New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जुलाई, 2017 07:54 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

मालदीव में राजनीतिक संकट के बादल मंडरा रहे हैं. सरकार और विपक्ष के बीच जमकर हंगामा हो रहा है. हंगामा भी ऐसा कि आर्मी को बुलाना पड़ा. उन्होंने संसद की नाकाबंदी कर विपक्षी नेताओं को घुसने नहीं दे रहे हैं. मालदीव में लड़ाई तो राजनीतिक है लेकिन इसकी चिंता भारत को हो सकती है.

maldives_072617042845.jpg

मालदीव के पाक से अच्छे संबंध

मालदीव और पाकिस्तान के संबंध काफी अच्छे हैं. दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध 26 जुलाई, 1966 से स्थापित है. संकंट के बीच मालदीव में 52वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है. समारोह के लिए पाक के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी शरीख हुए हैं. जहां वो तीन दिन तक रहेंगे और दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर करार होगा. मालदीव और भारत में पहले अच्छे संबंध हुआ करते थे लेकिन पाकिस्तान की वजह से थोड़ी खटास आ गई है.

maldives1_072617043024.jpg

मालदीव के युवा बन रहे हैं आतंकी

मालदीव में बढ़ती धार्मिक कट्टरता चिंता का विषय है. इसकी वजह है, मालदीव में उच्च शिक्षा का न होना. मालदीव में प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा का इंतज़ाम तो है लेकिन उच्च शिक्षा की बेहतर सुविधा नहीं होने के कारण छात्र पढ़ने के लिए पाकिस्तान जाते हैं. पाकिस्तान स्थित मदरसों में पढ़ाई कर अतिवादी विचारधारा को अपना रहे हैं और जब यही छात्र मालदीव लौटते हैं तो उस विचारधारा को फैलाते हैं. ऐसे में वो पाकिस्तान या मालदीव में नहीं बल्कि अन्य पड़ोसी देशों में आतंकवादी घटनाएं करते हैं. जो भारत के लिए सबसे बड़ा चिंता का विषय है.

maldives2_072617043030.jpg

दक्षिण एशियाई देशों में मालदीव में ISIS का सबसे बड़ा प्रभाव

मालदीव के युवा दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस से काफी प्रभावित हैं. बता दें, पिछले साल ही मालदीव से करीब 250 लोग ISIS में शामिल होने गए थे. जिसमें कुछ लोग ईराक-सीरिया में लड़ते हुए मारे गए. 35 आतंकी वापिस मालदीव लौटे हैं जो साइबर हब के जरिए भारतीय युवाओं को आकर्षित करने की कोशिश में लगे रहते हैं.

maldives3_072617043039.jpg

चीन और मालदीव के अच्छे संबंध

चीन के भारत से संबंध कुछ अच्छे नहीं चल रहे हैं. सीमा बॉर्डर विवाद पर खूब खींचतान चल रही है और भारत मालदीव का इसलिए समर्थन नहीं करता क्योंकि उसके चीन और पाकिस्तान से संबंध अच्छे हैं. चीन मालदीव को टूरिज्म में भी काफी सपोर्ट करता है. पैसों से लेकर आर्मी शक्ति तक मालदीव चीन के भरोसे टिका है.

maldives4_072617043047.jpg

ऐसे ही तनातनी रही तो प्रभावित होंगे भारतीय टूरिस्ट

मालदीव में कई टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स हैं. भारतीय भी घूमने के लिए मालदीव को सबसे अच्छा स्पॉट मानते हैं. अगर वहां ऐसे ही तनातनी रही तो भारतीयों का वहां घूमना खतरे की घंटी बन सकता है. कुल मिलाकर मालदीव दिखने में तो भारत से बहुत ही छोटा देश है लेकिन ये 5 चिंताएं इस देश से भारत को हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें-

बिना युद्ध लड़े पाकिस्तान को कंगाल बना सकता है भारत !

फिर होगी पाकिस्तान की 'इंटरनेशनल बेइज्जती', जानिए कैसे

चीन और अमेरिका को मात देने आ रहा है मोदी का सुपर कंप्यूटर

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय