New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अगस्त, 2017 11:41 AM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

चीनी मीडिया का मानना ​​है कि पीएलए (पीपल्स लिब्रेशन आर्मी) भारतीय सेना का विनाश कर सकती है. जुलाई में चीनी संसद में सीएजी ने कहा था कि भारत के पास इतने गोलाबारूद नहीं हैं कि वो 10 दिन से ज्यादा युद्ध लड़ पाए.

अगस्त में चीनी मीडिया ने कहा कि पीपल्स लिब्रेशन आर्मी इंडियन आर्मी का संहार करने में संक्षम है. ग्लोबल मीडिया ने यह भी लिखा है कि बढ़ती तनातनी के बीच यदि यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहती है तो चीन को भारत का जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए.

चीनी मीडिया का दावा है कि भारत को चीनी सेना ढेर कर सकती है. लेकिन ग्लोबल फायरपावर वेबसाइट के मुताबिक, जो 100 से ज्यादा देशों की सेना की शक्तियों को ट्रैक करता है- भारत और चीन दुनिया के 133 सैन्य शक्तियों में 4 और 3 के स्थान पर हैं. यानी बहुत जरा सा फासला. आइए जानते हैं चीनी मीडिया ने जो दावा किया है वो कितना सही है. किसकी आर्मी कितनी शक्तिशाली है.

china_080617051347.jpg

इंडियन आर्मी दिखती है दमदार

चीन आर्मी और भारतीय आर्मी की मिलिट्री पावर की बात की जाए तो चीन के पास 22.6 लाख सैनिक हैं, वहीं भारत के पास 13.6 सैनिक. देखा जाए तो चीनी सैनिक भारतीय सैनिकों के मुकाबले काफी ज्यादा हैं. अगर रिजर्व सैनिकों की बात की जाए तो चीन के पास 14.52 लाख सैनिक हैं वहीं भारतीय आर्मी के पास चीन से दुगनी 28.44 लाख सैनिक.

ग्लोबल फायरपावर वेबसाइट के मुताबिक भारत के पास कुल 42.07 लाख सैन्य कर्मचारी हैं, वहीं चीन के पास कुल 37.12 लाख ही हैं. अब टैंक्स की बात कर लेते हैं. इंडियन आर्मी के पास 4,426 युद्ध टैंक हैं वहीं चीन के पास 6,457. पेपर पर चीन भारत से कई आगे है. लेकिन हकीकत कुछ और ही है.

चीन के मुकाबले भारत के पास कई बड़े टैंक्स बॉर्डर पर तैनात हैं. यही नहीं, भारत के पास 6,704 बख़्तरबंद लड़ाड़ू वाहन हैं वहीं चीन के पास 4,788. यही नहीं, तोपखानों में भी भारत चीन से बहुत आगे है. भारत के पास 7,414 तोपखाने हैं वहीं चीन के पास 6,246.

एयरफोर्स

चीन में 1,271 सैनिक या इंटरसेप्टर विमान हैं जबकि भारतीय सेना में 676 ऐसे विमान हैं. इसी तरह, चीन में 1,385 हमले वाले विमान हैं जबकि भारतीय वायु सेना के पास 809 लड़ाकू विमान हैं. लेकिन, यहां एक महत्वपूर्ण मुद्दा यह है कि जिस क्षेत्र पर चीन को अपने विमान को सेवा में भेजना पड़ता है, वह भारत की तुलना में लगभग तीन गुना है.

भारतीय वायु सेना में कम से कम मुख्य लड़ाकू विमान हैं, हालांकि इसकी सहायता प्रणाली चीनी से कहीं ज्यादा श्रेष्ठ है. आईएएफ में चीन की स्वामित्व वाली 782 की तुलना में 857 परिवहन विमान हैं. चीन के 507 के मुकाबले भारत में 346 उपयोगी हवाई अड्डे हैं.

china2_080617051359.jpg

नौसैनिक बल

भारतीय नौसेना के तीन विमान वाहक हैं जबकि चीन में सिर्फ एक है. भारत की तुलना में चीनी नौसेना बल कागज पर बेहतर दिखता है. चीन में भारतीय नौसेना के 15 की तुलना में 68 पनडुब्बियां हैं.

भारत में 14 फ्रैगेट हैं जबकि चीन में 51 है. इसी तरह, चीन में 35 डिसट्रॉयर्स हैं जबकि भारतीय नौसेना में 11 हैं. भारतीय नौसेना के छह की तुलना में चीन में 31 मेरा युद्धपोत हैं. लेकिन, नौसैनिक शक्ति युद्ध की स्थिति में वास्तव में चीन की मदद नहीं कर सकती है.

चीन अपनी आपूर्ति बेस से अब तक भारतीय सेना के साथ जुड़ने का जोखिम नहीं उठा सकता है. इसकी पनडुब्बियां और डिसट्रॉयर्स आसानी से भारतीय महासागर में फंस सकते हैं जहां भारतीय नौसेना शक्तिशाली है.

china3_080617051406.jpg

जमीनी हकीकत

इसके अलावा, चीन की सेना और वायु सेना के लिए अपनी पूर्वी सीमाओं के साथ दांव पर बहुत अधिक खतरा है ताकि वह भारतीय सीमाओं के लिए अपने पूर्ण संसाधनों का इस्तेमाल कर सकें. इसके विपरीत, भारत की समुद्री सीमाएं शांतिपूर्ण है.

भारत में 13,888 किलोमीटर की सीमा है, जबकि चीन की सीमा रेखा 22,457 किमी तक फैली हुई है. भारत बांग्लादेश, म्यांमार, भूटान और नेपाल की सीमाओं पर अनुकूल समीकरण नहीं है. लेकिन, चीन न केवल हिमालय में बल्कि दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन में भी सीमा पर संघर्ष कर रहा है. इसकी केंद्रीय एशियाई सीमा भी बीजिंग के लिए एक चिंता है.

ऐसी सुरक्षा और भौगोलिक स्थिति के तहत, चीनी राज्य मीडिया का दावा पूरी तरह से गलत दिखता है. चीनी सरकार घरेलू दबाव महसूस कर रही है, क्योंकि भारत ने डोकलम का काफी विरोध किया है.

ये भी पढ़ें-

क्‍या होगा यदि चीन से युद्ध हुआ तो ?

भारतीय मिसाइलें : चीन से युद्ध को रोक पाने में कितनी कारगर ?

मनोविज्ञान के युद्ध में हारता चीन और डोकलाम में अटल भारतीय सेना

#डोकलाम, #चीन, #भारत, Doklam, China, Doklam Standoff

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय