, आगे भी इसको भुनाने की कोशिश करेंगे. बीजेपी के नेता इस जीत को आम आदमी पार्टी की नाकामी और उनसे जनता का मोह भंग के तौर पर प्रचारित करने में लगे हैं. ताकि इस जीत से दिल्ली में ऐसा माहौल बनाया जा सके कि अब आम आदमी पार्टी के दिन लद गए हैं.

bjp-650_041417063900.jpg

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी और दूसरे तमाम नेता इस जीत को केजरीवाल सरकार पर रेफरेंडम बता रहे हैं. इनका कहना है कि अगर आज विधानसभा के चुनाव हो जाएं तो दिल्ली में आम आदमी पार्टी का सूपड़ा साफ हो जाएगा. जनता उन को नकार चुकी है. इस जीत से यह बात साबित हो चुकी है.

बीजेपी को यह भी लगता है कि 23 अप्रैल को होने वाले एमसीडी के चुनाव में भी इस जीत का फायदा बीजेपी को मिलेगा और बीजेपी ने यह रणनीति बनाई है कि इस जीत के जश्न को वह दिल्ली के इन तमाम वार्डों में मनाएगी ताकि जीत का सिलसिला एमसीडी के चुनाव से होते हुए दिल्ली के विधानसभा के चुनावों तक जारी रहे.

उधर आम आदमी पार्टी का कहना है कि वह सीट हारे जरूर हैं, लेकिन उस इलाके में लोगों की नाराजगी के चलते ऐसा हुआ है क्योंकि वहां के विधायक रहे जरनैल सिंह पंजाब में चुनाव लड़ने चले गए थे, जिससे लोग नाराज हुए थे. आम आदमी पार्टी के नेताओं का कहना है कि अभी भी दिल्ली में जनता उनके साथ है, जो भी कमियां होगी वह लोगों के बीच जाकर दूर कर देंगे. लोगों को समझाएंगे, उनकी नाराजगी दूर करेंगे, लेकिन इस हार के बावजूद भी एमसीडी के चुनाव में आम आदमी पार्टी ही जीतेगी.

kejriwal-650_041417063914.jpg

आम आदमी पार्टी बेशक अलग-अलग तर्क देकर इस हार को ऊपरी तौर पर ढांपने की कोशिश कर रही हो, लेकिन राजनीतिक विश्लेषक यह मानते हैं कि यह हार आम आदमी पार्टी के लिए एक झटका है. उनका मानना है कि आम आदमी पार्टी के लिए एमसीडी के चुनाव हों और फिर उसके बाद विधानसभा के चुनाव,  इतने आसान नहीं होंगे जितने 2015 के विधानसभा चुनाव थे.

अब एमसीडी के चुनाव जीतना आम आदमी पार्टी के लिए खास महत्व रखते हैं क्योंकि इस हार के झटके से आम आदमी पार्टी तभी उभर सकती है जब एमसीडी के चुनाव में वह जीते. राजनीतिक विश्लेषक यह भी मानते हैं कि अगर आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन एमसीडी के चुनाव में अच्छा नहीं रहा तो आम आदमी पार्टी के लिए आने वाले समय में राजनीतिक तौर पर काफी दिक्कतें खड़ी हो सकती हैं.

उधर बीजेपी की कोशिश यही है कि इस जीत के बाद बने माहौल को एमसीडी के चुनाव से होते हुए विधानसभा तक बनाए रखा जाए. बीजेपी के लिए भी एमसीडी के चुनाव जीतना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर राजौरी गार्डन सीट जीतने के बाद बीजेपी एमसीडी में हार गई तो आम आदमी पार्टी को तो राजौरी गार्डन की हार से उभरने का मौका मिलेगा, लेकिन बीजेपी के लिए बड़ा झटका साबित होगा और जो माहौल इस जीत से बीजेपी विधानसभा के चुनाव तक बनाना चाहती है उसमें बीजेपी को फिर से चुनौती होगी.

ये भी पढ़ें-

केजरीवाल की सियासी सेहत पर दिल्ली की हार ये असर हो सकता है

दिल्ली उपचुनाव के रिजल्ट के साथ अरविंद केजरीवाल को मिले 9 सबक

जानिए, दिल्‍ली में क्‍यों जब्त हुई आप की जमानत

लेखक

अशोक सिंघल अशोक सिंघल

लेखक आजतक नैशनल ब्यूरो के एडिटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय