New

होम -> ह्यूमर

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 सितम्बर, 2017 12:50 PM
अनुराग तिवारी
अनुराग तिवारी
  @VnsAnuT
  • Total Shares

देश भर की यूनिवर्सिटीज के वाईस चांसलर्स अगर साल 2000 में आई फिल्म मोहब्बतें देख लें तो देश में बीएचयू जैसी घटनाओं पर रोक लग जाए. दरअसल बीएचयू जैसी घटनाओं के पीछे वीसी साहबान के गार्जियन का रोल निभाने की सनक है. जो अक्सर वो बातें बोलने पर मजबूर कर देती हैं, जिन्हें बर्दाश्त करने की क्षमता अब नई पीढ़ी में नहीं है.

अब बीएचयू के वीईस चांसलर प्रो. जीसी त्रिपाठी को ही ले लीजिये. वे अक्सर स्टूडेंट्स को एक बाप की तरह डांटते सुने गए हैं. शायद उन पर गुरुकुल वाले नारायण शंकर जी का प्रभाव गहरा है. लेकिन वे भूल गए कि अब यूनिवर्सिटी में नारायण शंकर का रोल ऑबस्लीट हो चुका है और नई पीढ़ी शहरुख खान यानि राज आर्यन मल्होत्रा जैसे टीचर्स को पसंद करती है.

काशी हिंदू विश्वविद्यालय, बीएचयू, मोहब्बतेंअमिताभ बच्चनमोहब्बतें फिल्म में नारायण शंकर का डायलॉग, “परंपरा, प्रतिष्ठा और अनुशासन, ये इस गुरुकुल के तीन स्तंभ हैं. ये वो आदर्श हैं, जिनसे हम आपका आने वाला कल बताते हैं...” भले सुनने में अच्छा लगता हो लेकिन नए जमाने के टीचर का डायलॉग, “माफ़ कीजिएगा सर, पर जहां से मैं देख रहा हूं, आप हार गए...” भारी पड़ता नजर आता है... आगे का डायलॉग भी याद दिलाता है... आप जेएनयू में भी हारे थे और अब आप बीएचयू में भी हार गए.

वीसी साहबान गौर कीजिये, अब टीचर्स डे का भी स्वरुप बदल चुका है. अब गुरु पूर्णिमा या टीचर्स डे पर पैर छूकर शुभकामनाएं देने वाले शिष्यों की संख्या लगातार घट रही है. अब तो ‘हैप्पी गुरु पूर्णिमा’ और ‘हैप्पी टीचर्स डे’ की शुभकामना संदेश फेसबुक और ट्विटर पर टैग करके दिए जाते हैं या व्हाट्सएप पर आते हैं . काश कि जेएनयू और बीएचयू के वीसी साहबान गुरुकुल में चल रही हवा के रुख के बदलाव को भांप पाते.

गुरु जी, खतरे तो हैं. लेकिन आपकी रुख में बदलाव जरूरी है. जाइए अपने स्टूडेंट्स के बीच एक कॉर्पोरेट बॉस की तरह. उनसे मिलिए-जुलिए और हो सके तो फ्रेशर्स पार्टी या फेयरवेल फंक्शन में उनके साथ अपने कदम भी थिरका लीजिए. आपने सुना तो होगा कि जब बाप का जूता बेटे के पैरों में आने लगे तो वो बेटा नहीं दोस्त हो जाता है. फिर, यूनिवर्सिटी में आने वाले ज्यादातर स्टूडेंट्स अब वुडलैंड और रीबोक के महंगे जूते पहनकर आते हैं और उनका साइज़ भी कहीं न कहीं आपके जूते से बड़ा होता है. तोड़िए परम्पराओं को और जरूरत पड़े तो सींग कटाकर बछड़े बन जाइए. इससे भले कुछ बदले न बदले जनरेशन गैप में कुछ कमी तो आएगी.

हां, इसमें खतर तो हैं, आपके ऊपर रंगीले राम रहीम बाबा की तरह हरकतें करने का आरोप लग सकता है. कोई बात नहीं संयम की चाभी तो आपके ही हाथ में हैं. दाग लगेंगे लेकिन कम से कम निरीह छात्राओं पर लाठी चलवाने का आरोप तो न लगेगा.

अब ज़माना द्रोणाचार्य का नहीं है, जो आप अपने प्रिय शिष्य अर्जुन को आगे बढ़ाने के लिए आपकी रिमोट क्लासेज लेने वाले स्टूडेंट एकलव्य का अंगूठा मांग लें. आज का एकलव्य भी अपने करियर को लेकर उतना ही सजग है जितना कि आज का अर्जुन.

ये भी पढ़ें:-

ये वो बीएचयू नहीं!

मोदी की मौजूदगी में दुर्गा बनीं छात्राएं बता रही हैं रोमियो स्‍क्‍वाड की हकीकत

BHU protest छेड़छाड़ की वजह से नहीं हो रहा...

लेखक

अनुराग तिवारी अनुराग तिवारी @vnsanut

लेखक पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय