New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 दिसम्बर, 2016 01:17 PM
पीयूष द्विवेदी
पीयूष द्विवेदी
  @piyush.dwiwedi
  • Total Shares

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में अब बमुश्किल दो-तीन महीने ही शेष हैं, ऐसे में सूबे के सभी राजनीतिक दलों द्वारा अपनी-अपनी राजनीतिक बिसात बिछाकर चालें चली जाने लगी हैं. सत्तारूढ़ सपा जहां अपने अंदरूनी कलह के बावजूद अखिलेश को विकास पुरुष के रूप में पेश करने में लगी है, वहीं बसपा सपा शासन की खामियां गिनवाने और बड़े-बड़े वादे करने में मशगुल हैं. कांग्रेस दिल्ली से शिला दीक्षित जैसे बड़े चेहरे को प्रदेश की राजनीति में पहले से ही उतार चुकी है. लेकिन, इन सभी दलों पर भाजपा की परिवर्तन यात्रा भारी पड़ती दिख रही है.

py650_122716125456.jpg
 बाकी दलों पर भारी है भाजपा की परिवर्तन यात्रा

भाजपा नीत केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर काले धन पर नोटबंदी के रूप में की गई सर्जिकल स्ट्राइक तक के निर्णयों से जनमत का रुख भाजपा की तरफ दिख रहा है. इसका सबूत परिवर्तन यात्रा की रैलियों में उमड़ने वाले भारी जनसमूह के रूप में देखा जा सकता है. प्रदेश में भाजपा की इस लहर से भयभीत सपा, कांग्रेस और रालोद ने अब महागठबंधन का शिगूफा छेड़ दिया है. हालांकि अभी इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि तो नहीं हुई है, मगर खबर है कि इस महागठबंधन में कांग्रेस और रालोद को सौ-सौ तथा शेष सीटें समाजवादी पार्टी को मिलने की संभावना है. अभी ये सिर्फ खबर है, लेकिन निश्चित रूप से अगर महागठबंधन हुआ तो उसका स्वरूप इससे अधिक भिन्न नहीं होगा. ज्यादा से ज्यादा सीटें सपा के पास ही रहेंगी, जबकि कम से कम सीटें कांग्रेस को दी जाएंगी.

ये भी पढ़ें- 2017 का चुनावी साल और योजनाओं की बौछार

विचार करें तो महागठबंधन की बात चलना दिखाता है कि प्रदेश के इन दलों को इसबार विधानसभा चुनाव में अपनी हैसियत का अंदाजा लग गया है. वर्ना जिस सपा को पिछले चुनाव में जनता ने पूर्ण बहुमत दिया था, वो अबकी आधी सीटें दो अन्य दलों में बांटने के लिए चर्चा क्यों करती ? इसका सिर्फ एक ही अर्थ है कि मुलायम यादव को जमीन का खिसकाना महसूस होने लगा है. उन्हें दिखने लगा होगा कि कैसे एक तरफ मुज़फ्फरनगर के पीड़ित ठंढ में बदहाल हो रहे थे और दूसरी तरफ उनकी सरकार सैफई में महोत्सव रचाए बैठी थी.

akhilesh650_122716124835.jpg
जनता का मिजाज़ सपा सरकार के खिलाफ और मोदी लहर के साथ ही नजर आ रहा है

उन्हें यह भी याद आ रहा होगा कि कैसे एक इखलाक के मरने पर उनकी सरकार ने बिना बात मुआवजों की बरसात कर दी थी, वहीं एक शहीद जवान के परिवार को मुआवजे की रकम में थोड़ा इजाफा करवाने के लिए उनकी सरकार के सामने धरना देना पड़ा था. प्रदेश में अपराध का तांडव तो खैर उनकी नज़रों के सामने ही है. तो मुलायम यादव समझ रहे होंगे कि पांच साल के इस कुशासन का प्रतिफल चुनाव में मिलना तय है, जो कि उनकी भयानक पराजय के रूप में होगा. इसीलिए महागठबंधन जैसी कवायदों से उस हार को टालने की कोशिशों में लगे हैं. हालांकि ये कोशिशें कामयाब होंगी या नहीं, ये वक्त ही बताएगा, मगर जनता का मिजाज़ तो सपा सरकार के खिलाफ और मोदी लहर के साथ ही नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस यूपी में गठबंधन की बात क्‍यों छुपा रही है ?

बहरहाल, सबसे अधिक दुर्दशा तो कांग्रेस की है. एक ऐसी पार्टी जिसने देश पर लगभग छः दशक से अधिक समय तक शासन किया और प्रदेश में भी लम्बे समय तक उसीका शासन रहा है, उस कांग्रेस की आज यह हालत हो गई है कि प्रदेश की समाजवादी पार्टी जैसी एक क्षेत्रीय पार्टी से ऐसा गठबंधन करने को मजबूर हो रही, जिसमें कि उसे सौ सीटें देने को भी कोई तैयार नहीं है. लेकिन फिर भी कांग्रेस मान-मनौव्वल में लगी है कि महागठबंधन हो जाए. स्पष्ट है कि कांग्रेस आज अपने बेहद बुरे दौर में पहुंच चुकी है. खैर, कांग्रेस को उम्मीद होगी कि ये महागठबंधन भी बिहार जैसा असर करेगा, लेकिन लगता नहीं कि ये उम्मीद पूरी होगी. क्योंकि, एक तो यहां भाजपा की रैलियों में उमड़ने वाला जनसमर्थन अपने पूरे शबाब पर है, वहीं बसपा जैसा एक और खिलाड़ी मैदान में है, इसलिए महागठबंधन के लिए लड़ाई सिर्फ भाजपा से ही नहीं होगी.

और आखिर में, महागठबंधन की ताकत जातिगत समीकरण हैं, जो कि एक तुक्के की तरह है और तुक्का हर बार नहीं लगता. वैसे, भी सपा-बसपा के शासन से यूपी की जनता ऊब ही चुकी होगी, इसलिए पूरी संभावना है कि वो नये विकल्प का रुख करेगी, जो कि सिर्फ सिर्फ भाजपा ही दिखती है. इसलिए ये महागठबंधन अगर बनता है, और उम्मीद है कि बन जाएगा, तो भी भाजपा को रोकने का बूता इसमें नजर नहीं आता. इस बार यूपी की जनता का मिजाज बड़े ‘परिवर्तन’ का दिख रहा है.

ये भी पढ़ें- कोई तो दिलवा दो यूपी के नौजवानों को नौकरी !

लेखक

पीयूष द्विवेदी पीयूष द्विवेदी @piyush.dwiwedi

लेखक स्वतंत्र पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय