New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 अगस्त, 2016 09:47 PM
अशोक उपाध्याय
अशोक उपाध्याय
  @ashok.upadhyay.12
  • Total Shares

बिहार में इन दिनों बाढ़ ने अपना प्रचंड रूप अख्तियार कर लिया है और प्रदेश के बहुत बड़े भूभाग में तबाही मचा रखी है. इसी सिलसिले में राष्ट्रीय जनता दाल के प्रमुख लालू यादव सोमवार को बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने गए थे. लालू ने बाढ़ पीड़ितों से कहा, 'हर किसी को आजकल गंगा का जल नहीं मिलता. आप लोग भाग्यशाली हैं, गंगा सबको बचाएगी. आप भाग्यशाली है कि गंगा आपके घर आई है.'

लालू प्रसाद के इतना कहते ही मौके पर जमा लोग हां में हां मिलाने लगे. कोई उनसे ये नहीं पूछ पाया की लालू जी अगर गंगा मैया आपके आंगन तक आ जाएँ तो आप क्या ख़ुशी मानियेगा या जान बचा के भाग जाएंगे.

इसे भी पढ़ें: कहीं रजनीकांत तो नहीं बनना चाहतीं जयललिता!

लालू अपने मजाकिया अंदाज के लिए जाने जाते हैं. लोग जब लालू को टीवी पर बोलते देखते हैं या उनका भाषण सुनने जाते हैं तो मकसद मजा लेना ही ज्यादा होता है और कोई ज्ञान लेना कम. वो कमोवेश एक राजनितिक विदूषक हैं.

lalu_650_082316090607.jpg
 बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र का निरीक्षण करते लालू प्रसाद

पर राजनितिक विदूषक होने के अलावा वो एक जनाधार वाले नेता हैं एवं सत्ताधारी गठबंधन के सबसे महत्वपूर्ण नेता हैं. इनके एक पुत्र उप मुख्यमंत्री हैं एवं दूसरे कैबिनेट मंत्री. खुद वह पूर्व में बिहार के मुख्यमंत्री एवं केंद्र में मंत्री भी रह चुके हैं. इस नाते उनसे अपेक्षा की जाती हैं कि वो समय की नजाकत को समझेंगे.

इसे भी पढ़ें: चेन्नई में बाढ़ से जुड़ी ये दो अलग-अलग तस्वीरें...

बिहार में गंगा और सोन समेत अन्य प्रमुख नदियां उफान पर हैं. इनके जलस्तर में लगातार वृद्धि के कारण प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुयी है. इससे 12 जिलों के 18 लाख लोग प्रभावित हैं. प्रदेश में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 19 हो गयी है. ऐसी परिस्थिति में मजाक करना न केवल क्रूर एवं वीभत्स है बल्कि अमानवीय भी है.

इसे भी पढ़ें: पुत्र मोह के शिकार हैं लालू और पासवान?

एक राजनेता एवं जनता का संबंध विश्वास के डोर से बंधा होता है. जनता अपेक्षा करती है की संकट के समय उनका नेता उनकी मदद करेगा, उनकी रक्षा करेगा . उनके घावों पर मरहम लगाएगा. पर लालू यादव ने जो कहा वो एक तरह से लोगों के घाव में नमक छींटने जैसा है . अगर नेताओं की मानव संवेदना शून्य हो जाये तो जनता को भी विमुख होने में समय नहीं लगता. अगर वो जनता के अपेक्षा पर खरे नहीं उतरते तो जनता भी चुनाव के समय उनको ढेंगा दिखाने में समय नहीं लगाएंगे.

लेखक

अशोक उपाध्याय अशोक उपाध्याय @ashok.upadhyay.12

लेखक इंडिया टुडे चैनल में एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय