New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 सितम्बर, 2017 05:45 PM
बिजय कुमार
बिजय कुमार
  @bijaykumar80
  • Total Shares

बीएचयू के सिंहद्वार पर दो दिनों से छेड़खानी का विरोध कर रही छात्राओं का धरना-प्रदर्शन शनिवार को हिंसक हो गया. इसे देखते हुए प्रशासन ने विश्वविद्यालय और उसके आसपास अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किये हैं. साथ ही कैंपस को 2 अक्टूबर तक के लिए बंद घोषित कर दिया गया है. खबरों की माने तो करीब दर्जन भर छात्राएं पुलिस के साथ झड़प में घायल हो गईं हैं. ऐसा तब हुआ जब छात्राओं ने वाइस चांसलर के आवास में घुसने की कोशिश और पुलिस ने उन्हें रोकना चाहा. इतने में दोनों पक्षों में हाथापाई हो गई. पुलिस ने काबू करने के लिए हवाई फायरिंग भी की. छात्राओं ने आरोप लगाया कि पुलिस ने उनपर हाथ भी उठाया.

विश्वविद्यालय के कुलपति ने इस विरोध प्रदर्शन को पीएम मोदी की बनारस यात्रा के समय किये जाने पर एक सोची समझी रणनीति बताया है. उन्होंने कहा है कि- 'कुछ अराजक तत्व और बाहरी लोग परिसर का माहौल ख़राब करने में लगे हुए हैं.'

BHU, Student protestबीएचयू की ये बालाएं सुरक्षा ही तो मांग रही हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में छात्राओं पर पुलिस द्वारा लाठी चार्ज किये जाने के मामले ने अब तूल पकड़ लिया है. और इसमें राजनीतिक दल भी कूद पड़े हैं. सोशल मीडिया पर इस मामले में कई राजनीतिज्ञ ट्वीट कर यूनिवर्सिटी के कुलपति के साथ-साथ राज्य की मौजूदा योगी सरकार और नरेंद्र मोदी को भी कठघरे में खड़ा कर रहे हैं.

पिछले साल से कई विश्वविद्यालय परिसरों में छात्रों के विरोध प्रदर्शन की घटना देखने को मिली है. जिसको लेकर खूब राजनीति भी हुई है. कुछ ऐसा ही हाल फिलहाल बीएचयू का भी है. बीएचयू में छात्रों का एक धड़ा ये भी कह रहा है कि हम विश्वविद्यालय को जेएनयू नहीं बनने देंगे.

ये भी पढ़ें-

मोदी की मौजूदगी में दुर्गा बनीं छात्राएं बता रही हैं रोमियो स्‍क्‍वाड की हकीकत

क्या 'इज्जतघर' बनवा लेने भर से बीएचयू की छात्राओं की इज्जत भी सुरक्षित हो जाएगी?

...क्योंकि बीएचयू नफरत की जगह नहीं है !

लेखक

बिजय कुमार बिजय कुमार @bijaykumar80

लेखक आजतक में प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय