New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 अप्रिल, 2017 03:46 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज फिर अपना पुराना राग अलापते हुए एमसीडी चुनावों में ईवीएम के खराब होने की बात कही है. केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा कि पूरे दिल्ली से खराब ईवीएम की शिकायतें मिल रही हैं. हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब केजरीवाल ने चुनाव आयोग और ईवीएम पर उंगली उठायी हो, इससे पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केजरीवाल ने तो चुनाव आयोग को धृतराष्ट्र तक करार दे दिया था.

arvind-kejriwal-650_042417034002.jpg

केजरीवाल के अनुसार चुनाव आयोग धृतराष्ट्र बन गया है, जो अपने बेटे दुर्योधन को किसी भी कीमत पर सत्ता में लाना चाहता है. केजरीवाल ने पांच राज्यों में चुनाव परिणाम के बाद से ही लगातार चुनाव आयोग को निशाने पर रखा है, केजरीवाल का आरोप है कि ईवीएम में छेड़छाड़ के कारण ही आम आदमी पार्टी पंजाब की सत्ता में नहीं आ सकी.

हालांकि चुनाव आयोग ने ईवीएम में किसी तरह की छेड़छाड़ की संभावना से साफ तौर पर इंकार कर दिया है. कुछ ही दिन पहले चुनाव आयोग ने ईवीएम में छेड़छाड़ की संभावना को जांचने के लिए कार्यशाला आयोजित की थी जिसमें ईवीएम में कोई भी गड़बड़ी करना मुमकिन नहीं पाया गया था. ऐसे में केजरीवाल का बार-बार चुनाव आयोग पर आरोप लगाना क्या कुछ और ही इशारा करता है? क्या केजरीवाल एमसीडी चुनावों में आम आदमी पार्टी के संभावित हार को भांप गए हैं? लगता तो यही है.

वैसे देखा जाए तो केजरीवाल की पूरी राजनीति ही आरोप प्रत्यारोप पर ही आधारित रही है, केजरीवाल ने सत्ता में बैठे किसी भी व्यक्ति पर आरोप लगाने से पहले शायद ही कभी कुछ सोचा समझा हो. मगर चुनाव आयोग के प्रति केजरीवाल की ये झल्लाहट कुछ और ही इशारा करती है. केजरीवाल जिस प्रकार चुनाव आयोग को कटघरे में खड़ा करने की कोशिश में हैं वो कही न कहीं MCD चुनावों में आम आदमी पार्टी की खस्ताहाल स्थिति की ओर इशारा करती है. वरना जहां चुनावों से पहले सभी पार्टियां अपने जीत को लेकर दावे करती दिखती हैं, ऐसे में केजरीवाल और उनकी पार्टी ईवीएम में खामियां ढूंढने में ज्यादा व्यस्त रहे. केजरीवाल के रुख से तो एक बात साफ है कि वह अपनी संभावित हार के लिए जिम्मेदारी पहले ही तय कर देना चाहते हैं, और इसके लिए किसी न किसी को तो जिम्मेदार ठहराना ही था. सो इस बार बलि का बकरा ईवीएम ही होने वाला है, अभी तक के आम आदमी पार्टी के कार्यालाप से तो यही लगता है.

फिलहाल अब चुनाव नतीजे क्या होंगे यह तो दो दिन बाद ही पता चल पाएगा मगर केजरीवाल के हाल के बयानों से तो यह अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है कि अगर एमसीडी चुनावों में आम आदमी पार्टी की हार होती है तो केजरीवाल अपने बुरे प्रदर्शन का सारा ठीकरा चुनाव आयोग पर ही फोड़ने वाले हैं.

ये भी पढ़ें-

क्या एमसीडी के नतीजे अरविंद केजरीवाल के लिए रेफरेंडम माने जाएंगे?

केजरीवाल के नाम एक IIT के इंजीनियर का खुला पत्र

एमसीडी चुनाव मुख्यमंत्री केजरीवाल के लिए अग्नि परीक्षा

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय