New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मई, 2017 08:18 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

फौजी अफसर उमर फैयाज की हत्या के बाद बीएसएफ इम्तिहान के टॉपर नबील अहमद वानी को मिली आतंकवादियों की धमकी की खबर आई है. नबील अहमद वानी ने 2016 में बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स के असिस्टेंट कमांडेंट (वर्क्स) एग्जाम में ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक हासिल किया था. वानी के बीएसएफ ज्वाइन करने को कश्मीरी नौजवानों के सामने मिसाल के तौर पर पेश किया गया - क्योंकि इसी टाइटल से दूसरा नाम हिज्बुल कमांडर बुरहान वानी का रहा जो एनकाउंटर में मारा गया.

उमर के बाद नबील

लेफ्टिनेंट उमर फैयाज को आतंकवादियों ने सेना ज्वाइन करने से मना किया था. उमर ने उनकी धमकी की परवाह नहीं की. लेकिन जब वो पहली बार छुट्टी पर घर गये तो आतंकियों ने शोपियां में अगवा कर उमर की गोली मार कर हत्या कर दी.

nabeel wani, rajnath singhनबील और राजनाथ सिंह की मुलाकात का फाइल फोटो

जम्मू कश्मीर में एक वानी से शुरू हुई हिंसा की आग की लपटें दूसरे वानी को भी अपने लपेटे में लेने को आतुर नजर आईं जब नबील को मिली धमकी की खबर आई. जुलाई 2016 में हिज्बुल कमांडर बुरहान वानी के सुरक्षा बलों के साथ एनकाउंटर में मारे जाने के बाद से ही कश्मीर में हिंसा का दौर लगातार जारी है - और अब वो बीएसएफ अफसर नबील वानी को धमकी तक आ पहुंचा है.

निशाने पर नबील की बहन?

नबील वानी की बहन निदा रफीक चंडीगढ़ में सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही हैं. नबील से जुड़ी खबर महिला और बाल विकास मंत्रालय की ओर से आई. मंत्रालय के चारों ट्वीट को महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने रीट्वीट भी किया.

ट्वीट के मुताबिक आतंकवादियों से खतरे को देखते हुए वानी ने केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी से मदद की गुहार लगाई थी जिसे गंभीरता से लेते हुए फौरन एक्शन लिया गया.

maneka gandhi retweetsनबील को सरकारी मदद का दावा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नबील अहमद वानी और उनकी की बहन को आतंकवादी धमकी धमकी मिलने के बाद हॉस्टल में रहने की समस्या हो गई थी. ट्वीट में बताया गया कि मेनका गांधी के निर्देश पर मंत्रालय की तरफ से कॉलेज प्रशासन के सामने मामला उठाया गया. बाद में कॉलेज की ओर से निदा को हॉस्टल में रहने की इजाजत दे दी है.

खबर में ट्विस्ट

सरकारी ट्वीट के बाद अब इस खबर में ट्वि्स्ट ये है कि नबील का कहना है कि उन्हें कोई धमकी मिली ही नहीं. बीएसएफ में असिस्टेंट कमांडेंट की ट्रेनिंग ले रहे नबील ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में ऐसी किसी भी धमकी की बात को खारिज कर दिया है. नबील की मां ने भी इस बात पर हैरानी जतायी है.

नबील ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "मुझे किसी भी आतंकवादी से कभी कोई धमकी नहीं मिली."

आखिर धमकी की बात शुरू कहां से हुई? नबील बताते हैं, "मेरी बहन और फाइनल ईयर की सभी छात्राओं को हॉस्टल खाली करने को कहा गया था. मैंने ईमेल के जरिये केंद्रीय मंत्री से संपर्क किया - और उन्होंने मदद की."

इस बारे में नबील की मां हनीफा बेगम ने अंग्रेजी अखबार से कहा, "मैं हैरान हूं कि ये सब कहां से आया!" जब उनसे महिला और बाल विकास मंत्रालय के ट्वीट के बारे में पूछा गया तो हनीफा बोलीं, "उन्होंने अपने लेवल पर ये किया होगा, पर हकीकत में ऐसी कोई चीज नहीं है."

nabeel waniमां के साथ नबील

इसके अलावा मीडिया में एक और खबर है जिसके मुताबिक नबील वानी ने भी छुट्टी पर घर जाते वक्त हथियार साथ ले जाने की अनुमति मांगी है. खबर के मुताबिक वानी को भी एक रिश्तेदार की शादी में जाना है और उन्हें और उनके परिवार को आतंकवादियों से खतरा है.

नबील वानी को आतंकवादियों से मिली धमकी कश्मीर समस्या का सबसे खतरनाक पहलू है, लेकिन हैरानी इस बात पर है कि नबील और उनके परिवार ने धमकी की बात को ही खारिज कर दिया है.

इन्हें भी पढ़ें :

एक कश्मीर के दो वानी, रास्ते और मंजिलें अलग अलग

लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या के बहाने सिस्टम फेल होने की बात भी हो जाए

कश्मीर की हिंसा के पीछे कहीं लव-स्टोरी तो नहीं?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय