New

होम -> ह्यूमर

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अगस्त, 2015 05:58 PM
दमयंती दत्ता
दमयंती दत्ता
 
  • Total Shares

यह बात कुछ जमी नहीं. हम सब जानते हैं कि गैंगस्टर की पत्नियों को ज्यादा सवाल पूछने की मनाही होती है. इसका मतलब यह भी हुआ कि वे प्रश्नों के जवाब भी देना नहीं जानती होंगी.

यह सच में हैरान करने वाली बात रही कि दाउद इब्राहिम की पत्नी जुबीना जरीन उर्फ मेहजबीन न केवल एक अंजान फोन कॉल (एक भारतीय टीवी चैनल की ओर से) रिसीव करती हैं बल्कि अपने पति के बारे में जानकारी भी देती हैं. वह पति जिस पर ड्रग ट्रैफिकिंग, मैच फिक्सिंग, आतंकवाद और न जाने कितने आरोप हैं. मेहजबीन अपनी पहचान भी बताती हैं और कहती हैं कि उनके पति सो रहे हैं 'इसलिए थोड़ी देर बाद फोन करें'.

दाउद की पत्नी के तौर पर तो उन्हें हमेशा चौकन्ना रहना चाहिए. वह जिस दुनिया में रह रही हैं वहां का तो यह नियम ही है कि ज्यादातर मामलों पर चुप्पी साध ली जाए(हम सबने पढ़ा है कि जो भी अंडरवर्ल्ड की दुनिया के नियम-कानून तोड़ता है उसे माफ नहीं किया जाता) ऐसे में फिर वह क्यों अंजान फोन को रिसीव कर रही हैं और बात भी करती हैं?

अगर वह कराची के क्लिंफ्टन इलाके में एक आजाद जिंदगी जी भी रही हैं..बड़े सरकारी अधिकारियों, आर्मी और बड़े व्यापारियों के बीच. फिर भी उन्हें यह तो ध्यान में रखना ही चाहिए कि उनका पति साधारण व्यक्ति नहीं है. उनकी हर गतिविधि, फोन कॉल्स पर नजर रहती होगी. लेकिन, ऐसा भी होता है ना..कि माफिया की पत्नी अक्सर अपने पति के कामों में दखलअंदाजी नहीं करती. क्या दाउद की पत्नी वैसी ही हैं.

मेहजबीन के बारे में हमारे पास बहुत कम जानकारी है. उनके दो-दो नाम क्यों हैं और कब से हैं? उनकी उम्र क्या है? सार्वजनिक रूप से उनकी तस्वीरें भी बेहद कम है. बहुत पुख्ता जानकारी उनके बारे में हमारे पास नहीं है. ऐसा माना जाता है कि वह मुबंई के भिंड़ी बाजार से हैं जहां दाउद का भी बचपन बीता और जहां अब भी उसके चाचा सलीम कश्मीरी रहते हैं.

इसके अलावा हम और क्या जानते हैं? एक फोन रिकॉर्ड के अनुसार दाउद की पत्नी ने एक दफा जावेद चुटानी से दुबई से एक पर्स लाने बात कही थी. जावेद डी-गैंग में क्रिकेट सट्टेबाजी से जुड़े काम संभालता है. दाउद की पत्नी की यह बातचीत आईपीएल-6 के दौरान हुए क्रिकेट स्कैंडल की जांच के दौरान रिकॉर्ड की गई थी. यह बात भी अजीब है. दुबई तो दाउद के लिए दूसरा घर जैसा होगा.  

कुछ लोग यह भी कहते हैं कि डॉन की पत्नी का अंदाज घर में बिल्कुल अलग है. यह उन्हीं की इच्छा थी कि उनकी बेटी माहरुख की शादी पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद के बेटे जुनैद से हो. असल में दाउद की पत्नी ने ही यह प्रस्ताव सबसे पहले मियांदाद की पत्नी के सामने रखा. कहा जाता है कि दोनों बहुत अच्छी दोस्त हैं. कुछ लोगों के अनुसार, मेहजबीन ही केवल ऐसी हैं जिससे डॉन डरता है. कहानियां तो ऐसी भी उड़ती हैं कि जब पत्नी साथ नहीं होती तो डॉन पार्टी करता है और अगर बीवी अचानक आ जाए तो सब बंद.

वैसे, दूसरे माफियाओं की पत्नियों की तहर मेहजबीन भी एक रहस्य की तरह ही हैं.

#दाउद इब्राहिम, #गैंगस्टर, #कराची, दाउद इब्राहिम, गैंगस्टर, कराची

लेखक

दमयंती दत्ता दमयंती दत्ता

लेखिका इंडिया टुडे मैगजीन की कार्यकारी संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय