New

होम -> ह्यूमर

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अप्रिल, 2017 02:12 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

दुनिया में कई तरह के लोग होते हैं. आप एक अजूबा ढूंढने की कोशिश करेंगे और आपको चार अलग से मिल जाएंगे. और अगर आप इंटरनेट पर ढूंढ रहे हैं तो एक से बढ़कर एक मिलेंगे. कुछ ऐसा ही होता है जब आप  Quora पर कोई अजीबोगरीब सवाल देखते हैं.

भारत में एक ट्रेंड है. किसी भी बात को मुसलमानों से जोड़ देने का ट्रेंड. इसी तर्ज पर जियो को भी जोड़ दिया गया. एक भारतीय मुसलमान ने Quora पर सवाल पूछा कि क्या जियो सिम इस्तेमाल करना इस्लाम के खिलाफ है? अब भई वाह! मतलब इतनी क्रिएटिविटी कहां से आ गई ये तो अंदाजा नहीं लगाया जा सकता, लेकिन हां सवाल का जवाब देने वाले कई यूजर्स ने अपने इस भाई को सदबुद्धी देने के लिए दुआ जरूर मांग ली.

muslimjio_650_041817123423.jpgसवाल सोचने में यकीनन काफी समय लगा होगा...

आखिर क्या ख्याल आया होगा इस इंसान को सवाल पूछते समय? क्या इसे डर था कि कहीं जियो सिम का इस्तेमाल करने से इसका धर्म परिवर्तन ना हो जाए? इतना तो शायद अंबानी ने भी जियो को लेकर नहीं सोचा होगा जितना इन महाशय ने सोच लिया. अंबानी जी भी सोच रहे होंगे कि आखिर कैसे उनकी फ्री डेटा वाली अधनी सी सिम ने धार्मिक भावनाओं को आहत कर दिया.

क्या जियो सिम बना देती है हिंदू?

एक यूजर ने इसका उत्तर भी बहुत ही मजाकिया अंदाज में दिया. यूजर ने कहा कि वो पहले मुस्लिम था और जियो सिम ने उसे कुछ ही महीने में हिंदू बना दिया. ये सिम अपने आप ही लोगों का धर्म परिवर्तन करवा देती है. अब जो भी हो इस यूजर के जवाब की तारीफ जरूर करनी पड़ेगी.

muslimjio_652_041817123356.jpgइस यूजर को मुस्लिम से हिंदू बना दिया जियो सिम ने!

क्या कुरान में लिखा है ऐसा?

एक और यूजर ने कुछ ऐसा जवाब दिया कि साहब पढ़कर मजा आ गया. इस यूजर ने ऐसे तर्क बताए कि आखिर क्यों जियो सिम का इस्तेमाल मुसलमानों को नहीं करना चाहिए. इसमें उन्होंने लिखा कि जियो सिम में फ्री डेटा मिलता है और मुसलमानों को किसी के आगे हाथ नहीं फैलाने चाहिए ऐसी किसी भी सुविधा के लिए. इसलिए जियो सिम का इस्तेमाल ना करके मेहनत से कमाए पैसों को किसी और ऑपरेटर को देना चाहिए.

muslimjio_651_041817123302.jpgऐसे उत्तर के लिए तो ऑस्कर मिलना चाहिए!

इसके अलावा भी 10 अलग-अलग तरीके से इस यूजर ने समझाया कि क्यों मुसलमानों के लिए जियो सिम इस्तेमाल करना हराम है. अंत में महाशय ने भलमंसाहत से बता ही दिया कि ये महज एक व्यंग्य था और उन्हें जियो सिम का धर्म से कोई लेना देना नहीं है.

muslimjio_653_041817123326.jpgसभी ने ऐसे उत्तर दिए

अब इस सवाल को पूछने वाले का उद्देश्य जो भी रहा हो कम से कम इस बात से तो तसल्ली है कि ऐसी किसी भी सोच पर बाकियों को यकीन नहीं. (पूरी पोस्ट पढ़ें यहां)

ये भी पढ़ें-

अचानक बंद हो जाएगा आपका जियो नंबर!

जियो का मुफ्त प्लान बंद हुआ तो आ गया कुछ नया...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय