charcha me| 

सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   15-02-2017
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

जब अमेरिका के प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप कहते हैं कि वे अमेरिका को फिर से नंबर 1 देश बनाएंगे (America first), तो भारत से उन्हें यह जवाब गया है...

डोनाल्ड ट्रेंप ने भले ही अमेरिका को फर्स्ट घोषित कर दिया हो, और दुनिया के बाकी देश खुद को दूसरे स्थान पर रख रहे हों, पर भारत का कहना है कि हमें फर्क नहीं पड़ता क्योंकि भारत तो पहले से ही महान है और अव्वल से भी आगे है.

पूरी दुनिया में America first पैरोडी का ट्रेंड चल पड़ा है, और कई देशों ने अपने-अपने अंदाज में ट्रंप को जवाब भी दिया है. नजर डालते हैं ऐसे ही देशों पर-

नीदरलैंड्स

इस वीडियो ट्रेंड के लिए जो वीडियो जिम्मेदार था और सबसे पहले आया, वो नीदरलैंड्स ने बनाया था. अतिश्योक्ति अलंकारों से सजे इस वीडियो में ट्रंप की नीतियों का इतनी बुरी तरह से मजाक बनाया गया है कि क्या कहने.

स्विटजरलैंड

कुछ इसी अंदाज में स्विटजरलैंड ने भी अपना वीडियो बनाया जिसमें मैक्सिको, महिलाओं, सोने और स्विस लोगों को लेकर बहुत कुछ बोला गया.

पुर्तगाल

पुर्तगाल ने ट्रंप के व्यापार और चुनाव को टाइमपास बताया. यहां तक कि कार्निवल के लिए ट्रंप को न्योता भी दिया गया.

इटली

इटली की सरकार ने भी अपने देश की तारीफों के पुल बनाए. कहा गया कि हां हम मानते हैं कि अमेरिका फर्स्ट तो क्या हम ये समझें कि इटली सैकंड है?

जर्मनी

जर्मनी ने भी अपने इंट्रेडक्शन वीडियो में बताया अपने देश को सर्वोत्तम बताया. कहा कि जर्मन संस्कृति दुनिया की सबसे अच्छी संस्कृति है. वीडियो में ट्रंप के मिस यूनिवर्स पीजेंट और स्टीव बैनन पर भी कटाक्ष किया गया है.

बेल्जियम

ट्रंप ने 'साइज़' को लेकर कमेंट किया था और बेल्जियम की सरकार का वीडियो उसी कमेंट के इर्द गिर्द घूमता है.

स्लोवेनिया

स्लोवेनिया ने अपने वीडियो में कहा है कि फर्स्ट लेडी यानि मिलेनिया ट्रंप भी उन्हीं के देश से हैं. उनके देश के खिलाड़ी कभी नहीं हारते. ये भी कहा कि उनका देश अभी केवल 25 साल पुराना है तो आप उसे डेट भी कर सकते हैं.

ईरान

ईरान का कहना है कि ईरान और ईराक दोनों एक जैसे ही लगते हैं लेकिन दोनों देशों में बहुत फर्क है. आप नाम से कन्फ्यूज होकर गलत देश पर हमला न कर दें, हमें बस इसी बात का डर है. इसलिए दोनों देशों के नामों को अच्छी तरह न लीजिए.

कज़ाकिस्तान

कज़ाकिस्तान का कहना है कि हमारे देश के राष्ट्रपति 1990 से इस पद पर हैं, जो आपकी ही तरह बहुत हैंडसम हैं. हमारी सड़कें खराब हैं, पर हमने सुना है कि आपके देश की सड़कें भी कम खराब नहीं हैं. हमें भी हमारे देश में बसे रूसी लोग पसंद नहीं क्योंकि वो हमारे यहां बहुत ज्यादा हैं, शायद दुनिया भर में सबसे ज्यादा.

ऑस्ट्रिया

ऑस्ट्रिया का कहना है कि ये देश छोटा नहीं बहुत बड़ा है, बिल्कुल ट्रंप की उंगली की तरह.

बल्गारिया

बल्गारिया ने भी अपने वीडियो में बहुत से सच झूठ कहे और खुद को हर चीज में सबसे अच्छा देश बताया.

स्पेन

स्पेन ने अपने वीडियो में अपने देश की जमकर तारीफ की और बताया कि वो मेक्सिको नहीं है.

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने ट्रंप का कहना है कि उनके पास दीवार तो नहीं, लेकिन रैबिट प्रूफ फेंस जरूर हैं. आपको पसंद आएगी. और भी न जाने कितनी ही तारीफें की गई हैं अपने देश की जो ट्रंप को इंप्रेस कर पाएं.

पाकिस्तान-

पाकिस्तान ने भी ट्रंप को अपने वीडियो द्वारा जवाब दिया है. अपने वीडियो में उन्होंने कहा है कि वहां के पुरुष बहुत हैंडसम होते हैं, यहां उन्होंने इंटरनेट सेंशन बने चायवाले का भी जिक्र किया है. पाकिस्तान का कहना है कि उनका देश बहुत गंदा है, इतना गंदा कि अब साफ वातावरण से उन्हें बीमारी हो जाती है. पाकिस्तान कहता है कि आप फर्स्ट हैं, और बाकी देश दूसरे स्थान पर दावेदारी ठोक रहे हैं, तो क्या हम खुद को तीसरे स्थान पर मान सकते हैं?

ये भी पढ़ें-

ये है डोनाल्ड ट्रंप का अमेरिका!

#DressLikeAWoman देखिए कैसे ट्रंप को भारी पड़ रहा है !

ताजा-ताजा राष्‍ट्रपति बने ट्रम्प का पद खतरे में !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

आपकी राय